• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बिना ब्लेंडर के कैसे बनाएं प्यूरी, आइए जानें

फाइन पेस्ट बनाना हो, प्यूरी या किसी चीज को ब्लेंड करना हो, ब्लेंडर बड़ा जरूरी किचन टूल है। हां अगर यही किचन में न हो तो आप क्या करेंगी?
author-profile
Published -18 Apr 2022, 13:17 ISTUpdated -18 Apr 2022, 13:31 IST
Next
Article
how to puree without blender

क्या आपको पता है कि किचन में ब्लेंडर होने से आपके कितने काम आसान हो जाते हैं। यह एक ऐसा किचन टूल है, जो कई सारी चीजों में काम आ सकता है। आप इससे स्मूदी बना सकते हैं। सब्जियों के लिए प्यूरी बनानी हो तो वो भी इसमें हो जाती है। जूस भी बनाया जा सकता है। वहीं प्यूरी एक ऐसी चीज है, जो ग्रेवी वाली सब्जियों में अधिकतर उपयोग होती है।

इसके अलावा कई चीजों का फाइन पेस्ट बनाने के लिए भी ब्लेंडर इस्तेमाल किया जाता है। किसी चीज का फाइन पेस्ट बनाना हो तो भी ब्लेंडर बड़े काम आता है। अब अगर ब्लेंडर न हो तो आपकी प्यूरी कैसे तैयार होगी? इसका जवाब भी बहुत सिंपल है। आप अपने किचन में रखी बाकी चीजों से प्यूरी बना सकते हैं।

अदरक-लहसुन का फाइन पेस्ट हो या अन्य किसी सब्जी या फ्रूट को मैश करना वो भी ब्लेंडर के अलावा कई चीजों से बनाया जा सकता है। हो सकता है कि आपको ब्लेंडर जैसा फाइन टेक्सचर न मिले, लेकिन आपके काम को इन चीजों से आसान बनाया जा सकता है। आइए जानें कि आप बिना ब्लेंडर के कैसे-कैसे प्यूरी बना सकते हैं।

शेफ नाइफ का करें उपयोग

chef knife for puree

शेफ नाइफ से प्यूरी या फाइन पेस्ट बनाने के लिए टमाटर को छीलकर, धोकर चॉपिंग बोर्ड पर रखें। अब जो भी आपकी सामग्री है उसे अच्छे से चॉप कर लें। चॉप करने के बाद अपने शेफ नाइफ को एक एंगल पर फ्लैट रखें और चॉप की गई सामग्री पर थोड़ा दबाव देते हुए फिर से चलाएं। आप देखेंगे कि एक फाइन पेस्ट बन गया है। तैयार है आपकी टमाटर की प्यूरी, जिसे आप खाने में डाल सकते हैं। इस तरीके से आप बाकी कई चीजों का भी फाइन पेस्ट बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : पालक की प्यूरी बनाने का आसान तरीका जानें

ओखली का करें उपयोग

क्या आपको लगता है कि ओखली सिर्फ मसाले पीसने के लिए इस्तेमाल होती है? ऐसा नहीं है अगर आपके पास ब्लेंडर नहीं है और सब्जी में डालने के लिए तुरंत किसी चीज को पीसना हो तो ओखली बड़े काम आ सकती है। अदरक-लहसुन हो या मिर्च या फिर टमाटर को साफ कर और छीलकर उसे ओखली में डालकर अच्छी तरह से कूट लें। आपकी सामग्री थोड़ी दरदरी रहेगी, लेकिन उसे आराम से पकाया जा सकता है।

छन्नी का करें उपयोग

sieve for puree

आपके घर में बड़ी और छोटी छन्नियां तो होगी, जो आप सब्जियां धोने के लिए इस्तेमाल करती हैं। आप बस उन्हीं छन्नियों को टमाटर की प्यूरी बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। आपको इतना करना है कि पहले टमाटर को धो लें और उसके छिलके को उतार लें। अब अपनी जरूरत के अनुसार बड़ी या छोटी छन्नी लें और उसके नीचे एक प्लेट रख दें। अब टमाटर को छन्नी पर मैश करें, इससे मैश किया टमाटर आपकी प्लेट पर आ जाएगा, जिसे आप ग्रेवी में डाल सकती हैं (मिनटों में चमकाएं काली छन्नी)।

पोटैटो मैशर का करें उपयोग

आलू मैश करने के लिए आपके पास मैशर तो होगा ही और आपने देखा भी होगा कि इससे आलू कितने स्मूथ हो जाते हैं। तो फिर इसे क्यों न प्यूरी के लिए उपयोग करें। आपको जो भी सब्जी, फ्रूट, टमाटर आदि को प्यूरी करना है, उसे पहले हल्का सा बॉयल कर लें। फिर उसे छीलकर चॉपिंग बोर्ड में क्यूब्स में काट लें। उसके बाद पोटैटो मैशर से अपनी सामग्री को अच्छी तरह से मैश कर लें। ध्यान रखें जैसा टेक्सचर आप चाहते हैं, यह वैसा ही हो। 

स्पैचुला का करें उपयोग

spatula for puree

आप स्पैचुला का उपयोग पराठा सेकने आदि में करती हैं, लेकिन क्या आपने इससे किसी चीज को पीसने के लिए किया है। अगर आप खाना बना रही हैं और चाहती हैं कि आपके प्याज और टमाटर का एक सही टेक्सचर रहे तो उसे स्पैचुला की मदद से पकाते-पकाते ही मैश किया जा सकता है। बस इसके लिए मजबूत हैंडल वाला स्पैचुला का इस्तेमाल करें, क्योंकि इस पर जोर लगने से यह टूट सकता है। आप उबली हुई सामग्री को भी इससे पीस सकते हैं और फाइन बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : घर में नहीं है बिजली तो इस तरह बनाएं चटनी

फूड प्रोसेसर का करें उपयोग

फूड प्रोसेसर आपके किचन के लिए एक ऐसा टूल है जो प्यूरी से लेकर आटा गूंथने तक के आपके काम को आसान बना देता है। ब्लेंडर घर पर न भी हो तो भी फूड प्रोसेसर से आपकी कई चिंताएं खत्म हो सकती हैं। यह सब्जियों को भी चॉप कर सकता और तो और मीट आदि क भी इसमें चॉप किया जा सकता है। अपने फूड प्रोसेसर में सामग्री डालें और बस इसमें थोड़ा सा पानी डालकर उसे प्यूरी कर लें। 

Recommended Video

देखा आपने बिना ब्लेंडर के भी प्यूरी करना कितना आसान है। अपने इसके अलावा बेलन से चीजों को पीस सकते हैं, या फिर फोर्क का इस्तेमाल भी मैश करने के लिए किया जा सकता है। आपके किचन में ऐसे कई काम की चीजें हैं, जो जाने-अनजाने आपके काम को आसान बनाती हैं और आपका वक्त भी बचाती हैं। 

हमें उम्मीद है कि अब आप भी इन तरीकों से प्यूरी बना पाएंगी। अगर आपको कोई अन्य तरीका मालूम हो तो हमें जरूर बताएं। अगर यह जानकारी पसंद आई तो इसे लाइक और शेयर करें और रसोई के ऐसे ही कई अच्छे टिप्स पढ़ने के लिए विजिट करें हरजिंदगी।

Image Credit : shutterstock & freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।