जल्दी खाना गर्म करने और कई सारी चीज़ें बेक करने के लिए माइक्रोवेव हमारा बहुत अच्छा साथी साबित हो सकता है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि माइक्रोवेव को इस्तेमाल करने में कई बार हम लोग चूक कर देते हैं? कई बार ऐसा होता है कि हमें माइक्रोवेव इस्तेमाल करने के सभी नियम तो पता होते हैं, लेकिन किसी न किसी कारण हम उन नियमों को नजरअंदाज़ कर जाते हैं। ये बहुत छोटी-छोटी चीज़ें हैं जो खाने को खराब कर सकती हैं और आपके माइक्रोवेव को भी। तो ऐसी कौन सी चीज़ें हैं हम उनके बारे में आज बात करते हैं।

1. पूरी तरह से माइक्रोवेव को गर्म होने नहीं देना-

क्या कभी आपने नोटिस किया है कि आपका खाना सही तरह से पकता नहीं है या कभी-कभी जल जाता है? माइक्रोवेव को प्री-हीट करने की जरूरत होती है। कई रेसिपीज में माइक्रोवेव को पहले से ऑन कर आपको तय तापमान पर प्री-हीट करना होता है जैसे आप अगर केक बेक कर रही हों या चिकन बना रही हों तो उसके लिए भी इसकी जरूरत होगी। ऐसा न करने पर खाना कच्चा भी रह सकता है और अगर आप जरूरत से ज्यादा हीट कर देंगी तो ये जल भी सकता है।

common microwave mistakes

इसे जरूर पढ़ें- वैनिटी डिजाइन के इन आईडियाज की मदद से बेडरूम को दें एक खूबसूरत लुक

2. खाने को ठीक से गर्म न करना-

जहां माइक्रोवेव को एक तय तापमान में हीट करना जरूरी है वहीं ये भी जरूरी है कि रात के बचे हुए खाने का इस्तेमाल करते समय आप उसे ठीक तरह से गर्म करें। अगर आप ऐसा नहीं करेंगी तो हो सकता है कि खाना बीच में से ठंडा ही रह जाए। ऐसा खाना न तो स्वादिष्ट होता है और न ही ये स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। बासी खाने में बैक्टीरिया ज्यादा होता है और ऐसे में अगर ये ठीक से गर्म न किया जाए तो फूड पॉइजनिंग भी हो सकती है।

3. माइक्रोवेव सेफ प्लास्टिक का इस्तेमाल न करना-

सभी तरह के कंटेनर माइक्रोवेव में नहीं इस्तेमाल किए जा सकते हैं। अगर आप नॉर्मल प्लास्टिक के डिब्बे को सीधे माइक्रोवेव में रख रही हैं तो आप बहुत बड़ी गलती कर रही हैं। प्लास्टिक के कई घातक नुकसान भी हो सकते हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए। प्लास्टिक की एक पतली परत पिघल कर खाने में मिल सकती है जो और भी ज्यादा घातक होगी। एक रिपोर्ट कहती है कि प्लास्टिक अगर पेट में जाता है तो उससे डायबिटीज से लेकर कैंसर तक कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

microwave mistakes in india

4. माइक्रोवेव की सफाई न करना-

माइक्रोवेव की सफाई रेग्युलरली करनी बहुत जरूरी है। अगर आपने ऐसा नहीं किया तो ये काफी नुकसानदेह साबित हो सकता है। दरअसल, माइक्रोवेव भले ही साफ दिखता हो, लेकिन इसमें खाने के कई पार्टिकल्स होते हैं जो बार-बार गर्म होते-होते बैक्टीरिया बनाने लगते हैं। तो महीने भर तक इसे साफ न करने की गलती न करें, किसी वीकएंड पर इसकी सफाई कर ही डालें।

Recommended Video



इसे जरूर पढ़ें- कोरोना वायरस से बचाव के लिए ज्‍वेलरी की सफाई भी है बेहद जरूरी, ये 4 टिप्‍स अपनाएं

5. हर तरह के खाने को बिना ढके गर्म करना-

ठीक है कुछ चीज़ों को आप जल्दी में बिना ढके माइक्रोवेव में गर्म कर सकती हैं, लेकिन ज़रा सोचिए कि रात की बची दाल अगर आप माइक्रोवेव में गर्म कर रही हैं तो  ऐसी चीज़ों को हमेशा ढक कर ही गर्म करें। अगर गर्म करते समय खाना गिर जाता है तो न सिर्फ ये माइक्रोवेव के लिए खराब होगा बल्कि ये बैक्टीरिया को भी बढ़ावा देगा। इसलिए ऐसा करने से बचें।



अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।