किचन की कई समस्याओं में से एक ये भी है कि सब्जी और पूरी-पकोड़े तलने के बाद बचे हुए तेल का क्या किया जाए? कई बार हमारे लिए ये तेल उपयोगी साबित हो सकता है और इसे हम दोबारा कुकिंग के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन उसके लिए जरूरी ये है कि आप उस कुकिंग ऑयल की अच्छी तरह से सफाई कर लें। कई लोग इसमें कॉर्न स्टार्च का इस्तेमाल करके इसे रिफाइन करते हैं, लेकिन इस तरीके में भी अलग से कॉर्न स्टार्च का उपयोग करना होगा सेहत के लिए सही नहीं है। 

इस कुकिंग ऑयल को अगर आपको दोबारा कुकिंग के लिए ही इस्तेमाल करना है तो सबसे पहले इसे सही तरीके से फिल्टर करना होगा। तो क्यों न हम उस तरीके के बारे में ही बात करें जो हमारे कुकिंग ऑयल की बचत कर सकता है। तो पहले हम आपको इसे फिल्टर करने का तरीका बताते हैं और फिर इसे स्टोर करने का। 

कैसे करें इस्तेमाल किए गए कुकिंग ऑयल को फिल्टर? 

अगर आपको ये कुकिंग ऑयल दोबारा इस्तेमाल खाने के लिए ही करना है तो सबसे पहले ये ध्यान रखें कि इसे कम से कम तीन बार फिल्टर करें। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप कुकिंग ऑयल को ऐसे ही इस्तेमाल कर लेंगे तो इसमें पहले से मौजूद खाने के कण आपकी नई डिश को खराब कर सकते हैं। इसके लिए आप ऑयल फिल्टर का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसा तस्वीर में दिखाया गया है। इस तरह के ऑयल फिल्टर बहुत आसानी से मिलते हैं।

इसे जरूर पढ़ें- 5 मिनट में बनने वाले इस मसाले से बनाई जा सकती हैं कई तरह की सब्जियां 

oil filter

अगर आप ऑयल को घर में ही फिल्टर करना चाह रहे हैं तो आपको इसे कम से कम तीन बार साफ करना होगा। 

पहला फिल्टर : इसे आप नॉर्मल करछी (पकोड़े या पूरी तलने वाला स्पैचुला) से साफ करें। बड़े-बड़े खाने के चंक्स इससे निकाल लें। ये करना जरूरी है क्योंकि अगर आप बड़े चंक्स निकाले बिना पतली छलनी से साफ करने की कोशिश करेंगे तो इससे तेल जल्दी फिल्टर नहीं होगा।  

दूसरा फिल्टर: आप नॉर्मल प्लास्टिक की छलनी या फिर स्टील की छलनी का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपके तेल में मौजूद बारीक खाने के कण भी निकल जाएंगे।  

oil filtering trick

तीसरा फिल्टर: अब है सबसे जरूरी फिल्टर यानी तीसरा फिल्टर जिससे तेल को रिफाइन करना है। इसके लिए या तो आप आटे की छलनी जैसी महीन छलनी ले सकते हैं या फिर सबसे अच्छा तरीका होगा कॉफी फिल्टर लेने का। ये बहुत महंगे नहीं आते हैं और ये बहुत ज्यादा दिनों तक चल सकते हैं। कॉफी फिल्टर से तेल फिल्टर होने में समय जरूर लगेगा, लेकिन ये तेल को काफी हद तक पहले जैसा कर देगा और फिर आपका तेल दोबारा इस्तेमाल करने के लिए तैयार है।  

poori oil filter

इसे जरूर पढ़ें-  बार-बार घर पर आ जाते हैं मेहमान तो अपनाएं किचन के काम को आसान बनाने वाले ये टिप्स 

अगर कुकिंग के लिए नहीं इस्तेमाल करना है ये तेल तो ऐसे करें यूज- 

अब हो सकता है कि एक बार खाना बनाने के बाद आपको दोबारा उसी तेल को यूज करने का मन न करे, लेकिन आप घर के बाकी कामों में उसे इस्तेमाल कर सकते हैं। 

  • कुकिंग ऑयल को दरवाजों के हुक्स और कीलों पर लगाएं। इससे उनमें जंग नहीं लगेगी और आवाज़ आना भी बंद हो जाएगी। 
  • इस्तेमाल किए गए कुकिंग ऑयल को आप दोबारा यूज करने के लिए उसे फिल्टर करें और फिर बच्चों के क्राफ्ट्स आदि में उसकी मदद लें। 
  • ये तेल दिए आदि जलाने के काम भी आ सकता है और आपको दोबारा तेल नहीं खरीदना पड़ेगा। 
  • इस तेल को आप गार्डनिंग के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जिस भी पौधे के पास ज्यादा कीड़े-मकोड़े आते हों उसके पास एक कटोरी में ये तेल रख दें। ऐसे में वो कीड़े-मकोड़े तेल की कटोरी के पास आएंगे न कि पेड़ को नुकसान पहुंचाएंगे। 

ये सारे तरीके आपके कुकिंग ऑयल को वेस्ट होने से बचा सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।