जब भी हमें कहीं बाहर जाना होता है तो घर से ही फूड पैक करके ले जाने की सलाह दी जाती है। यह ना केवल अधिक किफायती होता है, बल्कि घर का खाना अधिक हेल्दी भी होता है। इतना ही नहीं, कुछ लोग तो ऐसे भी होते हैं, जिनकी बाहर का खाना खाते ही तबियत खराब हो जाती है। ऐसे में वह चाहकर भी बाहर खाना नहीं खा सकते। हालांकि, घर का खाना पैक करते समय एक समस्या यह होती है कि वह कुछ ही देर में पूरी तरह मैसी हो जाता है। 

अगर आप ग्रेवी वाली सब्जी को पैक करती हैं तो सारा रस निकलकर बिखर जाता है। इससे खाना तो खराब होता ही है, साथ ही अगर आपने बैग में खाना रखा है तो वह भी खराब हो जाता है। इसके अलावा, अगर आप सैंडविच आदि रखती हैं तो भी मेयो व क्रीम आदि के कारण जल्द ही मैसी हो जाता है। इसलिए, जब भी बाहर जाना होता है तो लोगों के लिए फूड पैकिंग करना किसी सिरदर्द से कम नहीं होता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ फूड पैकिंग हैक्स के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी काफी पसंद आएंगे-

यूं करें सैंडविच पैक

sandwich food packing hacks

जब भी हॉलिडे या पिकनिक पर जाना होता है तो हम सभी सैंडविच खाना पसंद करते हैं, क्यांकि यह एक लाइट और डिलिशियस स्नैक्स है। हालांकि, इसे पैक करते समय यह कुछ ही समय में सॉगी व मैसी हो जाता है। अगर आप इस समस्या से बचना चाहती हैं तो सैंडविच को स्मार्टली पैक करें।

इसे भी पढ़ें: ब्रेड लवर्स को जरूर जाननी चाहिए यह डिफरेंट सैंडविच रेसिपीज

इसके लिए आप ब्रेड को सैंडविच की तरह काट लें। साथ ही लंच बॉक्स में एक साइड में टमाटर, प्याज, पनीर व खीरा आदि रख लें। वहीं, दूसरी राइड में आप मेयोनेज या सैंडविच स्प्रैड रखें। आप चाहें तो साथ में छोटा सैंडविच स्प्रैड का पाउच रखें। इससे आपको जब भी सैंडविच खाने का मन होगा, आप तुरंत उसे बनाकर खा पाएंगी।

नहीं बिखरेगी ग्रेवी वाली सब्जी

gravy veg food packing hacks

पैकिंग के दौरान सबसे ज्यादा समस्या ग्रेवी वाली सब्जी को पैक करने में होती है। जब भी आप ग्रेवी वाली सब्जी को पैक करती हैं तो उसका रस अक्सर निकल जाता है और सारी सब्जी बिखर जाती है। हालांकि, अगर आप इस समस्या से बचना चाहती हैं तो इस टिप को अपनाएं। सबसे पहले तो आप एयर टाइट कंटेनर में सब्जी पैक करें, ताकि वह बिखरे नहीं। इसके अलावा, आप जब भी सब्जी पैक करें तो इस बात का ध्यान रखें कि आप डिब्बे को पूरा उपर तक ना भरें।

Recommended Video

इससे वह जल्द बिखर जाती है। आप कंटेनर में सब्जी डालें और पहले उसे स्ट्रेच रैप रोल या एल्युमिनियम फॉयल पेपर से ढक दें। कंटेनर के मुंह के चारों तरफ फॉइल को मजबूती से दबाने के बाद ही फॉयल के ऊपर उसका ढक्कन बंद कर दें। ढक्कन और बॉक्स के बीच पन्नी की परत भोजन को बॉक्स के अंदर से बाहर निकलने से रोकेगी। इस तरह आपकी सब्जी बिखरेगी नहीं।

सलाद पैक करने की स्मार्ट ट्रिक

salad food packing hacks

सलाद को हेल्दी फूड आइटम्स में गिना जाता है। आमतौर पर, लोग सलाद को एक डिब्बे में पैक करते हैं और ड्रेसिंग को अलग से एक बोतल में रखते हैं। हालांकि, अगर आप अतिरिक्त वजन नहीं उठाना चाहती हैं तो इस ट्रिक को अपनाएं।

इसे भी पढ़ें: डाइट पर हैं तो इन सलाद रेसिपी को एक बार जरूर करें ट्राई

इसके लिए आप पहले लिक्विड ड्रेसिंग के साथ बॉक्स को लेयर करें और इसके ऊपर सूखा सलाद का मिश्रण डालें। आप सलाद में ड्रेसिंग को मिक्स करने की जगह डिब्बे पर उसकी लेयरिंग करेंगी तो आपको अतिरिक्त बेनिफिट मिलेगा। दोपहर के समय, बॉक्स खोलें और सलाद और ड्रेसिंग को अच्छी तरह मिलाएं और अपने टेस्टी सलाद का आनंद लें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।