नवरात्र के दिनों में आप अपने घर पर कच्चे केले की टिक्की आसानी से बना सकती हैं। ये खाने में भी tasty है और ये काफी healthy भी है। लेकिन इसे बनाने का सही तरीका क्या है और इसे कैसे बनाते हैं आपको ये जानने के लिए इसकी सही रेसिपी जरुर पता होनी चाहिए 

इस बार आप नवरात्र के दिनों में अपने घर पर कच्चे केले की टिक्की बनाना चाहती हैं तो आप ये रेसिपी जान लें। केला ऐसा फ्रूट है जो वजन कम करने के काम तो आता ही है साथ ही केले के चिप्स, केले का शेख, पुडिंग कई और तरह से भी इस्तेमाल किया जा सकता है। दिन में एक केला खाने से आपको दिनभर का कैल्शियम भी मिल जाता है। 

आप नवरात्र के दिनों में अगर कुछ हेल्दी खाना चाहती हैं तो आप अपने घर पर आसानी से ये कच्चे केले की टिक्की बनाकर भी खा सकती हैं। इसका स्वाद आलू की टिक्की से अलग होता है। तो अब आप कच्चे केले की टिक्की बनाने की ये रेसिपी जानिए

कच्चे केले की टिक्की बनाने की सामग्री

कच्चे केले- 3

हरी मिर्च- 2

अदरक- 1 इंच टुकड़ा

हरे मटर उबले हुआ- 1/4 कप

हींग- 1 चुटकी

लाल मिर्च पाउडर-  1/4 चम्मच

गरम मसाला पाउडर 1/2 चम्मच

आमचूर- 1/4 चम्मच

नमक- स्वादानुसार

तेल- तलने के लिए

वरमिसेली / सेवियाँ कुटा हुआ- 1/2 कप

raw banana tikki navratra food inside

Photo: HerZindagi

कच्चे केले की टिक्की बनाने की विधि

ऐसे बनाएं मिश्रण

घर पर कच्चे केले की टिक्की बनाने के लिए आप सबसे पहले कच्चे केलों को उबालकर छील लें।

इसके बाद आप इन्हें एक बाउल में  मैश कर लें। अब मिक्सी के जार में हरी मिर्च, अदरक, मटर डालकर उसे पीस लें। आप इसे चॉपर से भी चौप कर सकती हैं। 

अब इस मिश्रण को आप जिस बाउल में आपके उबले केले डालकर मैश किए हैं उसमें मिला दें फिर इसमें हींग, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर, आमचूर और नमक डालकर इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

Read more: नवरात्र थाली में आपको कौन से पकवान परोसे जाते हैं?

ऐसे बनाएं टिक्की

raw banana tikki navratra food inside

Photo: HerZindagi

एक कढ़ाई में तेल डालकर उसे गर्म होने के लिए गैस पर रख दें। कढ़ाई में कम से कम आधी कढ़ाही जितना तेल भर लें ताकि इसमें टिक्की पूरी तरह से deep fry हो सके। 

अब बाउल में जो मिश्रण रखा है आप उसे थोड़ा थोड़ा हाथ में लेकर उसकी गोल-गोल टिक्की बनाकर एक प्लेट में रखती जाएं। 

मिश्रण से बनी इन टिक्की को आप एक बाउल में डली वरमीसेली में रोल कर लें। 

ध्यान रखे कि वरमीसेली को आप पहले बाउल में अच्छी तरह से क्रश कर लें इससे ये टिक्की के ऊपर अच्छी तरह से चिपक जाएगी। जब आप इसे तेल में फ्राइ करेंगी तब ये इससे टिक्की का स्वाद और भी क्रिस्पी हो जाएगा। 

केले कि टिक्की को वरमीसेली में रोल करने के बाद आप इसे गर्म तेल में फ्राई करने के लिए कढ़ाई में डाल दें। 

ध्यान रखें कि आप तेल के अंदर जब टिक्की डालें तो तेल ठीक तापमान पर गर्म हो चुका हो। तेल कम गर्म होगा तो मिश्रण तेल में जाते ही फैल जाएगा और तेल ज्यादा गर्म होता तो टिक्की तेल में जाते ही फ्राई हो जाएगी और अंदर से कच्ची रह जाएगी। 

Read more: इस नवरात्री कुट्टू के आटे की पूरी नहीं बल्कि पकौड़े करें ट्राई

टिक्की जब एक तरफ से गोल्डन ब्राउन हो जाए तब आप इसे पलटा दें और टिक्की को दूसरी तरफ से भी अच्छी तरह से सेक लें। 

टिक्की जब दोनों तरफ से अच्छी तरह से फ्राई हो जाए तो आप इसे टीशू पेपर पर निकाल लें इससे टिक्की पर लगा ज्यादा तेल टीशू पेपर सोख लेगा। 

कच्चे केले की स्वादिष्ट टिक्की तैयार है। 

Tips: नवरात्र में आप कच्चे केले की स्वादिष्ट टिक्की को हरी चटनी के साथ भी खा सकती हैं कुछ लोग इसे दही के साथ भी खाना पसंद करते हैं।