Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    प्रसाद को टेस्टी बनाने के लिए इस्तेमाल करें ये 3 चीज़ें, स्वाद हो जाएगा दोगुना

    अगर आप घर में प्रसाद बना रही हैं, तो यकीनन इस लेख में बताई गई सामग्री को इस्तेमाल कर सकती हैं।   
    author-profile
    Updated at - 2022-10-13,15:43 IST
    Next
    Article
    How to add flavour in prasad

    कोई भी त्यौहार हो दिन की शुरुआत पूजा से होती है और पूजा में प्रसाद को परोसना न सिर्फ शुभ माना जाता है बल्कि इसका पारंपरिक महत्व भी है। माना जाता है कि प्रसाद भगवान को भोग लगाना शुभ माना जाता है। हालांकि, प्रसाद कई तरह के होते हैं कुछ लोग प्रसाद को पूजा के हिसाब से भी बनाते हैं जैसे- मोती चूर के लड्डू, हलवा, बर्फी आदि। आपको प्रसाद में कई तरह की वैरायटी मिल जाएंगी, जिसे आप मार्केट से खरीद सकती हैं। 

    मगर कुछ महिलाएं ऐसी होती हैं, जो बाहर का प्रसाद इस्तेमाल न करने की बजाय घर पर बनाना पसंद करते हैं। मगर कई महिलाओं की शिकायत होती है कि जब भी वो प्रसाद बनाती हैं, तो बाहर जैसा स्वाद नहीं आ पाता। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही होता है तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे इंग्रेडिएंट्स लेकर आए हैं, जिसे आप प्रसाद में डाल सकती हैं और स्वाद को दोगुना बढ़ा सकती हैं। 

    गाय का दूध

    Cow milk in prasad

    आप प्रसाद को बनाने के लिए नॉर्मल दूध की बजाय गाय का दूध भी इस्तेमाल कर सकती हैं। गाय का दूध इस्तेमाल करने से आपका प्रसाद न सिर्फ अच्छा बनेगा बल्कि प्रसाद से एक अलग तरह की खुशबू भी आएगी। आप कोई भी प्रसाद बना रही हैं तो बनाते वक्त इसमें गाय का दूध डाल दें और लगातार चलाते हुए खूब पकाएं। यकीनन इसमें से आपको अलग ही स्वाद आएगा और सबको पसंद आएगा। (परफेक्ट पंजीरी प्रसाद बनाने के आसान टिप्स)

    इसे ज़रूर पढ़ें- गुरुद्वारे वाला कड़ा प्रसाद घर पर बनाने के आसान ट्रिक्स जानें

    अखरोट का करें इस्तेमाल

    Wallnuts to add in prasad

    अगर आप प्रसाद में लड्डू या फिर खीर बना रही हैं, तो यकीनन अखरोट का इस्तेमाल करना बेस्ट ऑप्शन है क्योंकि अखरोट डालने न सिर्फ आपका प्रसाद अच्छा बनेगा बल्कि हेल्दी भी होगा। मगर बेहतर होगा कि आप अखरोट का पाउडर बनाकर प्रसाद को बनाते वक्त डालें और प्रसाद को खूब पकाएं। बस आपको एक बात का ध्यान रखना है कि अखरोट ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल न करें क्योंकि यह गर्म होता है। (वॉलनट कबाब रेसिपी

    इसे ज़रूर पढ़ें- Janmashtami Special 2022: श्री कृष्ण को भोग में चढ़ाएं ये 3 प्रसाद, जानें रेसिपी

    मक्खन का लगाएं तड़का 

    Butter to add in prasad

    आप प्रसाद को बनाते वक्त घी की बजाय मक्खन का तड़का लगा सकती हैं जैसे- आप कुछ भी बेसन, खोया या फिर कुछ भी भुन रही हैं, तो इसे मक्खन में भुनें। मक्खन प्रसाद का स्वाद बढ़ा देगा। साथ ही, आप जब भी प्रसाद को सर्व करें तो मक्खन को मेल्ट करके ऊपर से डालकर सर्व करें। यकीनन आपका प्रसाद से एक अलग ही खुशबू आएगी। 

    हमें उम्मीद है कि ये हैक्स आपको पसंद आए होंगे। आप भी इन्हें तैयार करके जरूर देखें। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें और ऐसी रेसिपीज जानने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

    Image Credit- (@Freepik and Shutterstock)  

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।