• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

सोमवार को व्रत रखने का ये है महत्व, उपवास में आप ट्राई कर सकती हैं ये फलाहारी Recipes

सोमवार के व्रत का क्या है महत्व और किन रेसिपीज को आप सावन सोमवार व्रत में कर सकती हैं ट्राई? ये हमें बता रही हैं मास्टरशेफ शिप्रा खन्ना।
author-profile
  • Shipra Khanna
  • Editorial
Published -29 Jun 2020, 12:54 ISTUpdated -29 Jun 2020, 14:06 IST
Next
Article
vrat on somvar shipra khanna

सोमवार के दिन का महत्व हिंदू धर्म में बहुत ज्यादा है। इसका सीधा सा कारण ये है कि इस दिन को भगवान शिव से जोड़कर देखा जाता है। सोलह सोमवार हों या फिर सावन सोमवार, शिव की पूजा में कोई कमी नहीं की जाती। कई लोग तो साल के सभी सोमवार उपवास करके ही निकालते हैं। शिव की अराधना कई कारणों से की जाती है। कई लोग मानते हैं कि इसकी वजह से मनचाहा वर मिलता है, तो कुछ के लिए सोमवार के व्रत का महत्व परेशानियों को दूर करने से जुड़ा होता है। लड़कियों को तो ये भी कहा जाता है कि सोमवार का व्रत कर वो अपने लिए मनचाहा जीवनसाथी चुन सकती हैं।

मैं भी काफी समय तक सोमवार का व्रत करती थी और ये सोचती भी नहीं थी कि आखिर मैं ये क्यों कर रही हूं। शिव को आदि-अनंत माना जाता है। हिंदू धर्म में शिव से जुड़ी कई मान्यताएं हैं और ये परम योगी भी हैं। ऐसे में शिव की अराधना का महत्व तो आप समझ ही गई होंगी। सोमवार के दिन उपवास को एक तरह का योग भी माना जाता है और हिंदुस्तान में लाखों लोग इसे करते हैं। मान्यता ये भी है कि इस तरह का उपवास करने से आप एक बुद्धिजीवी बन सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें- गर्मियों में हाइड्रेटेड रहने के लिए सबसे ज्यादा काम आएंगे ये Summer Drinks

शिव की अराधना से जुड़ी हैं ये कहानियां-

शिव की अराधना और पूजा से जुड़ी कई कहानियां हम बचपन से सुनते आ रहे हैं। एक कहानी कहती है कि शिव जी की कृपा से निर्धन व्यक्ति धनवान बन गया था। उसने हर सोमवार व्रत रखा था। ऐसी ही एक कहानी के अनुसार शिव ने एक निसंतान जोड़े को वर दिया था कि उनके घर बेटा हो जाए। ऐसी ही कई प्रचलित कथाएं हैं जो शिव की महिमा का गुणगान करती हैं।

shipra khanna and somvar vrat recipes

क्या हैं व्रत रखने के फायदे?

व्रत रखने के फायदे तो शायद आपको पता ही होंगे। अगर शिव पूजा को छोड़ दिया जाए तो भी कई फायदे हैं जैसे इससे शरीर से टॉक्सिन बाहर जाते हैं। एक दिन का उपवास बॉडी डिटॉक्स करने के लिए काफी है। ये तामसिक चीज़ों से हमें दूर रखने में सहायक होता है। हमारे शरीर में एनर्जी आती है और साथ ही साथ हम अपनी इच्छाओं को कंट्रोल कर सकते हैं। ये पर्सनल ग्रोथ के लिए भी अच्छा है। तो अब आप समझ ही गई होंगी कि हमारे शरीर और मन दोनों के लिए उपवास कितना जरूरी है।

जब सोमवार व्रत इतना अच्छा माना जाता है और अब तो सावन सोमवार भी शुरू होने वाले हैं, तो फिर क्यों न हम कुछ ऐसी रेसिपीज के बारे में बात करें जो सावन सोमवार के व्रत में आपके लिए अच्छी साबित हो सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- डाइट में कार्बोहाइड्रेट्स की सही मात्रा लेने का सरल तरीका जानें

सावन सोमवार में ट्राई करें ये रेसिपी-

सावन सोमवार के व्रत को थोड़ा और ज़ायकेदार बनाने के लिए आप इन इंग्रीडियंट्स से बनी रेसिपी ट्राई करें।

आलू से बनने वाली रेसिपी-

क्योंकि आलू को कई तरीके से व्रत में खाया जा सकता है इसलिए इससे कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती है। इसे फ्राई कर, बेक कर, मैश कर, बॉइल कर किसी भी तरह से आप खा सकती हैं। आलू से बनने वाली रेसिपी में आलू का हलवा और आलू का चीला सबसे ज्यादा ज़ायकेदार माना जाता है।

 

कुट्टू के आटे की रेसिपी-

कुट्टू के आटे की रेसिपी को भी बहुत अच्छा माना जाता है। हालांकि, कई लोग इसकी जगह सिंघाड़े का आटा भी इस्तेमाल करते हैं।



कुट्टू का डोसा, कुट्टू की पूड़ी, कुट्टू का पराठा आदि बनाया जा सकता है। बस सिंघाड़े या कुट्टू के आटे में सेंधा नमक और थोड़ा सा मिर्च पाउडर मिलाएं और आटा गूंथते समय थोड़े से उबले आलू भी मिला लें। आपका काम हो जाएगा। आप कुट्टू के आटे के पकोड़े भी बना सकती हैं। यही नहीं आप सिंघाड़े या कुट्टू के आटे के समोसे भी बना सकती हैं।

अगली बार जब भी आप व्रत रखें तो इसके फायदे जरूर याद कर लें। साथ ही साथ इन रेसिपीज को भी ट्राई करें।

अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।