हर साल गणेश चतुर्थी का उत्‍सव बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। इस दौरान गणपति बप्‍पा को मोदक का भोग लगाया जाता है, ऐसा इसलिए क्‍योंकि उन्‍हें मोदक बहुत प्रिय है। इसलिए आज रेसिपी ऑफ द डे में हम आपको जूही परमार की बताई मोदक की रेसिपी बताने जा रहे हैं जो उन्‍होंने अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट के माध्‍यम से अपने फैन्‍स के साथ शेयर की है। जूही ने फोटो शेयर करते हुए कैप्‍शन में लिखा है, ''भारतीय त्योहार मिठाई के बिना अधूरे होते हैं और बप्पा के पसंदीदा मोदक के बिना हमारा गणपति उत्सव वास्तव में अधूरा होता है। भारत में हर साल मिठाई की दुकानें विभिन्न सामग्रियों से बने मोदक से भरी होती हैं, जिसमें मावे से लेकर अधिक फैशनेबल केक मोदक शामिल होते हैं। इस साल हमारे लिए गणपति थोड़े कम महत्वपूर्ण होगें। लेकिन हम अपने घर में बप्पा का स्वागत करने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं। आप पहले ही देख चुके हैं कि किस तरह से समीरा और मैंने घर पर गणपति की मूर्ति बनाई है और अब मैं घर पर मोदक बनाने जा रही हूं। हम प्यार से बप्पा का घर में स्वागत करना चाहते हैं और चीनी के बिना प्यार अधूरा होता है। घर पर इस सुपर आसान, सुपर सिंपल और सुपर टेस्टी रेसिपी को आज़माएं।''   

आज हम होममेड मोदक की बहुत ही सिंपल रेसिपी बनाएंगे जिसे बनाने में आपको ज्‍यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। यह टेस्‍टी मोदक गणपति बप्‍पा भी खुशी-खुशी खाएंगे। हमारे घर में छोटे-छोटे बच्‍चे भगवान का रूप होते हैं, वह भी इसे खुशी-खुशी खाएंगे। तो चलिए नारियल के मोदक बनाते हैं।  

टेस्‍टी मोदक Recipe Card

गणपति बप्‍पा के लिए घर पर ही टेस्‍टी मोदक बनाएं

Total Time :
20 min
Preparation Time :
10 min
Cooking Time :
10 min
Servings :
4
Cooking Level :
Low
Course:
Desserts
Calories:
150
Cuisine:
Indian
Author:
Pooja Sinha

सामग्री

  • नारियल का बुरादा- 2 कप
  • मिल्‍क पाउडर- 1/2 कप
  • दूध- 1/2 कप
  • शक्‍कर- 2 चम्‍मच
  • शुद्ध घी- 2 चम्‍मच

विधि

Step 1

Home Made Modak by juhi Parmar inside

मोदक बनाने के लिए सभी चीजों को एक बाउल में डालकर अच्‍छी तरह से मिक्‍स कर लें।
Step 2
अब सॉस पैन में डालकर 2-3 मिनट के लिए पका लें। ध्‍यान रहें कि इसे सिर्फ 2-3 मिनट तक ही पकाना है। ज्‍यादा पकाने से नारियल ब्राउन होने लगेगा।
Step 3
इस बात का भी ध्‍यान रखें कि शक्‍कर और मिल्‍क पाउडर अच्‍छे से पिघलकर मिक्‍स हो जाएं।
Step 4
पकाने के बाद गैस बंद कर दें और इसे गुनगुना होने तक इंतजार करें। इसे बिल्‍कुल ठंडा न करें क्‍योंकि फिर आपको मोदक बनाने में परेशानी होगी।
Step 5
जब गुनगुना हो जाए तब उसे एक बड़े से बाउल में निकालकर टेबल पर रखें और मोदक की शेप में इसे बनाना शुरू कर दें।
Step 6
गणपति को भोग लगाने के लिए आपके टेस्‍टी मोदक तैयार हैं। इस तरह की और रेसिपी जानने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।