सर्दियों में गरमा-गरम कचौड़ी का स्वाद मिल जाए तो बात ही क्या है। खासतौर पर कचौड़ी अगर  मटर की हो तो बात ही क्या है। सच में मटर की कचौरी भला किसे पसंद नहीं होती है। अगर सर्दियों के मौसम में कंबल के अंदर बैठे बैठे आपको चाय के साथ मटर की कचौड़ी मिल जाए तो सर्दियों का मज़ा दोगुना हो जाता है। लेकिन कई लोग ठीक से मटर की कचौड़ी नहीं बना पाते हैं इसलिए उन्हें इसका स्वाद उठाने के लिए बाजार की मदद करनी पड़ती है। बच्चे हों या बड़े जैसे ही मटर की कचौड़ी का नाम लिया जाता है मुंह में पानी आ जाता है, हो भी क्यों न ये होती ही इतनी स्वादिष्ट हैं।

जरा सोचिये गरमा-गरम स्वाद से भरी खस्ता कचौड़ी अगर आपके सामने आ जाए तो बात बन जाए। लेकिन अगर आप इन कचौड़ियों का मज़ा सिर्फ इसलिए नहीं उठा पाती हैं क्योंकि आप इसे बना ही नहीं पाती हैं, तो आज हर जिंदगी के फ़ूड स्कूल में हम आपको मटर की परफेक्ट कचौड़ियां बनाना सिखाने जा रहे हैं। तो देर किस बात की है हमारे साथ आप भी तैयार हो जाइए मटर की परफेक्ट कचौड़ी  बनाने और सर्दियों का मजा उठाने के लिए। 

मटर की कचौड़ी बनाने के आसान ट्रिक्स और टिप्स  

matar kachaudi tips

कैसी हो कचौड़ी की फिलिंग और कैसे गूंथें आटा 

  • जब भी आप मटर की कचौड़ी बनाती हैं इसकी फिलिंग स्वादिष्ट होनी चाहिए। जिससे कचौड़ी का स्वाद कई गुना तक बढ़ जाए।  
  • इसकी फिलिंग तैयार करते समय ध्यान रखें कि आपको मटर को हल्का सा स्टीम करना है और इसे उबालने के बाद अच्छी तरह से मैश करें।
  • कभी भी मटर के पेस्ट के बीच में कोई मोटा टुकड़ा नहीं आना चाहिए नहीं तो जब आप इसे आटे के अंदर भरेंगी तो कचौड़ियां बेलते समय टूटने लगेंगी। 
  • अगर आप कचौड़ी का आटा गूंथ रही हैं तो इस बात को ध्यान में रखें कि आटा गूंथते समय इसमें आवश्यकतानुसार नमक मिलाएं और इन्हें खस्ता बनाने के लिए इसमें मोईन मिलाएं। 
  • आटा गूथने में आपको थोड़ा तेल जरूर डालना है। जब तेल मिलाएं तो मुट्ठी से चेक करें कि आटे में ठीक से मोईन होना चाहिए।
  • आटा गूंथने के बाद कम से कम 15 मिनट के लिए इसे ढककर रखें। 

दादी मां की आसान ट्रिक्स 

perfect matar kachaudi

समय की कमी की वजह से मटर की कचौड़ी बनाना मुश्किल काम लगता है। इसलिए मैं आपको दादी मां की एक आसान ट्रिक बता रही हूं। अगर आप झटपट कचौड़ी (खस्ता मसाला कचौरी) बनाना चाहती हैं तो आटे का डो अलग तैयार करने की जगह मटर के पेस्ट को आटे में मिलाकर ही आटा गूथें और हल्के हाथों से इसे कचौड़ी का आकार देते हुए बेलकर तैयार करें। इस ट्रिक से आप बहुत कम समय में क्रिस्पी मटर की कचौड़ी तैयार कर सकती हैं। 

न करें ये गलतियां 

  • मटर की कचौड़ी बनाते समय आपको कभी भी मटर की गर्म फिलिंग का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। फिलिंग को आटे में भरने से पहले पूरी तरह से ठंडा करना जरूरी है। 
  • अगर आप जल्दबाजी में कचौड़ी बना रही हैं और फिलिंग गर्म है तो इसे 5 मिनट के लिए फ्रीजर में रख दें और इसे ठंडा करके ही कचौड़ियां बनाएं। 
  • कचौड़ी का आटा गूंथते समय ज्यादा पानी का इस्तेमाल न करें और तेल की सही मात्रा का इस्तेमाल करें।  
  • कचौड़ियों को तलने के लिए पहले तेज आंच पर तेल गर्म कर लें फिर बेली हुई कचौड़ियां कढ़ाही में डालकर धीमी आंच पर सेंक लें। 
  • कभी भी कचौड़ियों में जरूरत से ज्यादा फिलिंग न डालें नहीं तो ये बेलते समय बाहर निकलने लगती है। 

Recommended Video

इन स्पेशल सामग्रियों से बढ़ाएं कचौड़ियों का स्वाद 

दादी मां की स्पेशल ट्रिक्स के हिसाब से अगर आप मटर की कचौड़ी बना रही हैं तो आप उसकी फिलिंग में लहसुन और धनिया का पेस्ट मिक्स कर सकती हैं। फिलिंग में और आटे के डो में जीरा और थोड़ी सी लाल मिर्च का पाउडर जरूर डालें।  ये सामग्रियां कचौड़ी के स्वाद को कई गुना बढ़ा देंगी। 

इसे जरूर पढ़ें:परफेक्ट 7 लेयर पराठा बनाने के लिए ये टिप्स अपनाएं

कैसे बनाएं मटर की कचौड़ी  

kachaudi recipe

आवश्यक सामग्री 

गेहूं का आटा- 2 कप ,हरी मटर -1 कप ,जीरा-1/4 टीस्पून , हरा धनिया-1/4 कटोरी, लाल मिर्च पाउडर-1 /2 चम्मच, नमक -स्वादानुसार, तेल या घी -आवश्यकतानुसार, पानी -आवश्यकतानुसार ,लहसुन का पेस्ट -1 /2 चम्मच 

बनाने का तरीका  

  • मटर उबालकर इसका पेस्ट बना लें इसमें सभी मसाले, हरी धनिया, जीरा और नमक मिलाकर पेस्ट तैयार करें। 
  • कचौड़ी के लिए आटा गूंथें और उसमें नमक मिलाएं। 
  • एक-एक करके लोइयां तैयार करें और इसमें फिलिंग भरकर कचौड़ी के आकार में बेलें। 
  • कढ़ाही में तेल डालकर गर्म करें और धीमी आंच पर कचौड़ियों को तलें।  
  • दोनों तरफ से अच्छी तरह सिक जाने पर इसे एक-एक करके कढ़ाही से बाहर निकालें, गरमा-गरम सर्व करें और इनका स्वाद उठाएं। 

यहां बताई गयी आसान ट्रिक्स और टिप्स को फॉलो करके आप अपनी मनपसंद मटर की कचौड़ी मिनटों में तैयार कर सकती हैं और सर्दियों में इसका भरपूर मजा भी उठा सकती हैं।  

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: shutterstock and freepik