सर्दियों का मौसम आने वाला है। इस मौसम में शरीर को ठंड से बचाने के लिए लोग ड्राई फ्रूट्स खाते हैं। वैसे तो किसी भी मौसम में आप ड्राई फ्रूट्स खाएं, वह आपको फायदा ही करेंगे, मगर सर्दी के मौसम में बादाम खाने से शरीर में गर्माहट भी रहती है और इसके अन्य फायदे भी मिलते हैं। 

बाजार में आपको बादाम कई तरह की वैरायटी में मिल जाएगा। मगर बादाम की अच्छी और फायदेमंद किस्म कौन सी है? यह जानने के लिए आपको अच्छे बादाम की पहचान होना जरूरी है। 

आज हम आपको बताएंगे कि बाजार से बादाम खरीदते वक्त आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए- 

इसे जरूर पढ़ें: बच्चों को बादाम देने से पहले जान लें उसके फायदे व नुकसान

best gurbandi  almonds

छोटे आकार का बादाम 

अफगानिस्तान से आने वाला बादाम छोटे आकार का होता है। इसका स्वाद भी कड़वा होता है। बादाम की इस वैरायटी को गुरबंदी कहा जाता है। बाजार में यह बादाम आपको लगभग 700 से 800 रुपए प्रति किलो मिल जाएगा। इस बादाम में कोई खराबी नहीं होती है, बस खाने में इसका स्वाद बहुत अच्छा नहीं होता है। (बादाम से तैयार इन शानदार रेसिपीज)

अमेरिकन बादाम 

बाजार में आपको कैलिफोर्निया के बादाम भी मिल जाएंगे। बहुत सारी ब्रांड्स में आपको यह बादाम मिलेंगे। आपको बता दें कि सेहत के लिहाज से यह बादाम कोई खास नहीं होते हैं। यह साइज में चौड़े और मोटे होते हैं, इसका स्वाद भी विशेष नहीं होता है। बाजार में आपको यह 400 से 600 रुपए प्रति किलो के हिसाब से मिल जाएंगे। 

बादाम की बेस्ट क्वालिटी 

आपको बता दें कि सबसे अच्छी क्वालिटी  के बादाम ईरान में होते हैं। उन्हें मामरा कहा जाता है। इसका वजन कम होता है और छिलके पर धारियां भी होती हैं। यह बादाम बहुत महंगा आता है और बहुत ही फायदेमंद एवं स्वादिष्ट होता है। वैसे आपको बाजार में ईरानी बादाम के नाम से भी बादाम की एक वैरायटी मिल जाएगी। अगर आप मामरा बादाम नहीं खरीद पा रही हैं, तो आप ईरानी बादाम खरीद सकती हैं। बाजार में आपको 800 से 1000 रुपए किलो तक में बादाम की यह वैरायटी मिल जाएगी। 

इसे जरूर पढ़ें: बच्चों की डाइट में बादाम एड करने के लिए ट्राई करें यह रेसिपीज

best  quality  mamra  almonds

इन बातों का भी रखें ध्‍यान 

  • कभी भी खुला हुआ बादाम न लें। बादाम में हवा लगने से वह सील जाते हैं और उनका स्वाद खराब हो जाता है और कुरकुरापन भी खत्म हो जाता है। 
  • बादाम खरीदने से पहले उसे हाथों में उठा कर देखें और कम वजन वाला बादाम ही खरीदें। (बादाम के फायदे जानें)
  • बादाम में किसी भी प्रकार का छेद या फिर दरार नहीं होनी चाहिए। आपको बता दें कि बादाम यदि अच्छे से स्‍टोर न किए जाए, तो उनमें घुन लग जाते हैं, जो बादाम को अंदर से खोखला कर देते हैं। 

बादाम के फायदे 

  • कैलिफोर्निया बादाम में विटामिन ए, बी, ई होता है। इसका स्वाद खाने में मीठा होता है और इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी बहुत कम होती है। 
  • गुरबंदी बादाम दिखने में काला होता है और स्वाद में कड़वा होता है। इसमें फाइबर, जिंक, कैल्शियम, पोटैशियम, कॉपर, ओमेगा 3, विटामिन-ई आदि तत्व पाए जाते हैं। 
  • मामरा बादाम सबसे अच्‍छे होते हैं, इसमें ढेरों एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। खाने में इसका स्वाद भी बहुत अच्छा होता है, मगर उन्हें ज्यादा नहीं खाना चाहिए क्योंकि इसमें कैलोरी ज्यादा मात्रा में होती है। 

 

अब आप जब भी बादाम खरीदने जाएं, तो पहले ऊपर दी गई टिप्‍स को जरूर पढ़ लें। यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: Freepik