दुनिया में अपने नन्हे-मुन्नों का स्वागत करना आपके जीवन के सबसे महत्वपूर्ण पड़ावों में से एक है। एक मां अपने बच्चे को स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने की पूरी कोशिश करती है और यह सुनिश्चित करती है कि वह स्वस्थ जीवन जिए। अधिकांश अनियोजित प्रेग्‍नेंसी में समय से पहले प्रसव या जन्म के समय शिशु के कम वजन का जोखिम अधिक होता है। 

हालांकि, अगर आपको लगता है कि आप बच्चा पैदा करने के लिए तैयार हैं, तो यह आपके दिमाग और शरीर की देखभाल करने का समय है। यदि आप कंसीब करने की प्‍लानिंग बना रही हैं, तो इस आर्टिकल में बताई कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको तुरंत करना शुरू कर देना चाहिए-

फोलिक एसिड लेना शुरू करें

हमारे शरीर को नई कोशिकाओं के निर्माण के लिए फोलिक एसिड की आवश्यकता होती है। प्रेग्‍नेंसी के दौरान, कोशिकाएं बढ़ती हैं और तेजी से विभाजित होती हैं। फोलिक एसिड प्रक्रिया को आसान बनाने में मदद करता है। इसके अलावा, यह बच्चे में स्पाइना बिफिडा और अन्य मस्तिष्क दोषों जैसे न्यूरल ट्यूब दोषों की संभावना को कम करता है। ये दोष गर्भधारण के 3-4 सप्ताह बाद हो सकते हैं, इसलिए कंसीव करने की प्‍लानिंग बनाने से 2-3 महीने पहले 400 एमसीजी फोलिक एसिड लेना शुरू करना सबसे अच्छा रहता है।

pregnancy planning steps

स्‍मोकिंग और ड्रिंकिंग बंद करें

चाहे आप नियमित रूप से या कभी-कभार अल्‍होकल और स्‍मोकिंग में लिप्त हों, कंसीव करने से कुछ महीने पहले इसे छोड़ देना अच्छा रहता है। अल्‍होकल और तंबाकू का सेवन समय से पहले जन्म, जन्मजात विकलांगता, मृत जन्म, अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम (एसआईडीएस) के जोखिम को बढ़ा सकता है और आपके बच्चे में अन्य विकास संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है। 

अगर आपका पति स्‍मोकिंग करता है या ड्रिंक्‍स लेता है, तो बेहतर होगा कि वह भी गर्भधारण करने से 3-4 महीने पहले बंद कर दे। पुरुषों में अल्‍कोहल का सेवन और स्‍मोकिंग हेल्‍दी गर्भाधान में कई समस्याओं का कारण बनता है। यदि आपको छोड़ने में परेशानी हो रही है, तो अपने डॉक्टर से बात करें और कंसीव करने से पहले रोकने के लिए आवश्यक उपाय करें।

इसे जरूर पढ़ें: प्रेग्‍नेंसी में मां और बच्‍चे की हेल्‍थ के लिए बेस्‍ट हैं ये फूड्स

मौजूदा मेडिकल कंडीशन्‍स को कंट्रोल करने के उपाय करें

यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बच्चे के लिए बेस्‍ट शेप में हों। यदि आपको कोई मेडिकल कंडीशन्‍स है, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने डॉक्टर से बात करें और दवा लें जो प्रेग्‍नेंसी के दौरान सुरक्षित रूप से उपयोग की जा सके। यदि आपको डायबिटीज है, तो गर्भधारण करने से पहले अपने ब्‍लड शुगर लेवल्‍स को हेल्‍दी लेवल पर लाने का प्रयास करें। 

हाइपोथायरायडिज्म के मामले में, सुरक्षित और हेल्‍दी गर्भधारण के लिए आपके हार्मोन का लेवल सामान्य होना चाहिए। अगर इसका इलाज नहीं किया जाता है, तो ये समस्याएं आपके बच्चे में जटिलताएं और जन्मजात अक्षमताएं पैदा कर सकती हैं।

सभी जरूरी वैक्‍सीन्‍स लें

जबकि कुछ वैक्‍सीन्‍स प्रेग्‍नेंसी के दौरान लिए जा सकते हैं, कुछ अन्य हैं जैसे रूबेला, चिकनपॉक्स और बहुत कुछ, जिन्हें प्रेग्‍नेंसी से पहले लेने की आवश्यकता होती है। सुनिश्चित करें कि आप अपने डॉक्टर से बात करें और स्पष्टता प्राप्त करें कि आपको प्रेग्‍नेंसी से पहले, दौरान और बाद में किन वैक्‍सीन्‍स पर विचार करना चाहिए।

Recommended Video

हेल्‍दी वजन को बनाए रखें

हेल्‍दी प्रेग्‍नेंसी के लिएबीएमआई बनाए रखना भी महत्वपूर्ण है। यदि आप मोटापे से ग्रस्त हैं, तो आपको प्रेग्‍नेंसी के दौरान जटिलताओं का सामना करना पड़ सकता है। मिसकैरेज, समय से पहले जन्म, या मृत जन्म का खतरा बढ़ जाता है। 

यदि आपका वजन कम है, तो आपका शिशु जन्म के समय कम वजन के साथ पैदा हो सकता है या प्रसवोत्तर रक्तस्राव से पीड़ित भी हो सकता है। आप अपने डॉक्टर से बात कर सकती हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए डाइट चार्ट प्राप्त कर सकती हैं कि आपका वजन कंसीव करने से पहले सामान्य हो जाए।

आनुवंशिक परामर्श

यदि आपके या आपके पति के परिवार में कुछ कंडीशन्‍स चलती हैं, तो कोशिश करना शुरू करने से पहले एक आनुवंशिक परामर्शदाता को देखना सबसे अच्छा है। परिवार में कैंसर, जन्मजात विकलांगता या गुणसूत्र संबंधी विकार फीटस को नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसलिए तैयार रहना सबसे अच्छा है।

इसे जरूर पढ़ें:  प्रेग्‍नेंट महिला के आहार में कितनी होनी चाहिए कैलोरीज, एक्‍सपर्ट से जानें 

इसके अलावा, अगर आपको कंसीव करने में परेशानी हो रही है या पहले मिसकैरेज हो चुके हैं या आपके साथी की उम्र 35 वर्ष से अधिक है, तो आनुवंशिक परामर्शदाता को देखने और संभावित जोखिमों पर चर्चा करने से मदद मिल सकती है।

सुनिश्चित करें कि आप अपने बच्चे का हेल्‍दी और खुशहाल वातावरण में जन्म लेने के लिए अपना पर्याप्त ध्यान रखें।

केतकी मनकामे, (2 सितंबर 2019)