समुद्र का खारा पानी स्वाद में कतई अच्छा नहीं लगता, लेकिन इसमें कई तरह की खूबियां पाई जाती हैं तो हेल्दी रखने के साथ-साथ महिलाओं की खूबसूरती निखारने में भी मदद करती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें नमक की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। शायद आपको यह जानकर हैरानी हो, लेकिन समुद्र में पाया जाने वाला नमकीन पानी आपकी सुंदरता को कई गुना बढ़ा सकता है। समुद्री नमक ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल में रखने के साथ वजन कम करने के लिहाज से अच्छा माना जाता है। यही नमक स्किन और बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाने में भी मददगार है। शायद आपको यह जानकर हैरानी होगी, लेकिन नमक के पानी में कई तरह के मिनरल्स जैसे कि कैल्शियम, सिलिकॉन, सोडियम जैसे तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो स्किन और बालों को हेल्दी रखने में बहुत असरदार हैं। तो आइए जानें कि सुंदरता बढ़ाने में नमक का पानी कैसे काम आता है-

इसे भी पढ़े: Hair Care Tips In Monsoon: ये 7 आसान तरीके बालों से आने वाली बदबू से दिलाएंगे छुटकारा

कील-मुंहासे हो जाएंगे गायब 

salt water benefits for beautiful skin inside

नमक का पानी त्वचा की तमाम तरह की समस्याओं को ठीक करने में असरदार माना जाता है। अगर कील-मुंहासों से छुटकारा नहीं मिल रहा तो राहत पाने के लिए आधा कप पानी में एक चम्मच समुद्री नमक मिलाएं। इस पानी को रुई के फाहे से प्रभावित हिस्से पर लगाएं और इसे सूखने दें। इसके बाद चेहरे को धो लें। आप पाएंगी कि रोजाना ऐसा करने से दो-तीन दिन में ही मुंहासे कम होने शुरू हो जाएंगे और धीरे-धीरे आपकी स्किन बेदाग और निखरी नजर आने लगेगी। 

एक्सफॉलिएशन में फायदेमंद

soft clean feet inside

नमक का पानी त्वचा पर बन जाने वाली मृत कोशिकाओं की लेयर्स को हटाने में भी मददगार है। दरअसल नमक थोड़ा खुरदुरा होता है, अगर नमक को हल्का सा गीला करके स्किन पर रगड़ा जाए तो यह कोमलता से डेड स्किन को साफ कर देता है। डेड स्किन को साफ करने के लिए गीले नमक को धीरे-धीरे प्रभावित हिस्सों पर मलें। आप देखेंगी कि उन हिस्सों पर रंग पूरी तरह से साफ नजर आने लगेगा और खून का दौरा भी बढ़ जाएगा। नमक से एक्सफॉलिएट करने पर आपके पैर सुंदर हो जाएंगे, साथ ही आपकी थकान भी पूरी तरह मिट जाएगी। 

चोटिल होने पर नमक के पानी से मिलेगी राहत

salt water makes skin supersoft inside

नमक के पानी से त्वचा के कट-फट जाने पर स्किन टिशु जल्दी हील हो जाते हैं। अगर चेहरे या शरीर के किसी हिस्से पर चोट लग गई है तो नमक के पानी के इस्तेमाल से घाव जल्दी बेहतर हो जाता है और इन्फेक्शन को रोकने में भी मदद मिलती है। 

इसे भी पढ़े: उम्र हो गई है 30 के पार तो ये 10 ब्यूटी प्रॉडक्ट्स जरूर रखें अपने पास

ग्लोइंग स्किन के लिए पिएं नमक का पानी

salt water benefits for glowing skin inside

नमक का पानी सिर्फ त्वचा पर लगाने से ही फायदा नहीं करता, बल्कि इसे पीने पर भी स्किन पर पॉजिटिव असर देखने को मिलता है। नमक के पानी से शरीर को कीटाणुओं से मुक्त करने में मदद मिलती है। साथ ही अगर शरीर में कही भी सूजन है तो वह हिस्सा भी पूरी तरह से सामान्य हो जाएगा। नमक का पानी स्किन को टोन करने के लिए भी काफी उपयुक्त होता है। 

कुल मिलाकर नमक का पानी इतना गुणकारी है कि आप इसे अपनी स्किन केयर रजीम का हिस्सा बना सकती हैं। यह आपकी स्किन के डेड सेल्स को कोमलता से निकालकर उसे जवां बनाए रखने में मदद करता है और स्किन की समस्याओं में भी राहत देता है। तो आजमाएं नमक के पानी को और स्किन को बनाएं रेशम सा मुलायम और खूबसूरत।