घर की रसोई में बहुत सारी चीजें होती हैं, जिनके बिना कुकिंग नहीं हो सकती है। चकला-बेलन भी इन्हीं में से एक है, क्योंकि चकला और बेलन की मदद से ही रोटी तैयार हो पाती है। आमतौर पर हर घर में सुबह-शाम चकला बेलन का इस्तेमाल होता है। जाहिर है, जिस चीज का जितना अधिक इस्तेमाल होता है, वह उतना जल्दी खराब हो सकती है। 

मगर चकला-बेलन एक ऐसा किचन आइटम होता है, जिस पर हाथों का सेट बैठना बहुत जरूरी होता है नहीं तो रोटी गोल नहीं सिक पाती है। इसलिए बार-बार नया चकला-बेलन नहीं खरीदा जा सकता है। अगर आप अपने पुराने चकला-बेलन को लंबे समय तक इस्तेमाल करना चाहती हैं, तो उसे सुरक्षित रखने के ये टिप्स जरूर पढ़ें।  

इसे जरूर पढ़ें: लकड़ी के बर्तनों से फफूंदी कैसे हटाएं? आजमाएं ये आसान तरीके

Purane  chakla  belan  ka  kya  karen

लकड़ी का चकला-बेलन 

  • लकड़ी के चकला-बेलन को साफ रखने का बेस्ट तरीका है कि आप उसे इस्तेमाल करने के बाद हल्के गीले कपड़े से रगड़ कर साफ कर लें। भूल से भी डिटर्जेंट के पानी में लकड़ी के चकला-बेलन (चकला-बेलन से जड़े वास्‍तु टिप्‍स) को न डिप करके रखें। अगर चकला या बेलन में आटा चिपका है और कपड़े से नहीं छूट रहा है, तो आप स्क्रब का इस्तेमाल कर सकती हैं। 
  • बहुत सारे घरों में चकला और बेलन को वैसे ही क्‍लीन किया जाता है, जैसे अन्‍य बर्तनों को पानी में डुबोकर किया जाता है। मगर लकड़ी का चकला और बेलन अधिक देर तक यदि पानी में रहता है, तो लकड़ी फूल जाती है और उसमें पानी भी भर जाता है। इससे चकला और बेलन में कीटाणु भी पनपने लगते हैं। 
  • चकला बेलन को स्‍टोर करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि वह पूरी तरह से सूख जाए। अगर आप गीले चकला-बेलन को स्‍टोर करती हैं, तो नमी के कारण कॉकरोच उसे अपना ठिकाना बनाने की कोशिश करेंगे और आपका अच्छा खासा चकला-बेलन खराब हो जाएगा। 
  • कभी भी चकला और बेलन को गर्म पानी से वॉश न करें। कभी-कभी ऐसा करने से लकड़ी में दरार पड़ जाती है। ऐसे चकला-बेलन से रोटी बेलना आसान नहीं होता है। 

Recommended Video

मेटल का चकला-बेलन 

  • आजकल बाजार में मेटल के चकला-बेलन भी खूब आ रहे हैं। इन्‍हें इस्तेमाल करना आसान होता है और उनकी बहुत अधिक केयर भी नहीं करनी पड़ती है। 
  • आप मेटल के चकला-बेलन को पानी और डिटर्जेंट से अच्छी तरह से साफ कर सकती हैं। केवल इस बात का ध्यान रखें कि आपने चकला-बेलन की सफाई अच्छे से की हो। 
  • मेटल के चकला-बेलन को कभी भी फर्श पर तेजी से गिरने न दें। यदि ऐसा होता है तो वह चटक सकता है या पिचक सकता है। 
  • कभी भी मेटल के चकला-बेलन को गीले स्थान पर स्टोर करके न रखें क्योंकि ऐसा करने पर उसमें जंग लग सकती है। 
 
take  care  tips  for  wooden  chakla  belan

मार्बल का चकला-बेलन 

  • सबसे बेस्ट होता है पत्थर का चकला-बेलन। इसकी अच्छी बात यह होती है कि किसी भी तरह का मॉइश्चर, महक और चिकनाई यह नहीं सोखता है। इसलिए इसे साफ करना बहुत ही आसान होता है। 
  • आप इसे आसानी से बर्तन धोने वाले साबुन (इन चीजों को बर्तन के साबुन से न करें साफ) से साफ कर सकती हैं। 
  • इस बात का ध्यान रखें कि मार्बल के चकला-बेलन में आप किसी भी तरह की गर्म चीज को न रखें। ऐसा करने पर वह चटक सकता है। इतना ही नहीं, आपको इस बात का ख्याल भी रखना होगा कि मार्बल का चकला-बेलन गिरे नहीं, इससे वह टूट भी सकता है। 

ऊपर बताई गई टिप्‍स को जरूर फॉलो करें और अपने चकला-बेलन को लंबे समय तक इस्तेमाल करें। यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही ऐसे और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Freepik