हिंदुओं में सभी दिनों को अलग-अलग भगवान की पूजा के लिए निर्धारित किया गया है। मंगलवार का दिन भगवान हनुमान जी को अर्पित किया गया है। इस दिन भगवान हनुमान जी के भक्‍त उनकी पूजा अर्चना करते हैं और उन्‍हें भोग चढ़ाते हैं।

भगवान हनुमान को संकट मोचन कहा जाता है। ऐसी मान्‍यता है कि यदि हनुमान जी अपने भक्‍त से प्रसन्‍न हो जाएं तो उसके सारे संकट दूर कर देते हैं। ऐसे में मंगलवार के दिन भक्‍तों में हनुमान जी को खुश करने की होड़ सी मची रहती हैं। कोई हनुमान जी की विशेष पूजा करता है तो कोई उन्‍हें उनकी पसंद का प्रसाद चढ़ाता है। 

आपको बता दें कि भगवान हनुमान को मीठी चीजें भोग में अति प्रिय हैं। इसलिए मंगलवार के दिन कई लोग उन्‍हें मीठी बूंदी, हल्‍वा और मीठे फल चढ़ाते हैं। मगर इन सब के अलावा हनुमान जी को भोग में मीठी रोटी भी अति प्रिय है। सौंफ और चाशनी से तैयार होने वाली इस रोटी का प्रसाद यदि आप मंगलवार के दिन भगवान हनुमान को चढ़ाती हैं तो आप उनका विशेष आर्शिवाद पा सकती हैं। 

एक्‍ट्रेस शीबा आकाशदीप ने भी इंस्‍टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें वह बता रही हैं कि उनके घर में हर शनिवार और मंगलवार को भगवान हनुमान जी के लिए विशेष प्रसाद तैयार किया जाता है। वीडियो में शीबा ने 'सौंफ के रोट' को बनाने की विधि भी बताई है। 

इसे जरूर पढ़ें: हनुमान जी पर ‘सिंदूर का चोला’ चढ़ाने के पीछे है ये खास वजह, जानें कैसे तैयार होता है ये चोला

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Sheeba Akashdeep Sabir (@simplysheeba)

क्‍या होता है 'सौंफ का रोट' 

यह एक तरह की पूड़ी होती है। इस पूड़ी में आटे के साथ-साथ सौंफ और चाशनी का भी प्रयोग किया जाता है। आप इसे तल भी सकती हैं और रोटी की तरह सेक भी सकती हैं। 

सौंफ के रोट की सामग्री 

  • 250 ग्राम आटा 
  • 3 बड़े चम्‍मच सौंफ 
  • 2 कप चाशनी 
  • 2 बड़ा चम्‍मच देसी घी 

विधि 

  • सबसे पहले 1/2 लीटर पानी में 2 ।/2  कप चीनी डाल कर 2 तार की चाशनी तैयार कर लें और फिर चाशनी को थोड़ा ठंडा होने दें। 
  • इसके बाद एक परात में आटा लें और उसमें सौंफ, देसी घी और चाशनी डालें। 
  • इस आटे को अच्‍छी तरह से गूथ लें। ध्‍यान रखने की आटा पूड़ी के आटे जितना टाइट गुथा हो। 
  • इसके बाद इस तैयार आटे से रोटी बेलें और उसे तवे पर देसी घी की मदद से सेक लें। 
  • हनुमान जी का प्रसाद यानी 'सौंफ का रोट' तैयार है। 

सौंफ की रोटी के फायदे 

हनुमान जी का यह प्रसाद खाने में भी बेहद स्‍वादिष्‍ट होता है। साथ ही इसमें पड़ी सौंफ के कारण यह बेहद फायदेमंद भी होता है। सौंफ में प्रोटीन, आयरन, मैग्‍नीशियम, जिंक, कॉपर, सोडियम और विटामिन-C, B-12,B-6, E होता है। यह आंखों की रोशनी, पेशाब में जलन कम करने, बुखार दूर करने और स्‍मरण शक्ति बढ़ाने में फायदेमंद है।   

Recommended Video

अगर आप भी भगवान हनुमान की भक्‍त हैं तो इस मंगलवार आ भी घर पर 'सौंफ का रोट' बना कर हनुमान जी को भोग चढ़ाएं। इस बनाना बेहद आसान है और यह खाने में भी बेहद स्‍वादिष्‍ट लगता है। 

 

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आसा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही इसी तरह के और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।