• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Super Dadi: 62 साल की दादी ने साड़ी पहनकर वेस्टर्न घाट की सबसे मुश्किल चोटियों पर की चढ़ाई

आइए जानें  62 साल की उम्र में वेस्टर्न घाट की सबसे ऊंची चोटियों की चढ़ाई करने वाली Super Dadi कौन हैं और क्या ख़ास है इनकी वायरल वीडियो में।
author-profile
Next
Article
 years dadi

अगर आपसे कहा जाए कि 62 साल की वृद्धावस्था में एक महिला ने सबसे ऊंची चोटियों की चढ़ाई की है, तो यकीनन आप इसे सच नहीं मानेंगे। वास्तव में ये एक ऐसी उम्र है जिसमें लोग सारे कामों से फुर्सत लेकर आराम करते हैं। लेकिन बंगलौर की एक Super Dadi ने ये साबित कर दिया है कि कोई भी काम मुश्किल नहीं है और वो इस उम्र में साड़ी पहनकर वेस्टर्न घाट की सबसे कठिन चोटियों पर चढ़ गयी हैं।  

कहते हैं कि अगर व्यक्ति ठान ले तो बढ़ती उम्र भी उसे रोक नहीं सकती है। वास्तव में अगर आपको ऐसा लगता है कि बढ़ती उम्र शरीर की गति को कम कर सकती है तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है क्योंकि बैंगलोर की 62 साल की  नागरतनम्मा ने इस बात को गलत साबित कर दिया है। आपको बता दें कि नागरतनम्मा ने पश्चिमी घाट की सबसे मुश्किल चोटियों में से एक को फतह किया है और उसका वीडियो न केवल अविश्वसनीय है बल्कि सभी के लिए अत्यधिक प्रेरणादायक भी है। आइए जानें कौन हैं 62 साल की ये Super Dadi और उन्होंने ये मुकाम कैसे हासिल किया है।

कौन हैं  Super Dadi

super dadi viral video

वायरल वीडियो में वेस्टर्न घाट की चोटियों पर चढ़ाई करने वाली Super Dadi का नाम नागरतनम्मा है और वो बंगलौर की रहने वाली हैं। बैंगलोर की रहने वाली एक 62 वर्षीय नागरतनम्मा ने रूढ़ियों को तोड़ते हुए यह साबित कर दिया है कि उम्र सिर्फ एक संख्या है। उन्होंने 16 फरवरी को केरल की दूसरी सबसे ऊंची चोटी तिरुवनंतपुरम के अगस्त्यरकूडम पर चढ़ाई की है जिसे वायरल वीडियो में साफ़ देखा जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें:जानें खेती करने वाली दादी कैसे बनी फेमस यूट्यूबर

Super Dadi की वीडियो हुई वायरल

62 वर्षीय Super Dadi के ट्रेकिंग का यह वीडियो ऑनलाइन सामने आने के बाद उनकी सराहना की जा रही है और सभी उनके जज्बे को सलाम कर रहे हैं। वायरल वीडियो विष्णु नाम के एक व्यक्ति ने इंस्टाग्राम के hiking अकाउंट से शेयर किया है। इस वीडियो में एक पारंपरिक साड़ी पहने हुए, नागरत्नम्मा को सह्याद्री पर्वत श्रृंखला की सबसे ऊंची और सबसे कठिन चोटियों में से एक पर आसानी से ट्रेकिंग करते हुए देखा जा सकता है। यह वीडियो (ठुमके लगाती दादी की वीडियो हुई वायरल) उनकी रस्सी पर चढ़ने के बाद उनकी खुशी और उत्साह को भी दिखाता है।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Vishnu (@hiking_._)

Super Dadi निभा रही थीं घर की जिम्मेदारियां

एडवेंचर और हाइकिंग वास्तव में चुस्त दुरुस्त लोगों का खेल है और इसे इस उम्र में कर पाना वास्तव में किसी अचम्भे से कम नहीं है। यहां तक कि अगर लोग शारीरिक रूप से फिट भी होते हैं,तब भी इतनी ऊंची पहाड़ियों पर चढ़ना बहुत ही मुश्किल काम है। लेकिन Super Dadi  नागरतनम्मा (केरल की दादी जिन्होंने 78 साल की उम्र में रखा है मार्शल आर्ट को जिंदा) ने सारी धारणाओं को तोड़ दिया है। इंस्टाग्राम पोस्ट में दिए कैप्शन के अनुसार, 16 फरवरी को वह अपने बेटे और उसके दोस्तों के साथ रोप क्लाइंबिंग करने गई थीं। यह उनकी पहली यात्रा थी। दरअसल शादी के बाद वह पिछले 40 सालों से व्यस्त थीं, क्योंकि उन पर पारिवारिक जिम्मेदारियां थीं। अब चूंकि उनके  सभी बच्चे बड़े हो गए हैं और अच्छी तरह से बस गए हैं, तब वह अपने सपनों को पूरा कर सकती है।

इसे जरूर पढ़ें:जानें कौन हैं शार्क टैंक इंडिया के 7 जज, बिजनेस आइडिया पसंद आने पर बदल सकते हैं आपकी जिंदगी

वास्तव में Super Dadi के इस कारनामे से हम सभी को प्रेरणा लेनी चाहिए और ऐसा मान लेना चाहिये कि व्यक्ति यदि ठान ले तो कोई काम कठिन नहीं है।अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।

image credit -instagram.com@ hiking_ 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।