जहां बात कुकिंग की आती है वहां हम सभी के कुछ ट्रिक्स और टिप्स होते हैं। पर कई बार सब्जियों को काटना और उन्हें पकाना बहुत ही ज्यादा मुश्किल हो जाता है। सुबह-सुबह की झटपट कुकिंग जल्दी निपट जाए तो अच्छा होता है, लेकिन अगर आपको कुछ हैक्स पता चल जाएं जिनकी मदद से आप जल्दी से सब्जियों को पका लें तो कैसा होगा?

आज हम आपको जो हैक्स बताने जा रहे हैं उनमें सब्जियों को पकाते समय कम तेल और नमक का इस्तेमाल होगा। ऐसे में आप जल्दी काम भी खत्म कर लेंगी और साथ ही साथ खाना हेल्दी भी होगा। तो चलिए आपको बताते हैं वो हैक्स। 

1. सब्जियों के काटने के तरीके से पड़ता है फर्क-

अगर आप सब्जियों को जल्दी पकाना चाहते हैं तो उनके काटने के तरीके से भी बहुत फर्क पड़ता है। टमाटर अगर क्यूब्स में कटे होते हैं तो उन्हें गलने में समय लगता है, अगर प्याज को आप बल्ब शेप में या फिर अनईवन शेप में काटेंगी तो उन्हें पकने में समय लगेगा। आलू अगर बड़े आकार के हैं तो प्याज और आलू साथ डालने की जगह आप पहले आलू को लहसुन के साथ पका सकती हैं और फिर उनके आधा पकने पर प्याज डाल सकती हैं। ये सारी ट्रिक्स आपकी सब्जी के शेप पर निर्भर करती है। 

cooking hacks saute

इसे जरूर पढ़ें- राजस्थानी मिर्ची वड़ा, मूंगलेट और कटोरी चाट, जानिए नॉर्थ इंडिया के इन 3 चटपटे स्नैक्स की रेसिपी

- अगर सब्जियों को जल्दी पकाना है तो उन्हें पतला और लंबा काटें, क्यूब्स में नहीं। 

- हार्ड और देर से पकने वाली सब्जियां जैसे आलू, गाजर आदि के स्लाइस पतले रखें जिससे वो क्रिस्पी भी हों और जल्दी से पक भी जाएं। 

- प्याज आदि को एक ही साइज में काटें, छोटे-बड़े साइज में काटने पर वो न तो ठीक से पकेंगी और ये भी हो सकता है कि छोटे पीस जल्दी जलने लगें। 

- शिमला मिर्च हमेशा लंबे साइज में कटे तो जल्दी पकती है। 

2. कम तेल में जल्दी पकानी है सब्जियां तो-

ये ट्रिक प्रोफेशनल शेफ्स की ट्रिक है जिन्हें खाना जल्दी भी बनाना होता है और साथ ही कम तेल का इस्तेमाल करना होता है। ट्रिक और कुछ नहीं बस ये है कि आप नॉन स्टिक पैन में सब्जियां पकाते या रोस्ट करते समय चम्मच से तेल डालकर फैलाने की जगह स्प्रे बॉटल की मदद से पूरे पैन में तेल डालें। इससे तेल भी कम लगेगा और पूरा पैन एक ही तापमान में गर्म भी होगा और उसमें तेल भी होगा जिससे सभी सब्जियां एक साथ पकेंगी। इस तकनीक का इस्तेमाल करके देखें और आपको फर्क बहुत जल्दी समझ आ जाएगा। खासतौर पर अगर आप सब्जियों को Saute (ड्राई फ्राई) कर रहे हैं तब तो ये ट्रिक काफी मददगार साबित हो सकती है।  

cooking hacks oils े्

इसे जरूर पढ़ें- अलग-अलग तरह से प्याज को काटने और छीलने के लिए 5 आसान Tips 

3. नमक का पानी- 

अक्सर लोग सब्जियों को पकाते समय इनमें नमक डाल देते हैं ताकि ये जल्दी से गलने लगें। पर इससे भी आसान एक तरीका है जिससे सब्जियां जल्दी पक सकती हैं। अगर आप सब्जियों को काटने के बाद उन्हें धोती हैं तो उन्हें नमक के पानी में डाल दीजिए। ये वैसे ही करना है जैसे करेले और मेथी का कड़वापन निकालने के लिए उन्हें नमक के पानी में डाला जाता है।  

Recommended Video

इसके बाद इन्हें कढ़ाई में पका लीजिए। नमक का पानी सब्जियों में अंदर तक चला जाता है जिससे कुकिंग प्रोसेस तेज़ होता है। लेकिन एक बात का ध्यान रखिएगा कि नमक का पानी ज्यादा न हो और आप सब्जियां पकाते समय ज्यादा नमक न डाल दें। बहुत ज्यादा नमक खाना भी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है।  

ये तीनों ट्रिक्स आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकती हैं। इससे न सिर्फ कम तेल और नमक में खाना बन सकता है बल्कि समय भी बच सकता है। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।