चाट भारतीय भोजन का एक अहम हिस्सा बन चुका है। चाट में अब बहुत सारी नई वैरायटी और व्यंजन शामिल हो चुके हैं, मगर आलू की टिक्की आज भी लोगों को बहुत पसंद है। अमूमन लोग बाजार की बनी आलू की टिक्की खाना पसंद करते हैं। इसकी बड़ी वजह है कि घर पर बनी आलू की टिक्की न तो बाजार जैसी क्रिस्पी हो पाती है और न ही उसमें वह स्वाद आ पाता है।

कई महिलाओं की तो यह भी शिकायत होती है कि जब वह आलू की टिक्की घर पर बनाती हैं, तो फट जाती है। ऐसा पहले मेरे साथ भी होता था। मैंने कई बार बाजार जैसी आलू की टिक्की घर पर बनाने की कोशिश की, मगर हमेशा टिक्की तलते वक्त फट जाती थी या फिर ऊपर से क्रिस्‍पी नजर आती थी और अंदर से मुलायम और कच्ची रह जाती थी। 

अगर आप भी ऐसी ही समस्या का सामना कर रही हैं, तो आज मैं आपको कुछ ऐसी टिप्स दूंगी जिन्हें फॉलो करके आप घर पर ही टेस्टी और क्रिस्पी आलू टिक्की बना सकती हैं। यह तरीका मैने अपनी मम्मी से सीखा है और आप लोग मुझसे सीख सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: 15 मिनट में बनाएं चटपटी ' पोहे आलू की टिक्‍की'

making  tips  of  aloo  tikki

आलू को मैश कैसे करें- 

आलू की टिक्की बनाने के लिए जब आप आलू को उबालें तो इस बात का ध्यान रखें कि वह बहुत अधिक न उबलें हों। अधिक उबालने पर आलू गीले हो जाते हैं और इससे टिक्की फ्राई होते वक्त फट जाती है। इसके साथ ही आलू को इस तरह से मैश करें कि उसमें एक भी गांठ न रह जाए। 

homemade  aloo  tikki

आलू यदि गीला हो जाए तो क्‍या करें- 

अगर आलू अधिक उबल गया है (आलू को जल्‍दी उबालने के आसान टिप्‍स) और मैश करने पर गीला प्रतीत हो रहा है, तो इस स्थिति को सुधारने के लिए आप ब्रेड को मिक्सी में पीसकर उसका पाउडर बना लें और आलू में मिक्‍स कर लें। ऐसा करने से आलू का गीलापन दूर हो जाएगा और टिक्की क्रिस्पी बनेगी।

Recommended Video

आलू की टिक्‍की कैसे बनाएं?

आलू को अच्छी तरह से मैश करने के बाद आप उसकी गोल-गोल बॉल्स बनाएं और उसे फ्लैट आकार दें। कई बार ऐसा करते वक्त बॉल्‍स टूट जाती हैं। इसलिए आलू को बांधने के लिए आप एक कटोरी में कॉर्नफ्लार का घोल तैयार करके रखें और आलू की बॉल्‍स को पहले इस घोल में डिप करें और फिर फ्लैट आकार दें। 

इसे जरूर पढ़ें: चुकंदर की इस टिक्की के आपको मिलेगी स्वाद के साथ सेहत भी

how  to  make  aloo  tikki  crispy

कैसे सेकें आलू की टिक्‍की? 

अगर आप चाहती हैं कि आलू की टिक्की क्रिस्पी बने, तो आपको टिक्‍की को सही तरह से सेंकना चाहिए। आप दो तरह से टिक्की को सेक सकती है। एक तरीका यह है कि आप उसे डीप फ्राई करें और दूसरा तरीका है कि उसे शैलो फ्राई करें। अगर आप डीप फ्राई कर रही हैं, तो टिक्की को तेज आंच में कढ़ाई में डालें और फिर आंच को सिम करके टिक्‍की को सेकें। वहीं यदि आप तवे पर टिक्की सेक रही हैं, तो धीमी आंच पर ही टिक्की को सेकें और जब टिक्की एक तरफ से अच्छी तरह से सिक जाए तब ही उसे पलटें। 

 

अगली बार जब आप घर पर आलू टिक्की बना रही हों, तो इन टिप्‍स को जरूर ध्‍यान में रखें। यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Freepik, Shutterstock