सुबह की चाय-कॉफी पीना कई लोगों की आदत होती है। कई लोग तो दिन भर में न जाने कितने कप चाय और कॉफी पी जाते हैं और उनके पास कोई और उन्हें इस बात का अंदाज़ा भी नहीं होता है कि ये उनकी सेहत पर कितना गलत असर कर सकती है। चाय-कॉफी अगर लिमिट में पी जाए तो ये फिर भी अच्छी होती है, लेकिन अगर आप इन्हें जरूरत से ज्यादा पी रहे हैं तो कई तरह की स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं इनसे होने लगती हैं। 

अब जब बात चाय-कॉफी की चल ही रही है तो क्यों न हम इनके एवज में कुछ और ड्रिंक्स को अपने रूटीन में शामिल करें जिससे हमारी हेल्थ भी बनी रहे और एनर्जी भी बनी रहे। तो चलिए आपको बताते हैं इन ड्रिंक्स के बारे में। 

1. माचा टी-

माचा एक तरह का ग्रीन पाउडर होता है जो एक खास तरह की ग्रीन टी से बनता है और इसे कॉफी का सबसे अच्छा सब्सटीट्यूट माना जाता है। इसे कॉफी का एक अच्छा अल्टरनेटिव इसलिए माना जाता है क्योंकि इसमें कैफीन के साथ-साथ L-theanine और अमीनो एसिड्स भी होते हैं जो माइंड को रिलैक्स करता है और साथ ही साथ चक्कर आने की समस्या को कम करता है। 

ये ध्यान लगाने के लिए भी अच्छा होता है और इसलिए जो काम कॉफी करती है वो कुछ हद तक माचा टी भी कर सकती है। तो अगर आप दिन में एक कप कॉफी पी भी लेते हैं तो दूसरे कप को माचा टी से रिप्लेस करने की कोशिश करें जिससे आपका माइंड रिलैक्स हो और कॉफी के खराब असर भी न सामने आएं। 

matcha tea coffee substitute

इसे जरूर पढ़ें- रोज़ाना की चाय में आएगा दोगुना स्वाद अगर बनाते समय अपनाएंगे ये ट्रिक्स

2. नॉर्मल ग्रीन टी-

आप किसी भी तरह की ग्रीन-टी को अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं। ये आपके ऊपर निर्भर करता है कि आपको क्या पसंद है और क्या नहीं। ग्रीन टी कई तरह की आती हैं और आप कैफीन के साथ और कैफीन के बिना भी इन्हें चुन सकते हैं। दूध वाली चाय उन लोगों के लिए अच्छी नहीं होती जिन्हें किसी भी तरह की मिल्क एलर्जी होती है और ऐसे में नॉर्मल ग्रीन टी न सिर्फ हेल्दी ऑप्शन साबित हो सकती है बल्कि ये वेट लॉस के लिए भी अच्छी होती है। 

ये सभी जानते हैं कि ग्रीन टी मेटाबॉलिज्म बढ़ाने का काम करती है और ऐसे में आपको ये चाय अच्छी लग सकती है। 

herbal tea coffee substitute

3. हल्दी वाला दूध-

अगर हल्दी वाले दूध के हेल्थ बेनेफिट्स के बारे में बात करें तो आपको असंख्य फायदे मिल जाएंगे। ये इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है और साथ ही साथ इसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज भी होती हैं। इसमें काली मिर्च, दालचीनी आदि चीज़ें भी डाली जा सकती हैं जो आपके डाइजेशन के लिए भी बहुत अच्छी हैं। 

Recommended Video

4. नींबू पानी या लेमन टी- 

आप मौसम के हिसाब से ठंडा नींबू पानी या गर्म लेमन टी पी सकते हैं। ये दोनों ही उन लोगों के लिए बहुत अच्छे साबित होंगे जिन्हें वेट लॉस करना है और ये स्किन के लिए भी बहुत अच्छा साबित हो सकता है।  

इसमें आप अपने हिसाब से खीरा, पुदीना, तुलसी आदि मिलाकर इसे और हेल्दी ऑप्शन बना सकते हैं।  

इसे जरूर पढ़ें- Anti Ageing में मदद कर सकती हैं ये 7 तरह की चाय, जानें फायदे  

5. स्मूदी- 

आप किसी भी तरह की स्मूदी चुनें ये आपके लिए बहुत ही अच्छी साबित होगी। हां, चॉकलेट स्मूदी आदि सेहत के लिए अच्छी नहीं होती, लेकिन अगर फलों और सब्जियों की स्मूदी बनाई जाए तो ये बहुत ही अच्छी साबित होगी। आप पालक, करेला, स्ट्रॉबेरी, केला, आम आदि किसी भी चीज की स्मूदी बना सकते हैं।  

आपको जो भी फल या सब्जी पसंद हो उसकी रेसिपी आपको बहुत ही आसानी से इंटरनेट पर मिल जाएगी। 

haldi doodh instead of coffee

6. येरबा मेट-

येरबा मेट एक तरह की हर्बल टी है जो कैफीन से युक्त होती है और इसे कॉफी और चाय के अच्छे सब्सटीट्यूट की तरह माना जाता है। इसमें सिर्फ 78 mg कैफीन होता है, लेकिन नॉर्मल कॉफी के कप के मुकाबले ये एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है।  

इसका टेस्ट थोड़ा स्मोकी होता है और इसमें आयरन, कैल्शियम, विटामिन-सी,ई, थियामाइन जैसे कई कंपाउंड होते हैं जो आपकी सेहत के लिए अच्छे होते हैं।  

kombucha drink

7. कंबूचा-

कंबूचा एक तरह की फरमेंटेड ब्लैक टी होती है जिसमें बैक्टीरिया, यीस्ट और शक्कर होती है। ये प्रोबायोटिक्स से युक्त होती है और इसमें एसिटिक एसिड और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।  

हालांकि, लोग घर में भी कंबूचा बनाते हैं, लेकिन ये फरमेंटेड ड्रिंक होती है इसलिए इसके खराब होने की गुंजाइश ज्यादा होती है। आप इसे बाज़ार से भी खरीद सकते हैं।  

ये सारे ड्रिंक्स सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं और आपको इनमें कई सारे फायदे मिल सकते हैं। हालांकि, अगर आपको किसी तरह की कोई बीमारी है तो अपने डॉक्टर की सलाह के बाद ही अपनी डाइट में कोई चीज शामिल करें।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।