बटरस्कॉच आइस्क्रीम तो हर किसी को पसंद होती है फिर वो बड़ा हो या फिर छोटा लेकिन आप इसे जब बाहर से खाती हैं तो अकसर गला खराब हो जाता है। आप बटरस्कॉच आइसक्रीम आसानी से अपने घर पर ही बना सकती हैं। इसे बनाने की रेसिपी बहुत ही आसान हैं। आपको सिर्फ 6 चीज़ें चाहिए जिसकी मदद से आप बटरस्कॉच आइसक्रीम अपने घर पर ही बना पाएंगी और यकीन मानिए इस आइसक्रीम का स्वाद बाज़ार में मिलने वाली आइसक्रीम से कई गुना बेहतर होगा।

बटरस्कॉच आइसक्रीम बनाने की सामग्री

  • फ्रैश क्रीम (ताजा क्रीम)- 400 मि. ली.
  • कंडेंस्ड मिल्क - 200 मि.ली.
  • मक्खन- 2 छोटे चम्मच 
  • चीनी - 100 ग्राम या स्वादानुसार 
  • काजू - 10-12 
  • बटर स्कॉच एसेन्स - 1 छोटा चम्मच

बटरस्कॉच आइसक्रीम बनाने की विधि

घर पर बटरस्कॉच आइसक्रीम बनाने के लिए सबसे पहले आप एक पैन में चीनी डालकर इसे गैस पर गर्म करने के लिए रखें। जब चीनी पिघलने लगे तो ध्यान रखें कि इसे लगातार चलाते हुए तेज आंच पर पकाना है और जैसे ही चीनी पूरी तरह पिघल जाए आप गैस बंद कर दें।

इस चीनी वाले मिश्रण में काजू और मक्खन डालकर इसे अच्छे से मिक्स करें। अब आप इस पेस्ट को किसी प्लेट में निकाल लें और इसे 15 से 20 मिनिट के लिए रख दें ताकि यह जम जाए। क्रंच के जम जाने पर इसे प्लेट से निकालकर टुकड़े कर लीजिए. फिर, इसे किसी पॉलीथीन बैग में डालकर कूटकर बारीक कर लीजिए। 

easy eggless butterscotch ice cream recipe ingredients

ताजा क्रीम को हैंड ब्लैंडर की मदद से पहले 3 मिनिट कम स्पीड पर फैंट लीजिए. फिर, इसमें कंडेंस्ड मिल्क डाल कर इसे एक बार फिर से ब्लैंडर की मदद से फैंट लीजिए. क्रीम को 5-6 मिनिट व्हिप कर लेने के बाद यह हल्की से गरम हो रही हो तो इसे ठंड़ा करने के लिए बर्फ के प्याले में रखें ओर अच्छे से व्हिप कर लीजिए।

Read more: जानिए Injection वाली चुस्की में क्या है खास

क्रीम अच्छे से व्हिप होने के बाद गाढ़ी और दुगुनी हो जाती है। इसमें बटर स्कॉच एसेन्स डाल दीजिए और इसे फिर से व्हिप कर लें। क्रीम और कंडेंस्ड मिल्क के अच्छे से व्हिप होने के बाद इस मिक्सचर को ठंडा होने के लिए फ्रीजर में 2 घंटे रख दीजिए।

2 घंटे में मिक्सचर के सैट होने पर इसे फिर से 2 मिनिट व्हिप कर लें। इसमें 4 छोटी चम्मच क्रंच डालकर इसे फिर से व्हिप कर लें फिर, इसमें 4 छोटी चम्मच क्रंच और डालकर मिक्स कर दें। इस मिक्सचर को एअर-टाइट कन्टेनर में डाल लें। इसके ऊपर थोड़ा सा क्रंच डालिए और ढक्कन बंद करके इसे फ्रीजर में 7 से 8 घंटे या रात भर जमने के लिए रख दें।

Read more: शाही केसर वाली मलाई कुल्फी बनाने की आसान रेसिपी जानिए

एकदम सॉफ्ट बटर स्कॉच आइसक्रीम जमकर तैयार है. इसे सर्व करने के लिए प्याले में निकालिए और इसके ऊपर थोड़ा सा क्रंच डाल दीजिए. इतनी सामग्री में 1 लीटर से भी अधिक यानी कि दुगुनी से भी ज्यादा आइसक्रीम बनकर तैयार हो जाती है।

butterscotch ice cream

Image Courtesy: Pxhere.com

टिप्स- अगर आप बटरस्कॉच आइसक्रीम में थोड़ा क्रंच फलेवर भी चाहती हैं तो आप भारी तले वाले बर्तन का ही इस्तेमाल करें। अगर आप कम मीठा या शुगरफ्री आइस्क्रीम खाना पसंद करती हैं तो आप चीनी ना डालें क्योंकि कडेंस्ड मिल्क मीठा होता है तो आइसक्रीम में ऐसे ही मिठास आ जाएगी। एक और जरुरी टिप आइसक्रीम को एअर-टाइट कन्टेनर में जमाएं ऐसा करने से इसके ऊपर आइस क्रिस्टल नही आते।

Recommended Video