बैंगन का नाम सुनते ही बच्‍चे ही नहीं बल्कि बड़े भी अजीब सा मुंह बना लेते हैं। लेकिन बैंगन का भरता सभी बहुत चाव से खाते हैं। यह एक फेमस भारतीय सब्जी है, जो खाने में बहुत ही टेस्‍टी लगती है। इसे बनाना काफी आसान है, इसलिए इसे आप लंच या डिनर कभी भी बनाकर खा सकते हैं। बैंगन का भरता सर्दियों में खूब खाया जाता है। हालांकि इसे अलग-अलग तरह से बनाया जाता है। लेकिन इसका असली स्वाद बैंगन को आग में भूनने पर ही मिलता है, लेकिन अगर गैस में भूनकर भरता बना रहे हैं तो कुछ बातों का ध्‍यान रखने पर बैंगन का स्‍वाद काफी बढ़ जाता है। अगर आप भी बैंगन के भरता टेस्‍टी तरीके से बनाना चाहती हैं तो इस आर्टिकल में दिए कुछ टिप्‍स को जरूर ध्‍यान में रखें।  

सबसे पहले बैंगन का चुनाव करते समय कुछ बातों का ध्‍यान रखें। भरता के लिए हमेशा वजन में हल्का और बड़ा बैंगन खरीदें। हल्के बैंगन में बीज कम और गूदा ज्यादा होता है। साथ ही इस बात का भी ध्‍यान रखें कि बैंगन का साइड थोड़ा बड़ा हो। 

इसे जरूर पढ़ें: बैगन है गुणकारी और इसका भरता है स्वादिष्ट तो जानिए इसकी रेसिपी

baingan ka bharta main

बैंगन का छिलका आसानी से उतारने के लिए इस पर सरसों का तेल लगा लें। इससे न केवल बैंगन अच्‍छे से भूनेगा बल्कि छिलका भी चिपके बिना आसानी से उतर जाएगा। इसके अलावा बैंगन के बीच में चाकू से छेद करके उसमें लहसुन की कलियां फंसा दें। आप चाहें तो हरी मिर्च भी इसमें फंसा सकती हैं। 

स्‍वाद पाने के लिए बैंगन को कोयले की आग पर भूनना चाहिए। लेकिन अगर कोयला नहीं तो कोशिश करें कि गैस पर जाली रखकर ही इसे धीमी आंच पर भूनें। इसके अलावा इसे अच्‍छी तरह और चारों तरफ से पकाने के लिए इसे बीच-बीच में पलटते भी रहें।

baingan ka bharta INSIDE

आप चाहे तो भूने हुए बैंगन को मैश कर लें। या फिर मैश किए हुए बैंगन को कड़ाही में थोड़ा-सा तेल और मसाले के साथ भून लें। भरता का देसी स्वाद चाहती हैं इसे बनाने के लिए सरसों के तेल का ही इस्तेमाल करें। 

 

Recommended Video

अगर भरते में हरी मटर डालना चाहती हैं तो मटर को छिलकर थोड़ा सा उबाल लें। ऐसा करने से मटर कच्‍चे नहीं लगते है और भरते का स्वाद भी बढ़ जाएगा। इसी तरह लहसुन भी भूनकर ही डालें। 

baingan ka bharta INSIDE

इसके बाद प्याज और मटर को छील लें। तड़का लगाने के लिए कड़ाही में थोड़ा-सा तेल डालकर गर्म करें। फिर इसमें चुटकीभर हींग, लहसुन और प्याज डालकर भून लें। जब प्‍याज अच्‍छी तरह से भून जाएं तो इसमें नमक, मिर्च, मटर और बैंगन का गूदा डालकर अच्छी तरह मिलाकर कुछ देर के लिए भून लें। लेकिन ध्‍यान रहें कि इसमें आपको हल्‍दी नहीं मिलानी है क्‍योंकि इससे बैंगन के भरते का कलर खराब हो जाता है। 

इसे जरूर पढ़ें: कुकर में बने भरवां बैंगन का स्वाद होता है खास, जानिए इसकी सीक्रेट रेसिपी

आपका टेस्‍टी बैंगन का भरता तैयार है आप इसमें धनिया के पत्ते मिलाकर आंच से उतार दें। 

eggplant health benefits

वैसे तो इसे रोटी के साथ भी खाया जा सकता हैं लेकिन परांठे के साथ भी इसका कॉम्बिनेशन बेस्‍ट होता है। इतना ही नहीं इसके साथ आप रायता या दही को भी सर्व कर सकती हैं जो इसके स्वाद को दोगुना कर देता है। इन टिप्‍स को अपनाकर आप भी बैंगन के भरता को टेस्‍टी बना सकती हैं।