Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    सपना पूरा करने के लिए 89 साल की उम्र में इस महिला ने कंप्लीट की मास्टर डिग्री

    आज हम आपको एक ऐसी महिला के बारे में बताएंगे जिन्होंने 89 साल की उम्र में मास्टर डिग्री को कंप्लीट किया है। 
    author-profile
    Updated at - 2023-01-11,13:04 IST
    Next
    Article
    john donovan success story in hindi

    'पढ़ाई करने की कोई उम्र नहीं होती' यह बात आपने अक्सर सुनी होगी लेकिन कुछ लोग ही इस बात को गंभीरता से लेते हैं और फिर अपने सपने को पूरा करके दिखाते हैं। ऐसा ही कुछ करके दिखाया है अमेरिका में रहने वाली 89 साल की महिला जिनका नाम जॉन डोनोवन है। आज हम आपको बताएंगे कि उन्होंने कैसे मास्टर डिग्री को पूरा किया और दुनिया की सभी महिलाओं के लिए मिसाल पेश की है। 

    जानें कौन हैं जॉन डोनोवन

    अमेरिका के फ्लोरिडा में जॉन डोनोवन रहती हैं और उन्होंने दक्षिणी न्यू हैम्पशायर विश्वविद्यालय से ऑनलाइन अंग्रेजी और रचनात्मक लेखन में यह डिग्री हासिल की। आपको बता दें कि वह हाईस्‍कूल से स्नातक तक पढ़ाई करना चाहती थी लेकिन उनके परिवार वालों के पास इतने पैसे नहीं थे कि वह उन्हें कॉलेज भेज पाएं।

    जॉन डोनोवन के परिवार में छह बच्चे थे और उनके पति की मौत भी बहुत जल्दी हो गई थी। इसके बाद उन्होंने अपनी पढ़ाई करने का फैसला लिया और इस बीच उन्हें यह पता चला कि उन्हें कैंसर है। 

     इसे भी पढ़ेंः IAS Tina Dabi के बाद Srushti Deshmukh की मार्कशीट आई सामने, जानें उनके 12वीं के नंबर

    कैंसर को हराकर पूरी की पढ़ाई

     
     
     
    View this post on Instagram

    A post shared by SNHU (@snhu)

    आपको बता दें कि डॉक्टरों ने जब उन्हें बताया गया था कि उनके पास ज्‍यादा वक्‍त नहीं है। तब उनकी उम्र 80 साल थी लेकिन वह अपनी पढ़ाई को पूरा करना चाहती थी।

    उन्होंने अपने बच्चों को बताया कि वह अपनी मास्टर डिग्री को पूरा करना चाहती हैं।(IAS Tina Dabi की बैचमेट अर्तिका शुक्ला ने हासिल की थी चौथी रैंक, जानें उनके बारे में) इसके बाद जॉन डोनोवन ने पढ़ाई शुरू कर दी थी। आपको बता दें कि पढ़ाई पूरी करके जॉन डोनोवन ने अंग्रेजी और रचनात्मक लेखन में मास्टर डिग्री को कंप्लीट किया। 

    ऐसे मिली डिग्री 

    आपको बता दें कि जॉन डोनोवन को चलने फिरने में दिक्कत हो रही थी तो कॉलेज ने स्नातक की डिग्री देने के लिए एक प्रतिनिधि उनके घर भेजा था। यही नहीं उनके परिवार ने भी उनके साथ फोटो क्लिक करवाई थी।

    इस फोटो में वह अपनी डिग्री को हाथ में लिए हुई थी और कॉलेज ने इस फोटो को सोशल मीडिया पर भी पोस्ट किया। इसके बाद कई मीडिया में जॉन डोनोवन की चर्चा होना शुरू हो गई। 

    इसे भी पढ़ेंः 10वीं में इतने कम नंबर लाने के बावजूद भी शाहिद चौधरी कैसे बने IAS? जानने के लिए पढ़ें

    जॉन डोनोवन ने यह साबित कर दिखाया कि कोई भी परेशानी आपके सपने से ज्यादा बड़ी नहीं होती है। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए आर्टिकल के नीचे आ रहे कमेंट सेक्शन में हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

     

    Image credit- instagram 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।