Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    बीन्स बनाते समय इन टिप्स को ना करें नजरअंदाज

    अगर आपको बीन्स खाना बेहद पसंद है तो ऐसे में आप कुछ आसान हैक्स की मदद लेकर उसे परफेक्ट तरीके से कुक कर सकती हैं।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-10-19,18:08 IST
    Next
    Article
    easy hacks to make beans

    अपनी किचन में महिलाएं कई तरह की डिशेज बनाती हैं और उनकी यही इच्छा होती है कि उनके द्वारा बनाई गई डिश बेहद ही स्वादिष्ट बने। उसके सेहत के साथ-साथ स्वाद का भी तड़का हो। अमूमन महिलाएं इसके लिए कई तरह के मसालों का भी इस्तेमाल करती हैं। बीन्स भी एक डिश है, जिसे भारतीय किचन में बनाया जाता है।

    ग्रीन बीन्स से मिलने वाले लाभों से तो हम सभी वाकिफ हैं और यही कारण है कि महिलाएं इसे अपनी किचन में कई तरीकों से तैयार करती हैं। आप इसे मेन कोर्स के अलावा साइड डिश के रूप में भी बना सकती हैं। लेकिन हर बार इसके स्वाद को बरकरार रखने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बीन्स से जुड़े कुछ कुकिंग हैक्स के बारे में बता रहे हैं, जिनका आपको ख्याल रखना चाहिए-

    पहले करें तैयार

    beans recipe

    जब आप ग्रीन बीन्स को बना रही हैं तो ऐसे में जरूरी है कि आप पहले उसे सही तरह से तैयार करें। सके लिए आप ताजी ग्रीन बीन्स को एक कोलंडर में रखें और ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें। अब उन्हें सुखाने के लिए हिलाएं। एक कटिंग बोर्ड पर मुट्ठी भर ग्रीन बीन्स लें और उसके दोनों कोने काट लें। अब आप जिस रेसिपी के लिए इन्हें बना रही हैं, उसके अनुसार इन्हें काट लें।

    इसे भी पढ़ें-रोज बनाई जाने वाली आलू-बीन्स की सब्जी को इन 2 तरीकों से बनाएं और भी ज्यादा मजेदार

    फ्रेश बीन्स का ही करें इस्तेमाल

    use fresh beans

    यह एक आसान तरीका है, जो आपकी बीन्स की रेसिपी के स्वाद को कई गुना बेहतर बना सकता है। यह देखने में आता है कि कुछ महिलाएं सप्ताह भर की सब्जियां एक साथ लेकर आती हैं और बीन्स को कई दिनों बाद बनाती हैं। इससे आधी बीन्स खराब हो जाती हैं या फिर उनके बीज काफी सख्त हो जाते हैं, जिससे रेसिपी का स्वाद बिगड़ जाता है। इसलिए बेहतर तरीका यह है कि आप रेसिपी तैयार करते समय फ्रेश बीन्स का ही इस्तेमाल करें।

    ओवर कुक या अंडर कुक करने से बचें

      easy hacks to make beans in hindi

    ग्रीन बीन्स को कुक करते समय अक्सर यह देखा जाता है कि वह या तो ओवरकुक हो जाता है या फिर अंडरकुक। हम सभी के साथ ऐसा होता है कि हम बीन्स को बाहर से अधिक पका लें, जबकि अंदर से वह सख्त और कड़ा रहता है। इस समस्या का उपाय है कि आप उसे पहले ब्लॉन्च करें और फिर कुक करें। पानी के एक बर्तन में उबाल लें और उसमें अच्छी मात्रा में नमक डालें। अब अपनी कटी हुई हरी बीन्स डालें और लगभग 3 मिनट तक पकाएं। इसे छान लें और फिर ग्रीन बीन्स को एक कटोरी बर्फ के पानी में डाल दें।(जाने स्टोर करने के लिए अमेजिंग तरीके)  

    इसे भी पढ़ें-इन आसान तरीकों से बनाएं भरवा भिंडी और भी ज्यादा टेस्टी

    अगर बाद में बनानी हो सब्जी

    easy hacks to follow making beans

    कई बार ऐसा भी होता है कि जब सब्जी सस्ती होती है तो हम उसे एक साथ ले आते हैं, लेकिन उसकी खपत उतनी नहीं होती। ऐसे में अगर आप ग्रीन बीन्स को लंबे समय खराब होने से बचाना चाहती हैं। साथ ही साथ, आप हर बार ग्रीन बीन्स के स्वाद को एन्हॉन्स करना चाहती हैं तो ऐसे में आप उसे ब्लॉन्च करके फ्रीजर में रख लें। इस तरह आप हर बार बेहतरीन तरीके से ग्रीन बीन्स बना पाएंगी।(अंडे को परफेक्ट कुक करने के लिए अपनाएं ये 6 ट्रिक्स)

    तो अब आप भी हर बार इन टिप्स को अपनाकर अपने बीन्स को परफेक्ट तरीके से कुक करें और हर किसी की तारीफ का पात्र बनें।

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- freepik, pixabay

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।