सुबह का ब्रेकफास्ट हो या फिर ईवनिंग स्‍नैक्‍स, ब्रेड रोल एक ऐसा फूड आइटम है जिसे चाय की चुस्कियों के साथ खाने का मजा ही कुछ और होता है। मगर बहुत सारी महिलाओं की शिकायत होती है कि ब्रेड रोल बनाते वक्‍त वह फट जाते हैं या फिर उनमें अत्यधिक तेल भर जाता है। 

ऐसा तब होता है, जब आप ब्रेड रोल बनाने के सही स्‍टेप्‍स को फॉलो नहीं करती हैं। आज हम आपको बताएंगे कि ब्रेड रोल बनाते वक्त आपको किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। 

tips  and  tricks  to  make  bread  roll

स्‍टेप-1 

सबसे पहले आपको फ्रेश ब्रेड लेनी है और उसके किनारों को काट लेना है। कई महिलाएं ब्रेड रोल के किनारों को रिमूव नहीं करती हैं। ऐसा मैं भी पहले करती थी। मगर ब्रेड के किनारे हार्ड होते हैं और किनारों सहित ब्रेड को बाइंड करने में दिक्कत आती है। इस बात को जान लें कि अगर आपका ब्रेड रोल अच्छी तरह से बाइंड नहीं हुआ है, तो तलते वक्त रोल फट भी सकता है। इतना ही नहीं, ब्रेड रोल यदि अच्‍छे से बाइंड नहीं होता है तो डीप फ्राई करते वक्त उसमें तेल भर सकता है।  

इसे जरूर पढ़ें: घर पर ब्रेड बनाने के लिए कैसे गूंथे आटा

स्‍टेप-2 

ब्रेड रोल में आप आलू की स्‍टफिंग कर रही हों या फिर पनीर की इस बात का ध्यान रखें कि दोनों ही चीजों में गीलापन नहीं होना चाहिए। एक उदाहरण के तौर पर मैं आपको बताना चाहूंगी कि ब्रेड रोल की स्‍टफिंग में गीली और लसलसी सामग्री, जैसे टमाटर और अरबी का प्रयोग बिल्कुल भी न करें। पहले मैं पनीर और आलू के ब्रेड रोल बनाते वक्त उसकी स्‍टफिंग में टमाटर का भी प्रयोग कर देती थी। ऐसे में स्‍टफिंग में गीलापन आ जाता था। इससे मेरे ब्रेड रोल क्रिस्‍पी भी नहीं बनते थे। इसलिए आप यह गलती न करें। 

आपको बता दें कि अगर आप ब्रेड रोल की स्‍टफिंग में टमाटर डालती हैं, तो अधिक देर तक उसे स्‍टोर नहीं कर सकती हैं क्योंकि टमाटर खट्टा होता है और अधिक देर तक ब्रेड रोल को रखने पर उसका स्वाद खराब हो जाता है। 

bread  roll  making  tips

स्‍टेप-3 

ब्रेड में स्‍टफिंग भरने से पहले अमूमन महिलाएं ब्रेड को पहले पानी में डिप करती हैं। ऐसा इसलिए ताकि ब्रेड रोल को अच्‍छे से बाइंड किया जा सके। मगर पानी में ब्रेड को डिप करने की जगह आपको ब्रेड पर केवल पानी के कुछ छींटे मारने चाहिए। कई बार ब्रेड गीली होने के बाद बीच से फट जाती है। ऐसे में ब्रेड रोल को तलते वक्त आपको परेशानी उठानी पड़ सकती है। 

स्टेप-4 

अब बारी आती है ब्रेड रोल को फ्राई करने की। ब्रेड रोल को डीप ऑयल में ही फ्राई करें तब ही वह क्रिस्‍पी बन पाएगा। इसके साथ ही, आपको ब्रेड रोल को कढ़ाई में डालते वक्त आंच को तेज रखना है और फिर ब्रेड रोल डालने के तुरंत बाद आंच को सिम कर दें। तेज आंच में ब्रेड रोल को तलेंगी तो वह जल जाएंगे और उनका स्‍वाद भी बहुत खराब आएगा। 

इसे जरूर पढ़ें: वीकेंड पर ब्रेकफास्ट में बनाएं ब्रेड कचौरी, जानें इसकी आसान रेसिपी

अगली बार जब आप ब्रेड रोल बनाएं, तो ऊपर बताई गई टिप्‍स को एक बार जरूर ट्राई करके देखें। आपके ब्रेड रोल्‍स परफेक्‍ट बनेंगे और साथ ही टेस्टी भी। यह जानकारी पसंद आई हो, तो आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Freepik, Shutterstock