करेला स्वाद में भले ही कड़वा हो, लेकिन वास्तव में यह गुणों की खान है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट और जरूरी विटामिन पाए जाते हैं। इतना ही नहीं, इसमें कैरोटीन, बीटाकैरोटीन, लूटीन, आइरन, जिंक, पोटैशियम, मैग्नीशियम और मैगनीज जैसे फ्लावोन्वाइड भी मौजूद होते हैं। इतना ही नहीं, इसे खाने से आप कई बीमारियों से निजात पा सकती हैं। मसलन, मधुमेह से लेकर जोड़ों के दर्द को दूर करने और पाचन शक्ति को बेहतर बनाने में यह बेहद कारगर है। इसके औषधीय गुण किसी भी उम्र में व्यक्ति को लाभ पहुंचाते हैं। वैसे आप इसे जूस के अलावा सब्जी के रूप में भी खा सकती हैं। इसके ढेरों लाभ होने के बावजूद भी अक्सर लोग इससे दूरी बनाते हैं और इसके पीछे वजह है इसका कड़वापन। करेला स्वाद में कड़वा होता है और इसलिए बहुत से घरों में महिलाएं इसे बनाने और खाने से बचती हैं। अगर आपके घर में भी कुछ ऐसा ही होता है तो चलिए आज हम आपको करेले के कड़वेपन को दूर करने के ऐसे आठ तरीके बता रहे हैं, जिसे अपनाकर आप करेले को बेहद स्वादिष्ट बना सकती हैं-

पहला तरीका

karela Cooking Tips inside

करेले के कड़वेपन को दूर करने का यह बेहद आसान तरीका है। इसके लिए आप पहले करेले को अच्छी तरह धो लें और फिर इसके ऊपर की तरह को चाकू की मदद से खुरचते हुए हटाएं। इससे करेले का कड़वापन काफी हद तक दूर हो जाएगा।

इसे जरूर पढ़ें: करेले से बनने वाली 6 तरह की रेसिपीज के बारे में जानें

दूसरा तरीका 

karela Cooking Tips inside

इस तरीके को अपनाने से ना सिर्फ कड़वापन दूर होगा, बल्कि सब्जी का स्वाद भी बढ़ेगा। इसके लिए आप सब्जी को गैस से उतारने से पहले उसमें थोड़ा गुड़ या चीनी मिलाएं।

तीसरा तरीका

karela Cooking Tips inside

करेले का कड़वापन काफी हद तक इसके बीजों में भी होता है। इसलिए अगर आप इसकी सब्जी या जूस बना रही हैं तो ऐसे में आप पहले उसे छीलें और छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब आप इसके बीज निकाल लें। इससे भी आपको करेला कड़वा नहीं लगेगा।

चौथा तरीका

karela Cooking Tips inside

अगर आप करेले की सब्जी बना रही हैं और चाहती है कि उसमें कड़वापन ना रहे तो ऐसे में आप उसे डीप फ्राई करें। डिहाइड्रेशन और डीप फ्राई करने से करेले की कड़वाहट दूर करने में मदद मिलती है।

इसे जरूर पढ़ें: लोहे की कड़ाही में पकाएं राजस्थानी भरवां करेले

पांचवां तरीका

karela Cooking Tips inside

यह करेले के कड़वेपन को दूर करने की एक बेहतरीन ट्रिक है। इसके लिए आप करेले के टुकड़े करके उसे डायलूटेड दही में भिगोकर एक घंटे के लिए रख दें। इससे करेले की कडवापन काफी कम हो जाती है।

छठा तरीका

karela Cooking Tips inside

इस तरीके को अपनाने के लिए करेले पर समान मात्रा में चीनी और सिरका का मिश्रण डालें। यह कड़वाहट को कम करने में मदद करेगा।

Recommended Video

सातवां तरीका

karela Cooking Tips inside

यह दादी-नानी का नुस्खा है और अधिकतर घरों में महिलाएं इस तरीके से करेले की कड़वाहट को खत्म करती है। इसके लिए आप करेले को छीलने और काटने के बाद बहुत सारे नमक के साथ मैरीनेट करें और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। उन्हें धोएं और पकाएं। इसके बाद करेले का कड़वा स्वाद आपकी डिश को बर्बाद नहीं करेगा।

आठवां तरीका

karela Cooking Tips inside

अगर आपके पास करेले को नमक से मैरिनेट करके लम्बे समय के लिए छोड़ने का टाइम नहीं है तो आप इस तरीके को अपनाएं। इसके लिए आप करेले को उपयोग करने से पहले 2-3 मिनट के लिए नमक पानी में उबालें। इससे भी कड़वापन दूर होगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुडी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com