• Inna Khosla
  • Editorial19 Oct 2020, 19:13 IST

नवरात्रि स्पेशल: नवरात्र थाली में आपको कौन से पकवान परोसे जाते हैं?

नवरात्र के व्रत में कई तरह के नियम होते हैं इन नियमों के हिसाब से आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए ये हम आपको बता रहे हैं। 9 दिनों तक चलने...
  • Inna Khosla
  • Editorial19 Oct 2020, 19:13 IST
navratri food in india

नवरात्र में जो भी लोग व्रत रखते हैं वो सबसे पहले ये सोचते हैं कि क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए। नवरात्र के व्रत में कई तरह के नियम होते हैं इन नियमों के हिसाब से आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए ये हम आपको बता रहे हैं। 9 दिनों तक चलने वाली माता की पूजा में जो लोग व्रत रखते हैं वो फलाहारी चीज़े ही खाते हैं। हमारे शास्त्रों के हिसाब से नवरात्र में आपको क्या खाना चाहिए इस बारे में बताया गया है। प्रचलन के हिसाब से जो आपको आसानी से खाने के लिए मिल सकता है उस बारे में हम आपको बता रहे हैं। 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी नवरात्र में 9 दिनों का व्रत रखते हैं और इसमें वो सिर्फ पानी पीते हैं और फल ही खाते हैं। लेकिन ये आपकी श्रद्धा पर निर्भर करता है कि आप नवरात्र किस तरह से रखना चाहते हैं। कुछ लोग नवरात्र में एक बार फलाहारी खाना खाते हैं तो कुछ लोग मीठा नहीं खाते तो कुछ लोग नमक के सेवन से परहेज करते हैं। 

नवरात्र की थाली में खाने के लिए इतने स्वादिष्ट पकवान होते हैं कि आप ये खाने के लिए नवरात्र का एक व्रत तो जरूर रखना चाहेंगे। वैसे जो लोग व्रत नहीं रखते वो भी नवरात्र के खास दिनों में इसे एक बार जरूर खाना चाहते हैं। आप नवरात्र के ये स्वादिष्ट पकवान अपने घर पर भी आसानी से बना सकती हैं लेकिन जरूरी है ये जानने की कि आप नवरात्र में क्या खा सकती हैं। नवरात्र की थाली में क्या होना चाहिए। इसलिए हम अब आपको नवरात्र की थाली में क्या परोसा जाता है उन सभी पकवानों के बारे में बता रहे हैं।

1कुट्टु आटा के पकौड़े

Kuttu Atta pakode navratri thali

कुट्टु के आटे के पकौड़े लोग नवरात्र में बहुत ही चाव से खाना पसंद करते हैं। वैसे आपको ये भी बता दें कि कुट्टू का आटा सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है और आप इसमें उबले हुए आलू मिलाकर इसके पकौड़े अपने घर पर आसानी से बना सकती हैं।

Read more: नवरात्रों में घर पर बनाए कुट्टू के आटे के समोसे

2राजगिरी की पुरी

Rajgira atta Puri navratri thali

नवरात्र में राजगिरी की सिर्फ पुरी की नहीं बल्कि इसके लड्डू और गजक भी बाज़ार में मिलते हैं जिसे लोग स्नैक्स की तरह खाना पसंद करते हैं। नवरात्र की थाली में आपको राजगिरी की पुरी खाने के लिए परोसी जाती है। राजगिरी का आटा ठंडा होता है जो व्रत में आपकी पाचन शक्ति के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

Read more: राजगिरा परांठा बनाने की ये आसान रेसिपी जानिए

3समां के पुलाव

Samak Pulao navratri thali

नवरात्र में समां के चावलों से पुलाव बनाया जाता है। समां के चावल फलाहारी हैं और इसे खाने में और बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता इतना ही नहीं ये आसानी से पच भी जाते हैं इसलिए लोग नवरात्र में समां के चावल खाना या इससे बनें पुलाव खाना पसंद करते हैं।

4मखाने की खीर

Makhana Kheer navratri thali

मखाने में कैल्शियम काफी होता है और दूध से बनी मखाने की खीर आपकी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती है ये तो आप समझ ही सकती हैं। दिन भी के व्रत के बाद जब आप एक बार खाना खाने बैठती हैं तो ऐसे में आपको मखाने की खीर खाने में मिल जाए तो आपका दिल खुश हो जाएगा। ये स्वाद में भी जबरदस्त होती है और आपकी सेहत के लिए भी अच्छी होती है।

Read more: मखाने की खीर बनाने की रेसिपी और इसके फायदे

5कच्चे केले की टिक्की

raw banana Tikki navratri thali

नवरात्र की थाली में कच्चे केले की टिक्की भी सर्व की जाती है। आप अपने घर पर आसानी से कच्चे केले की टिक्की भी नवरात्र के दिनों में बना सकती हैं। ये टिक्की खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है और इसे खाने के लिए health benefits भी हैं।

6दही वाले आलू

Dahi Aloo navratri thali

दही और आलू के बिना तो नवरात्र की थाली अधूरी ही मानी जाती है। वैसे आप अगर नवरात्र में सिर्फ दही और आलू ही खा लें तो भी आपको इससे काफी न्यूट्रिएन्टस मिल जाते हैं। दही वाले आलू की रेसिपी भी बहुत ही पॉपुलर है। आप अपने घर पर इस बार नवरात्र में दही आलू बनाकर एक बार जरूर खाएं।

7खट्टा-मीठा कद्दू

Khatta Meetha Kaddu navratri thali

कद्दू ऐसी सब्जी है जिसे आप नवरात्र में भी खा सकती हैं। नवरात्र में अगर आप कुछ चटपटा खट्टा-मीठा खाना चाहती हैं तो कद्दू की खट्टी मीठी सब्जी खाकर आपका मन खुश हो जाएगा।

8मसालेदार छाछ

Masaledaar Chaach navratri thali

कोई भी थाली ड्रिंक के बिना अधूरी होती है वैसे तो नवरात्र में आप कई तरह के ड्रिंक्स पी सकते हैं लेकिन नवरात्र की थाली के साथ मसालेदार छाछ पीने की बात ही अलग है। इसका स्वाद आपके सारे खाने के साथ जाएगा और खाना आसानी से पच भी जाएगा।

9साबूदाना पापड़

Saboodana Papad navratri thali

पापड़ नॉर्मल दिनों में ही नहीं बल्कि आप नवरात्र के दिनों में भी खा सकती हैं लेकिन वो पापड़ साबूदाने से बना हो तो ही। नवरात्र थाली में खाने के साथ साबूदाने का पापड़ भी परोसा जाता है।