हमारे आसपास ऐसे कई पौधे हैं, जिनके फूल को आज भी कई आयुर्वेदिक दवाओं के लिए इस्तेमाल किया जाता है। गुलाब के फूल, तुलसी के फूल, गेंदा फूल आदि ऐसे कई पौधे हैं, जिनके फूल औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। इन्हीं में से एक है विच हेज़ल का पौधा। शायद, इससे पहले इस पौधे के बारे में आपने सुना हो। अगर नहीं सुना है, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह एक फूल वाला पौधा है, जिसका वैज्ञानिक नाम हमामेलिस वर्जिनिन है।

यह पौधा अधिकतर अमेरिका और जापान में होता है। इसे कई लोग अमेरिकन विच-हेज़ल के नाम से भी जानते हैं। आज इस लेख में हम आपको इस पौधे और इसके फूल के कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। इन फायदों को जानने के बाद आप भी इसे दिनचर्या में शामिल करना पसंद करेंगी। तो आइए जानते हैं।

स्किन टोनर के लिए बेस्ट 

witch hazel benefits inside

गर्मियों के मौसम में त्वचा में तरह-तरह की परेशानियां होती रहती है। ऐसे में इस परेशानियों को दूर करने के लिए चेहरे पर कई महिलाएं स्किन टोनर का भी इस्तेमाल करती है। आप एक साधारण स्किन टोनर की जगह विच हेज़ल के फूलों से तैयार स्किन टोनर का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह त्वचा पर मौजूद किसी भी धूल-मट्टी के साथ-साथ त्वचा पर मौजूद विषैले तत्वों को आसानी से निकाल देता है। इसे एक तरह से प्राकृतिक टोनर भी बोला जाता है।

इसे भी पढ़ें: लोकाट फ्रूट्स खाने से मिलेंगे ये 4 फायदे, करें डाइट में शामिल

आंखों के लिए सही 

witch hazel benefits ideas inside

गर्मियों के दिनों में किसी भी व्यक्ति का आंख आना सामान्य सी बात है। तेज धूप के चलते है आंखों के नीचे सूजन भी दिखाई देने लगता है। ऐसे में विच हेज़ल की मदद से आप इस परेशानी को आसानी से दूर कर सकती हैं। इसके तेल या टोनर को पानी में मिक्स करके चेहरे को साफ करने से ये परेशानी आसानी से दूर हो जाती है। इसके तेल या टोनर को आप रुई में भी भिगोकर चेहरे पर लगा सकती हैं।

Recommended Video

चिकन पॉक्स को करें दूर 

witch hazel benefits about inside

चिकन पॉक्स एक ऐसी समस्या है, जिसे ठीक करने के लिए महिलाएं तरह-तरह की उपाय करती हैं। इस दौरान शरीर में चिकन पॉक्स के चलते खुजली भी होने लगती है। ऐसे में इस फूल के तेल की मदद से खुजली को आसानी से दूर किया जा सकता है। इसमें मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटी-सेप्टिक खुजली में राहत देने का काम करते हैं। इसके लिए आप विच हेज़ल के फूल के साथ गेंदे के फूल को एक दिन पहले ही पानी में भिगोकर रख दीजिये और अगले दिन इसका पेस्ट बनाकर इस्तेमाल कर सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: मामूली घास की तरह दिखने वाला जिनसेंग सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद

बालों और स्कैल्प को रखें बेहतर 

witch hazel benefits tips inside

टूटते और झड़ते बालों से लेकर स्कैल्प की समस्या से भी आजकल हर महिला परेशान रहती है। कई महिलाएं इस समस्या को अनदेखा भी कर देती है और बाद में मालूम चलता है कि इसके बारे में पहले से ध्यान देना चाहिए। ऐसे में आप टूटते-झड़ते बालों से लेकर स्कैल्प को हेल्दी रखने के लिए विच हेज़ल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे लिए इसके पेस्ट को या फिर पाउडर से बाल साफ करने के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@bebeautiful-in.unileverservices.com,cloudinary.com)