अजवाइन का इस्तेमाल भारतीय खाने में हमेशा होता है और इसके स्वास्थ्य वर्धक फायदों से जुड़ी बातें भी आपने सुनी ही होंगी। ये सर्दियों के लिए एक बहुत ही उपयुक्त मसाला माना जाता है जो आपके पेट और हाजमे को दुरुस्त रखता है। अजवाइन का स्वाद कुछ लोगों को बिल्कुल पसंद नहीं होता और कुछ के लिए ये बहुत ही स्वादिष्ट होता है। ऐसे में अगर आपसे पूछा जाए कि आप अजवाइन का इस्तेमाल किस तरह से करते हैं तो आपका जवाब क्या होगा?

अधिकतर लोगों को लगता है कि अजवाइन सिर्फ एक या दो तरीके से ही अपने खाने में इस्तेमाल की जा सकती है और कई लोग तो इसे सिर्फ पानी के साथ ऐसे ही पी लेते हैं, लेकिन इसके कई उपयोग हैं। जानिए किस तरह से आप अजवाइन को अपने खाने में इस्तेमाल कर सकती हैं।

1. तड़के के लिए अजवाइन का इस्तेमाल-

अधिकतर लोग सिर्फ जीरा और राई का ही तड़का लगाते हैं, लेकिन अजवाइन का तड़का भी उतना ही फ्लेवरफुल हो सकता है। सर्दियों के समय तो ये कई चीजों में इस्तेमाल किया जा सकता है। आप इसे सूखी सब्जी, दाल, बीन्स आदि में इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बस ये पता होना चाहिए आपको इसकी कितनी क्वांटिटी लेनी है। ध्यान रखें कि जीरा और राई के मुकाबले अजवाइन काफी कम इस्तेमाल होती है।

क्या करें-

  • सीधे तेल में इसे फ्राई करें।
  • इसके साथ बहुत ज्यादा लहसुन का इस्तेमाल ना करें वर्ना फ्लेवर कड़वा हो जाएगा।
  • अजवाइन फ्राई करते समय ध्यान रखें कि तेल गर्म हो।

इसे जरूर पढ़ें- यह सीक्रेट culinary hacks जान लेंगी तो कुकिंग में नहीं होगी परेशानी

food and ajwain

2. डीप फ्राई आइटम में इस्तेमाल करें अजवाइन-

अगर आप चाहें तो डीप फ्राई आइटम्स जैसे समोसा, कचौरी, खस्ता, खुर्मे, पकोड़े आदि में अजवाइन का इस्तेमाल कर सकती हैं। अधिकतर मैदे और बेसन से बनने वाले डीप फ्राई आइटम्स में इसका इस्तेमाल किया जाता है। एक तो ये मैदे के आइटम में फ्लेवर लेकर आती है दूसरा ये पाचन के लिए भी बहुत अच्छी साबित होती है।

क्या करें-

  • मैदे का आटा गूंथते समय इसे मिलाएं।
  • पकोड़े आदि का बैटर तैयार करते समय इसे मिलाएं।
  • ध्यान रहे कि ये 1 टीस्पून से ज्यादा ना हो।
food and ajwain uses

3. ब्रेड आदि में बेकिंग के दौरान- 

अगर आप मसाला ब्रेड, होल ग्रेन ब्रेड आदि घर पर बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो अजवाइन का इस्तेमाल कर सकते हैं। कई ऐसी रेसिपी हैं जिनमें इस तरह के मसालों का इस्तेमाल होता है। ये स्वादिष्ट भी होती हैं और इनमें फ्लेवर काफी ज्यादा होता है। हालांकि ऐसी ब्रेड्स आदि बेक करते समय आपको ध्यान रखना होगा कि आप हमेशा रेपिसी को फॉलो करें। क्योंकि इनमें रेसिपी के बिगड़ने की गुंजाइश ज्यादा होती है। 

क्या करें- 

  • अजवाइन को क्रश करके ही इस्तेमाल करें।
  • हमेशा रेसिपी को फॉलो करें। 

4. सूप और स्पाइसी करी में करें इस्तेमाल- 

अगर आपको अजवाइन का फ्लेवर पसंद आता है तो आपको ये सूप आदि में भी अच्छा लगेगा। अजवाइन का इस्तेमाल स्पाइसी करी जैसे चिकन करी, कढ़ाई पनीर आदि में भी हो सकता है। अगर आप सूप और स्पाइसी करी बना रहे हैं तो ग्रेवी में  एस्ट्रिजेंट फ्लेवर देने के लिए ये सीक्रेट इंग्रीडिएंट भी साबित हो सकता है। 

क्या करें- 

  • अजवाइन को पहले थोड़ा ड्राई रोस्ट करें फिर इस्तेमाल करें।
  • इसे ऐसी चीज़ों में इस्तेमाल करें जिन्हें बहुत ज्यादा देर तक धीमी आंच पर पकाना होता है। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- घर पर परफेक्‍ट बथुआ पराठा बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्‍स 

5. ड्रेसिंग के तौर पर इस्तेमाल करें अजवाइन- 

अगर आप चाहें तो इसे ड्राई रोस्ट कर आप ड्रेसिंग के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर आप उसका इस्तेमाल सलाद में कर सकते हैं, फ्रूट्स के साथ खाने में कर सकते हैं। किसी तरह के मसाला ड्रिंक में कर सकते हैं। 

क्या करें- 

  • अजवाइन को ड्राई रोस्ट करें।
  • इसे क्रश कर थोड़ा-थोड़ा इस्तेमाल करें। 

इन 5 तरह से आप अपने फूड आइटम्स में अजवाइन का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपको इसके अलावा कोई और तरीका पता है तो वो हमें हरजिंदगी के फेसबुक पेज पर जरूर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।