कई बार आप बहुत मन से सब्जी बनाती हैं लेकिन जब ये सब्जी तैयार हो जाती है तब इसमें कोई न कोई कमी रह जाती है। कभी नमक ज्यादा तो कभी कम, कभी मिर्च ज्यादा तो कभी तेल कम। ऐसे में सब्जी के स्वाद को कैसे बरकरार रखा जाए।

खासतौर पर कई बार आप जब सब्जी बनाती हैं तब इसमें तेल ज्यादा हो जाता है और ये तेल सब्जी में ऊपर की तरफ तैरने लगता है। यही नहीं ये तेल सब्जी की रंगत और स्वाद दोनों ही बिगाड़ देता है। इससे आपकी मेहनत तो बेकार हो ही जाती है सब्जी में इस्तेमाल की गई सामग्रियां भी बेकार हो होती हैं। लेकिन अगर आपकी सब्जी में कभी तेल ज्यादा हो जाए तो कुछ ख़ास किचन टिप्स से आप उसके स्वाद को बरकरार रख सकती हैं और सब्जी का स्वाद और ज्यादा लाजवाब बना सकती हैं।  

उबले आलू का करें इस्तेमाल 

boiled potato uses

अगर सब्जी में तेल ज्यादा हो जाए तो आप इसमें उबले हुए आलू का पेस्ट मिला सकती हैं। इसके लिए आप आलू को उबालकर नॉन स्टिक पैन में हल्का सा ड्राई रोस्ट करें और तरी वाली सब्जी में मिलाएं, थोड़ी देर तक इसे पकने दें। कम से कम 5 मिनट तक पकने के बाद गैस बंद कर दें और सब्जी को ढककर रख दें। 5 मिनट बाद जब आप सब्जी को खोलकर चेक करेंगी तब आप देखेंगी कि सब्जी का तेल आलू में अब्सॉर्ब हो गया है और इसका स्वाद भी बरकरार है। इस सब्जी में आप स्वादानुसार नमक और मसाले मिक्स कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: किचन में इन गलतियों को करने से बचें

टमाटर की प्यूरी 

tomato purie tips

अगर तरी वाली सब्जी में तेल ज्यादा नज़र आ रहा है तो इस सब्जी की ऊपरी परत के तेल को सब्जी से अलग करें और इसमें टोमेटो प्यूरी (ऐसे बनाएं टोमेटो प्यूरी) डालकर रोस्ट करें। थोड़ी देर तक रोस्ट होने के बाद प्यूरी को इस सब्जी में मिला दें। सब्जी का स्वाद और ज्यादा लाजवाब हो जाएगा। यदि सूखी सब्जी में तेल ज्यादा हो जाए तो आप सब्जी को पहले तेल से अलग करें फिर कढ़ाई में बचे तेल में टमाटर की प्यूरी को रोस्ट कर लें। जब प्यूरी अच्छी तरह से रोस्ट हो जाए तब इसमें ऊपर से बनी हुई सब्जी मिला दें। 2 मिनट तक ढककर धीमी गैस पर रखें और गैस बंद कर दें। सब्जी तैयार है और तेल भी ज्यादा नहीं लगेगा। 

ब्रेड क्रम्ब्स

bread crumbs us 

तरी वाली सब्जी में जब तेल ज्यादा हो जाए तब इसमें थोड़े से रोस्टेड ब्रेड क्रुम्ब्स मिला दें। ध्यान रखें ब्रेड क्रम्ब्स ड्राई रोस्ट होने चाहिए यानी कि नॉन स्टिक पर बिना तेल डाले रोस्ट होने चाहिए। ब्रेड क्रम्ब्स ज्यादा तेल को अब्सॉर्ब कर लेंगे और सब्जी का स्वाद भी बरकरार रखेंगे। 

इसे जरूर पढ़ें:Tips: आलू खरीदते वक्‍त रखें 3 बातों का ध्‍यान

कॉर्न फ्लोर 

corn flour use

अगर आपने ग्रेवी वाला चिली पनीर या मंचूरियन बनाया है और इसमें तेल ज्यादा हो जाए तो आप थोड़ा कॉर्न फ्लोर पानी में घोलकर अलग से किसी पैन में अच्छी तरह से पकाएं और जब ये पक जाए तब आप पहले से तैयार सब्जी में इसे दाल दें। ऐसा करने से अतिरिक्त तेल कॉर्न फ्लोर के साथ मिक्स हो जाएगा और सब्जी का स्वाद भी बना रहेगा। 

Recommended Video

बेसन का करें इस्तेमाल 

besan use kitchen

यदि आपने कोई भी सूखी सब्जी बनायीं है जैसे आलू , बैगन या भिंडी और इसमें जरूरत से ज्यादा तेल नज़र आ रहा है तो आप बेसन को हल्का से रोस्ट करें और इस सब्जी में ऊपर से मिलाएं। पूरी सब्जी में बेसन मिक्स कर दें और थोड़ी देर तक पकने दें। ऐसा करने से तेल बेसन में मिक्स हो जाएगा और सब्जी कुरकुरी भी बनेगी। आप बेसन की जगह चावल के आटे का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। 

इन सभी टिप्स से आप सब्जी के अतिरिक्त ऑयल को कम कर सकती हैं और सब्जी के स्वाद को लाजवाब बना सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik