प्यार का सबसे खूबसूरत एक्सप्रेशन है किसिंग। किसिंग से आपको जो खुशी मिलती है, शायद दुनिया की किसी और चीज से ना मिले। किसिंग आपकी लव रिलेशनशिप को मजबूत बनाती है और आपके हमसफर के साथ आपकी अंडरस्टेंडिंग को भी बेहतर बनाती है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि किसिंग आपकी सेहत के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद है। किसिंग से आपका मूड अच्छा रहता है और पति के साथ आपका छोटी-छोटी बातों पर हो जाने वाला मनमुटाव भी खत्म हो जाता है। बेडरूम में भी किसिंग के बाद आपका वक्त बेहद खुशगवार हो जाता है। इस समय वैलेंटाइन्स वीक धूमधाम से मनाया जा रहा है और आज Kiss Day है। इस मौके पर आइए जानें विज्ञान पर आधारित किसिंग से जुड़े कुछ फैक्ट्स के बारे में, जिनसे साबित होता है कि इससे आपको कितना फायदा होता है-

कैलोरी बर्न होती हैं

inside  burn callories

किसिंग का सबसे बड़ा फायदा है कैलोरी बर्निंग। कई रिपोर्ट्स में यह बात सामने आई है कि चुंबन से एक मिनट में लगभग 6 कैलोरी घटाई जा सकती हैं। इसकी तुलना आप जिम में अपनी कैलोरी घटाने से करें तो यह तरीका आपको वाकई दिलचस्प लगेगा। 

इसे जरूर पढ़ें: आखिर महिलाएं क्यों डरती हैं प्यार के इजहार से, रिलेशनशिप कोच पंकज दीक्षित से जानिए

मूड रहता है बढ़िया

inside  happy mood

यह हार्मोन पूरे शरीर में रक्तसंचार के लिए पंप होने में दिल  मदद करता है। इसके साथ-साथ किसिंग से शरीर में ऑक्सिटोसिन का निर्माण होता है, जो आपके शरीर को रिलैक्स करता है और एन्डॉर्फीन बनता है जो आपको खुश होने का अहसास कराता है। यानी सेहत के लिए हर तरह से चुंबन है फायदेमंद।

इसे जरूर पढ़ें: हैप्पी मैरिड लाइफ के लिए कंपैटिबिलिटी अच्छी होना जरूरी, जानें रिलेशनशिप कोच की राय 

चेहरे की मांसपेशियों को मिलती है मजबूती

अगर आप चाहती हैं कि आपके चेहरे की मांसपेशियां पूरी तरह स्वस्थ रहें और आपके चेहरे पर नेचुरल ग्लो नजर आए तो किसिंग इसके लिए लिए एक नायाब तरीका है। अगर आप पैशनेट तरीके से किसिंग करती हैं तो आपकी मांसपेशियों की स्ट्रेचिंग हो जाती है। एक बार चुंबन करने पर आपकी 30 से ज्यादा मांसपेशियां सक्रिय हो जाती हैं। 

दिल के लिए है अच्छा

inside  healthy heart

अपने हमसफर के साथ आपका दिल का रिश्ता होता है लेकिन आपको यह जानकर खुशी होगी कि उनके साथ किसिंग आपके दिल को हेल्दी बनाए रखती है । साथी के साथ चुंबन के दौरान आपके शरीर में एड्रेनालिन हार्मोन बनता है, जो दिल के लिए बहुत फायदेमंद है। एड्रेनालिन आपके दिल को ज्यादा खून पंप करने में मदद करता है। चुंबन से ब्लड प्रेशर कम करने और शरीर में रक्त संचार ठीक रखने में भी मदद मिलती हैं। तो इतने फायदों के साथ आप प्लेजर के अलावा हेल्दी रहने के लिए भी अपने साथी को किसिंग के लिए कन्विंस कर सकती हैं।