माइक्रोवेव आमतौर पर आजकल सभी के घरों में होता है। मगर अधिकतर लोग माइक्रोवव का इस्‍तेमाल केवल खाना गरम करने, केके या पिज्‍जा बनाने के लिए करते हैं। मगर माइक्रोवेव का इस्‍तेमाल आप कई ट्रेडिशनल रेसिपीज बनाने में भी कर सकती हैं। 

अगर आपको बिहार का लिट्टी चोखा या राजस्‍थान की दाल बाटी पसंद है तो आप इसे माइक्रोवेव में बना सकती हैं। वैसे तो आपको किसी भी अच्‍छे रेस्तरां में यह दोनों ही फूड आइटम आसानी से मिल जाएंगे, मगर घर पर भी इसे आप माइक्रोवेव में बना सकती हैं। 

खासतौर पर जिन महिलाओं के पास घर में ग्रिल और कनवेंशन मोड वाला माइक्रोवेव है, उनके लिए लिट्टी या बाटी बनाना बेहद आसान है। आज हम आपको माइक्रोवेव में लिट्टी और बाटी बनाने के 5 आसान स्‍टेप्‍स बताएंगे- 

इसे जरूर पढ़ें: घर के कई काम को आसान बना देंगे माइक्रोवेव से जुड़े ये हैक्स, जानिए कैसे

homemade litti chokha

स्‍टेप-1: रेसिपी 

सामग्री 

  • 250 ग्राम आटा 
  • 7 बड़े चम्‍मच रिफाइंड ऑयल 
  • 1 कटोरी सत्‍तू 
  • 1 प्‍याज बारीक कटी हुई 
  • 8-10 लहसुन की कलियां बारीक कटी हुई 
  • 2-3 हरी मिर्च बारीक कटी हुई 
  • 1 बड़ा चम्‍मच सरसों का तेल 
  • 2 बड़े चम्‍मच धनिया पत्‍ती बारीक कटी हुई 
  • चुटकीभर बेकिंग सोडा 
  • नमक स्‍वादानुसार 
 
how to make bati

विधि 

  • सबसे पहले आपको बाटी या लिट्टी के लिए आटा गूथना है। इसके लिए आपको आटे में मोयन बनाने के लिए अच्‍छी मात्रा में तेल डालना होगा। 250 ग्राम आटा लिया है तो 7-8 बड़े चम्‍मच रिफाइंड ऑयल डालें। 
  • इसके बाद बाटी या लिट्टी के आटे में बेकिंग सोडा डालें। इससे लिट्टी अच्‍छे से फूल जाती है। अब आटे को पूड़ी के आटे से ढीला और रोटी के आटे से टाइट आटा गूथना होगा। 
  • आटा जब गुथ जाए तो 10 मिनट के लिए उसे सेट होने के लिए ढांक कर रख दें। इतनी देर में आप लिट्टी की फिलिंग तैयार कर सकती हैं।
  • फिलिंग तैयार करने के लिए सत्‍तू में बारीक कटी प्‍याज, लहसुन, मिर्च, धनिया पत्‍ती, नमक और 1 बड़े चम्‍मच सरसों का तेल डालें। इस मिश्रण को अच्‍छी तरह मिलाएं। 
  • अब बाटी या लिट्टी बनाने के लिए आटे की बड़ी-बड़ी लोई बनाएं और सत्‍तू की फिलिंग को उसमें भर कर लिट्टी को गोल आकार दें। (लिट्टी चोखा रेसिपी)
how to make litti in microwave

स्‍टेप-2: लिट्टी को माइक्रोवेव की ट्रे में रखें 

आमतौर पर सभी माइक्रोवेव के साथ स्‍टील की ट्रे दी जाती है। मगर लिट्टी के लिए ग्रिल वाली ट्रे का इस्‍तेमाल करना ज्‍यादा बेहतर होता है क्‍योंकि इससे लिट्टी बहुत ही अच्‍छी तरह से सिख जाती है। इसलिए ग्रिल वाली ट्रे में लिट्टी को दूर-दूर रखें और फिर इसे माइक्रोवेव (माइक्रोवेव का इस्तेमाल से जुड़ी 5 गलतियां) के अंदर रख दें। अगर आपके पास ग्रिल करने के लिए ट्रे नहीं है तो आप स्‍टील की प्‍लेट का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। 

how to make litti

स्‍टेप-3: माइक्रोवेव का मोड सेट करें 

कई एडवांस्‍ड माइक्रोवेव में पहले से ही हर चीज को पकाने के लिए मोड्स दिए गए होते हैं। मगर कुछ माइक्रोवेव में आपको खुद ही मोड सेट करना होता है। जब आप माइक्रोवेव में लिट्टी बना रही होती हैं तो आपको ग्रिल+कनवेंशन मोड का चुनाव करना चाहिए। इसके साथ ही आपको माइक्रोवेव का टेम्परेचर 200 डिग्री रखना है और 20 मिनट के लिए टाइमर को सेट कर देना है। 

Litti Chokha Recipe

स्‍टेप-4: लिट्टी को पलटें 

अगर आप ग्रिल ट्रे का इस्‍तेमाल कर रही हैं तो आपको लिट्टी का पलटने की आवश्‍यकता नहीं पड़ेगी। मगर यदि आप स्‍टील की प्‍लेट का इस्‍तेमाल कर रही हैं तो आपको लिट्टी का पलटने के लिए एक बार माइक्रोवेव में स्‍टॉप का बटन दबा कर लिट्टी को पलटना होगा और फिर से माइक्रोवेव के अंदर रख कर माइक्रोवेव को स्‍टार्ट करना होगा। ऐसा करते वक्‍त इस बात का ध्‍यान रखें कि मोड को कैंसिल न करें, बल्कि स्‍टॉप करेंऔर लिट्टी पलटने के बाद दोबारा स्‍टार्ट कर दें। ऐसा करने से आपको मोड दोबारा सेट नहीं करना होगा। साथ ही जब 20 मिनट के टाइमर में 5 मिनट बचे हो तब ही लिट्टी को पलटें। इससे आपकी लिट्टी अच्‍छे से दो तरफ से सिक जाएगी और हार्ड भी नहीं होगी। 

Recommended Video

स्‍टेप-5: घी में डालें लिट्टी 

जब लिट्टी माइक्रोवेव में सिक रही हो तब ही आप एक बड़े बर्तन में देसी घी को गरम कर लें और लिट्टी के सिकते ही उसे घी वाले बर्तन में कुछ देर के लिए डाल दें। इससे लिट्टी का स्‍वाद भी बढ़ जाएगा और वह अधिक कुरकुरी भी हो जाएगी। 

अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही इसी तरह के और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

 Image Credit: Freepik