सर्दियों में सही तरह से दही जमाना सीखने के लिए देखें ये वीडियो

By Inna Khosla01 Nov 2018, 16:09 IST

दही जमाना यूं तो बहुत ही आसान है लेकिन सर्दियों में दही जमने में या तो बहुत समय लगता है या फिर दही ठीक तरीके से जमती नहीं है। लोगों को ये नहीं पता होता कि दूध को कितना उबालें, इसे कितना गर्म करें और उसमें कितनी दही डालें इसलिए इस वीडियो में आपको दही जमाने का सही तरीका बताया गया है। अब आप दही जमाने के लिए परेशान होना भूल जाएं सिर्फ ये वीडियो देखें और दही जमाने का सही तरीका सीख लें। ऐसे तरीके से आप दही जमाएंगी तो ये जल्दी भी जम जाएगी और इसका स्वाद भी अच्छा आएगा। बाजार में मिलने वाली दही अगर आपने गौर किया हो तो बहुत खट्टी होती है लेकिन घर में जमने वाली दही का स्वाद मीठा होता है और ये फ्रेश भी होती है। ऐसे में घर पर जमी दही ही आपको खानी चाहिए क्यों कि ये आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। 

दही जमाने के लिए दूध उबालें

सर्दियों में आप जब दूध से दही जमाने की सोच रही हैं तो उससे पहले आप दूध को उबाल लें। ध्यान रखें कि दूध में 3-4 बार अच्छे से उबाल आ जाए तभी आप गैस को बंद करें। अब आप दूध को साफ जगह पर प्लेट हटाकर ठंडा होने के रख दें। उबला हुआ दूध जब 20 प्रतिशत ठंडा हो जाए तब आप इसे जमाने के लिए तैयार समझे

Read more: क्या दही ठंडी होती है और इसे सर्दियों में नहीं खाना चाहिए?

दही जमाने के लिए दूध में इतनी दही डालें

दूध को खट्टा लगाकर दही जमाई जाती है लेकिन ये बात कई महिलाओं को जाननी होती है कि कितने दूध में कितनी दही डालें की दही परफेक्ट जमें। तो हम आपको बता रहे हैं कि अगर आप एक किलो दूध की दही जमा रही हैं तो आप 2-3 चम्मच दही से दूध को खट्टा करें। 2 चम्मच अगर दही ज्यादा खट्टी है नहीं तो तीन चम्मच दही दूध में डालकर आप इसे अच्छे से फेट लें। 

दही जमाने के लिए दूध को ऐसे रखें

सर्दियों में दही जमने में बहुत समय लगता है और कई बार दही ठीक से जमती भी नहीं है ऐसे में आप दही को रोटी वाले हॉट केस में ढककर 4-5 घंटों के लिए रख दें इससे दही सही तरीके से जल्दी जम जाएगी। इसकी अलावा आप दही के गिलास को आटे के बीच में भी रख सकती हैं इससे भी दी जल्दी जमती है और दही का स्वाद भी बहुत अच्छा आता है। अगर आप दही को ज्यादा खट्टा बनाना चाहती हैं तो इसे ज्यादा देर तक जमने के लिए रख दें। 

Credits

Producer: Prabhjot Kaur

Video Editor: Syed Afraz