घर पर सब्जी बनाना वैसे तो रोज़ाना का काम है, लेकिन रोज़-रोज़ ये करना भी बहुत थकान भरा और बोरिंग भी हो सकता है। हर रोज़ क्या नया किया जाए जिससे घर में खाना भी अच्छा बने और साथ ही साथ समय भी कम लगे। ऐसी स्थिति में कई बार हमें लगता है कि बस किसी तरह के हैक्स पता चल जाएं जो हमारे काम को आसान बना दें। ऐसे में हम आपके लिए आज लेकर आए हैं कुछ ऐसे ही हैक्स जो आपको बहुत पसंद आ सकते हैं। 

ये हैक्स आपकी रोज़ाना की कुकिंग की समस्याओं को थोड़ा कम कर देंगे और इनसे आपको राहत भी मिलेगी। ये सभी हैक्स बहुत ही अच्छी तरह से काम करते हैं और आप एक दिन में थोड़ा काम करके फिर बाकी दिनों में आराम कर सकती हैं। जैसे सब्जी मसाला बनाकर रख सकती हैं, भरवां सब्जी के लिए कुछ टिप्स ट्राई कर सकती हैं। 

1. भरवां सब्जी का मसाला बनाने की आसान टिप्स-

भरवां सब्जी अगर आप बनाने जा रही हैं तो अक्सर उसका मसाला पीसने में बहुत समय लगता है। प्याज, टमाटर आदि पीसकर बनाना और उसे भूनना थोड़ा मेहनत वाला काम लग सकता है। अगर आप इसमें लहसुन और अदरक के साथ मसाला बनाती हैं तो भी समय लगता है, लेकिन एक आसान सी ट्रिक इस काम को थोड़ा आसान बना सकती है। वो ट्रिक है इसमें पिसी हुई मूंगफली मिलाने की। 

आप अगर जल्दी में हैं और ये भी श्योर नहीं है कि सब्जी का मसाला कैसा बनेगा तो आप सब्जी में थोड़ा सा मूंगफली का चूरा मिला सकती हैं। इससे मसाला भूनते समय सब्जी का फ्लेवर भी बहुत अच्छा आएगा और सब्जी का स्वाद भी बढ़ेगा। 

sabzi making masala

इसे जरूर पढ़ें- गर्मियों में खाना है कुछ हल्का तो बनाएं ये 3 डिशेज

2. पनीर की सब्जी बनाने की टिप-

पनीर की सब्जी लगभग हर घर में बनती है और पनीर को तलने की प्रक्रिया भी की जाती है, लेकिन अधिकतर लोगों की ये शिकायत होती है कि पनीर बाज़ार जैसा सॉफ्ट नहीं रहता है और हार्ड हो जाता है। ऐसे में सिर्फ एक छोटी सी टिप आपके काम आ सकती है। 

टिप ये कि आप पनीर को तलने के बाद उसे थोड़ी देर गुनगुने पानी में डालकर रख दें। इसके बाद निकालकर इसे थोड़ी देर के लिए ग्रेवी में पकाएं। पनीर की सब्जी स्वादिष्ट और नरम भी बनेगी। 

3. अगर चने भिगोना भूल गए हैं तो करें ये काम-

कई बार ऐसा होता है कि सुबह हमें चने की सब्जी बनानी होती है, लेकिन रात में इन्हें भिगोना ही ध्यान से निकल जाता है। ऐसे में चने को उबालते समय कच्चे पपीते के टुकड़े डाले जा सकते हैं। इससे चना आसानी से गल जाएगा और साथ ही साथ सब्जी भी बहुत स्वादिष्ट बनेगी। आप चने की सब्जी बनाते समय इस कच्चे पपीते (जो अब उबल चुका होगा) को भी सब्जी में मिला दें। इससे स्वाद दोगुना हो जाएगा। 

sabji making gravy

4. अगर सब्जी में मिर्च ज्यादा हो गई हो तो क्या करें?

अगर आपकी सब्जी में मिर्च बहुत ज्यादा हो गई है या फिर उसमें मसाला काफी ज्यादा लग रहा है तो इनमें से कोई एक डेयरी प्रोडक्ट आप मिला सकते हैं। मलाई, दही, क्रीम आदि के साथ देसी घी या बटर मिलाया जा सकता है। ये सब्जी से मिर्च और मसाले के तीखेपन को कम कर आपकी सब्जी के स्वाद को बढ़ा सकता है। इसी के साथ, आपकी सब्जी में क्रीमी फ्लेवर भी आएगा। 

इसे जरूर पढ़ें- खाने में हमेशा परफेक्ट रहेगा मसाला, बस आजमाएं ये 5 ट्रिक्स  

5. उबाल कर सब्जी बनाने की टिप- 

उबाल कर सब्जी बनाना ज्यादा आसान तो लगता है पर कई लोग इसे ऐसे नहीं बनाते हैं। इसका कारण ये है कि सब्जी उबाल कर बनाने से उसका रंग बदल जाता है। अगर आपके साथ भी ये दिक्कत होती है तो आप सब्जियों को अलग से उबालते समय उसमें नमक डाल दें। ऐसे में सब्जी का रंग नहीं बदलेगा और साथ ही साथ उनका स्वाद भी सही रहेगा। ये ट्रिक आप सभी तरह की सब्जियों के साथ आजमा सकती हैं।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।