मुश्किलों और चुनौतियों से कभी हार नहीं मानने वाली शिल्पा शिंदे से हर महिला ले सकती है इंस्पिरेशन। 16 साल से छोटे पर्दे पर सक्रिय शिल्पा शिंदे कभी कंट्रोवर्सी की वजह से सुर्खियों में आईं तो कभी अपनी दमदार एक्टिंग की बदौलत, लेकिन इसमें कोई शक नहीं कि वह टीवी की टॉप एक्ट्रेसेस में से एक हैं। बिग बॉस सीजन 11 को याद किया जाए तो शिल्पा शिंदे ने जिस अंदाज में घर में अपनी जगह बनाई, जिस तरह का बेहतरीन खेल दिखाया, उसने दर्शकों का दिल जीत लिया। बिग बॉस से पहले भी वह कई टीवी शोज में नजर आईं थी। खासतौर पर 'भाभी जी...' में उनका भोला-भाला सा नटखट किरदार दर्शकों को काफी पसंद आया। लेकिन 'बिग बॉस' में उन्होंने अपने एक्टिंग टैलेंट के साथ जिस तरह की डिप्लोमेसी का सहारा लिया, उसके आगे हिना खान और विकास गुप्ता भी पानी भरते नजर आए। मानना होगा कि शिल्पा शिंदे टीवी के दर्शकों का दिल जीतने में कामयाब रही हैं। आइए जानें शिल्पा के बारे में कुछ मजेदार फैक्ट्स-

shilpa shinde birthday inside

ऐसे बनी थीं बिग बॉस की विनर 

बिग बॉस के घर में एक से बढ़कर एक दिग्गजों की हालत खस्ता हो जाती है। कॉन्फिडेंट और मस्तमौला कलाकारों को भी बिग बॉस के घर में टॉयलेट की सफाई और किचन के कामों को लेकर झगड़ा करते हुए देखा गया है। चौबीस घंटे कैमरे के सामने रहकर दर्शकों का मनोरंजन करना कोई आसान काम नहीं है और वो भी तब जब प्रतिद्वंद्वी लगातार गेम में आगे बढ़ने के लिए अपनी चालें चलते रहें। शिल्पा शिंदे जब बिग बॉस के घर में थीं, तब उन्होंने विकास गुप्ता के साथ अपनी पुरानी अनबन को बिग बॉस में खूब भुनाया, उन्हें इतनी जली-कटी सुनाई कि वह घर छोड़कर भागने के लिए आमादा हो गए। बाद में उन्होंने स्ट्रेटेजी के तहत विकास गुप्ता से दोस्ती की और दोनों एक-दूसरे को कुछ एपीसोड्स में सपोर्ट करते भी नजर आए। छोटे पर्दे पर लीड रोल्स में दिखने वाली हिना खान शिल्पा शिंदे के सामने बौनी साबित हुईं। जहां शिल्पा हर वक्त गेम को अपने हिसाब से कंट्रोल करती नजर आईं, वहीं हिना खान घर में अपनी स्थितियां नहीं संभाल पाने को लेकर हाय-तौबा मचाती नजर आईं। सलमान खान भी शो में कई बार शिल्पा शिंदे को सपोर्ट करते नजर आए। घर के सदस्य जहां एक-दूसरे के खिलाफ तरह-तरह की रणनीति बनाते थे, वहीं शिल्पा सीधे दर्शकों से मुखातिब होकर वोट बटोरने में कामयाब रहती थीं। इसी वजह से नॉमिनेट होने के बावजूद वह हमेशा सेफ हो जाती थीं और आखिरकार वह बिग बॉस 11 की विनर भी बन गईं। 

 

जब 'आकांक्षा' हुआ करती थीं शिल्पा

shilpa shinde salman khan dus ka dum

शिल्पा शिंदे ने अपनी पारी की शुरुआत एक बॉलीवुड फिल्म से की थी, जो कभी रिलीज ही नहीं हुई। उस समय में शिल्पा का नाम 'आकांक्षा' हुआ करता था। शिल्पा ने 'चिन्ना' और 'शिवानी' जैसी तेलुगु की फिल्में भी कीं, लेकिन बात नहीं बनी। उस समय उन्हें शायद इस बात का अंदाजा नहीं रहा होगा कि छोटे पर्दे पर उन्हें कितनी कामयाबी हासिल होने वाली है। 

इसे जरूर पढ़ें: नेहा धूपिया महिलाओं को देती हैं इंडिपेंडेंट लाइफ जीने का संदेश 

छोटे पर्दे से किया नया आगाज

बड़े पर्दे पर कोई खास कामयाबी नहीं मिलने पर शिल्पा ने छोटे पर्दे का रुख किया। उन्होंने दूरदर्शन के एक शो आम्रपाली से शुरुआत की। इसी समय में उन्होंने अपना नाम आकांक्षा से बदलकर वापस शिल्पा रख लिया, जो उनका असल नाम था। इसके बाद उन्होंने जी टीवी के शो 'मायका' में काम किया। इस शो में लीड एक्ट्रेस के तौर पर उन्हें काफी नोटिस किया गया। 

इसे जरूर पढ़ें: भारती सिंह ने इस खूबसूरत अंदाज में दिया बॉडी शेमिंग का जवाब और बदला सोचने का नजरिया

पिता बनाना चाहते थे जज

शिल्पा शिंदे के पिता हाईकोर्ट के जज रह चुके थे, वह चाहते थे कि वह कानून की पढ़ाई करें, जज बनें, लेकिन शिल्पा क्रिएटिव थीं, उन्हें लॉ में कभी रुचि नहीं रही। वह जेजे स्कूल ऑफ आर्ट में दाखिला लेना चाहती थीं, लेकिन पैसों की किल्लत की वजह से उनका सपना पूरा नहीं हो पाया। उन्होंने अलग से मनोविज्ञान का कोर्स किया। जब बीमारी के चलते पिता का निधन हो गया, तो शिल्पा डिप्रेशन में चली गईं। लेकिन जब उनके घरवालों ने उन्हें समझाया, तब उन्होंने 'भाभीजी...' शो के जरिए जोरदार वापसी की। कहते हैं कि अधूरी ख्वाहिशें ही इंसान को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती हैं। और शिल्पा शिंदे पर यह बात पूरी तरह से लागू होती है। शिल्पा ने अपनी मुश्किलों और चैलेंजेस को ही अपनी ताकत बना लिया। 

अपनी शर्तों पर जी जिंदगी

'मायका' शो करते हुए शिल्पा को रोमित राज से इश्क हो गया। यह इश्क जब परवान चढ़ा तो इनके प्यार के किस्सों की चर्चा भी खूब हुई। दोनों ने शादी करने का भी फैसला कर लिया था, लेकिन शादी की तारीख से एक महीने पहले शादी ही कैंसल हो गई। रोमित अपनी जिंदगी में आगे बढ़ गए और उन्होंने किसी और के साथ घर बसा लिया। पर्सनल लाइफ में परेशानियां झेलने के बावजूद शिल्पा शिंदे हताश नहीं हुईं और खुद को लेकर पूरी तरह कॉन्फिडेंट रहीं। यही वजह है कि पिछले कुछ सालों में उन्होंने काफी प्रोग्रेस की है।