• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

आलू से जुड़े सबसे आसान फूड हैक्स

आलू तो हर घर में मौजूद होता है, लेकिन उससे जुड़े फूड हैक्स हर किसी को पता नहीं होते। चलिए जानते हैं आलू से जुड़े कुछ इंटरेस्टिंग हैक्स। 
author-profile
Published -30 Aug 2022, 17:14 ISTUpdated -30 Aug 2022, 17:19 IST
Next
Article
How to cook potato easily

आलू को अगर पूरी दुनिया की लाइफ लाइन कहा जाए तो गलत नहीं होगा। यकीनन आलू का इस्तेमाल करना आसान है और लगभग हर घर में इसे अलग तरह से बनाने की प्रथा भी है। आलू तो कई लोग नॉन-वेज फूड्स के साथ भी खाते हैं और ऐसे में ये माना जा सकता है कि इसके बिना प्लेट अधूरी ही है। आलू में स्टार्च होने के कारण इसे खाने के बाद ज्यादा देर तक भूख भी नहीं लगती है। आलू का इस्तेमाल वैसे तो अधिकतर सब्जी बनाने के लिए ही किया जाता है, लेकिन इससे अलग तरह के स्नैक्स भी बन सकते हैं। 

आपको शायद पता ना हो, लेकिन इससे शाकाहारी आमलेट, नूडल्स आदि बहुत कुछ बनाया जा सकता है। ऐसे में अलग से सब्जी, रोटी आदि बनाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। तो चलिए आज आपको आलू के कुछ ऐसे ही हैक्स के बारे में बताते हैं। 

अगर सब्जी में पड़ गए हैं ज्यादा मसाले तो आलू का करें इस्तेमाल

अगर आपकी सब्जी में बहुत ज्यादा मिर्च या नमक पड़ गया है तो आप सब्जी में एक या दो मैश किए हुए उबले आलू डाल सकती हैं। 

आलू एक्स्ट्रा नमक और मसालों को सोख लेता है जिससे सब्जी का स्वाद माइल्ड हो जाता है। कई बार ग्रेवी को गाढ़ा करने के लिए भी मैश्ड पोटैटो का इस्तेमाल किया जाता है। 

potato hacks and cooking

इसे जरूर पढ़ें- काम को आसान बनाने वाली इंस्टेंट आलू रेसिपीज

आलू के पानी से बढ़ाएं सब्जी का स्वाद

आलू को थोड़ी देर पानी में रखने से उसका स्टार्च तो कम हो जाता है और स्टार्च निकाला हुआ आलू का पानी वेजिटेबल स्टॉक की तरह किसी भी रेसिपी में यूज किया जा सकता है। आप छिलके निकाल कर अगर आलू उबाल रही हैं तो उसका पानी भी वेजिटेबल स्टॉक की तरह यूज किया जा सकता है। ये ग्रेवी को गाढ़ी भी बना सकता है। कई लोग इस स्टार्च का इस्तेमाल पास्ता उबालने के लिए भी कर सकते हैं जिससे ये बहुत ही अच्छा स्वाद देता है। 

स्क्वैश पोटैटो स्नैक बनाएगा आपका काम आसान

आलू से जुड़ी सबसे आसान रेसिपी हो सकती है स्क्वैश पोटैटो। बस आलू को पूरा-पूरा उबालें और उसके बाद उसे छिलके सहित किसी भारी बर्तन से दबाकर चपटा कर लें। थोड़ा सा प्रेशर जरूर लगेगा, लेकिन ये पूरा बहुत ही आसानी से चपटा हो जाएगा। ध्यान रहे कि छिलका नहीं निकालना है। इसके बाद आप थोड़े से ऑलिव ऑयल (या जो भी कुकिंग ऑयल आप इस्तेमाल करना चाहें), क्रश किए हुए लहसुन और काली मिर्च के साथ इसे शैलो फ्राई कर लें।  

आपको यकीन नहीं होगा कि ये स्नैक कितना ज्यादा स्वादिष्ट है और ये कितनी आसानी से बन गया है।  

इसे जरूर पढ़ें- तीखा आलू रोस्ट कैसे बनाएं, जानें इसकी रेसिपी 

 

बेक पोटैटो झटपट बनकर करेगा आपकी भूख को शांत 

अगर आप आलू को फ्राई नहीं करना चाहते हैं तो इसे मोटे स्लाइस में गोलाकार शेप में काट लें। इसके बाद थोड़ा सा ऑलिव ऑयल लगाकर इसमें नमक और काली मिर्च डालें। अब इसे 15 मिनट के लिए बेक कर लें। इसका भी छिलका निकालने की जरूरत नहीं होगी और ये स्वाद में काफी अच्छा होगा। ये भी सबसे आसानी से बनने वाले स्नैक्स में से एक है और इसे यूनिक फ्लेवर दिया जा सकता है ऑरिगेनो या रोजमेरी जैसे एग्जॉटिक हर्ब्स के साथ।  

potato hacks potato snacks

इसके अलावा, आप आलू को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर फ्राई कर सकते हैं और उसके ऊपर सिर्फ नमक और काली मिर्च लगाकर उसे स्नैक की तरह खा सकते हैं।  

तो ये थे कुछ झटपट काम को निपटाने वाले आलू के हैक्स। आपको इस स्टोरी को पढ़कर कैसा लगा ये हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: 123reccets/Freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।