खूबसूरत त्वचा और शरीर की देखभाल करने के लिए आजकल बाज़ार में एक से बढ़कर एक ऑइल आते हैं। इन्हीं ऑइल में से एक है रोजमेरी। वैसे तो कई महिलाएं इस तेल का इस्तेमाल त्वचा को खूबसूरत और सॉफ्ट बनाने के लिए स्किन केयर रूटीन में इस्तेमाल करती है। लेकिन, क्या आपको मालूम है स्किन केयर रूटीन के अलावा भी इस ऑइल के कई फायदे हैं, जिसे शरीर को हेल्दी रखने के लिए उपयोग किया जा सकता है। जी हां, रोजमेरी एक ऐसी जड़ी-बूटी ऑइल है, जिसके इस्तेमाल में गंभीर से गंभीर बीमारी को आसानी से दूर किया जा सकता है। आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी जानकारी देने जा रहे हैं, जिन्हें जानने के बाद आप इसे स्किन केयर के साथ-साथ शरीर को हेल्दी रखने के लिए भी इस्तेमाल करना चाहेंगी। आइए जानते हैं।

सिरदर्द और तनाव करें दूर

rosemary oil benefits and uses inside

रोजमेरी ऑइल की मदद से आप आप सिरदर्द और तनाव की समस्या को आसानी से दूर कर सकती हैं। कहा जाता है कि इसके इस्तेमाल से सिरदर्द और मांसपेशियों के दर्द से आराम मिलता है। कई लोगों का यह भी मानना है कि अधिक काम की वजह से तनाव से पीड़ित महिला के लिए यह तेल बेहद कारगर घरेलू उपाय है। रोजमेरी तेल को सूंघने से तनाव को कम और ख़राब मूड को ठीक किया जा सकता है और मालिश में दर्द को दूर किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें: एक सब्जी और कई फायदे, कुछ ऐसा ही है कुंदरू

सर्दी-खांसी के लिए बेस्ट 

rosemary oil benefits and uses inside

सर्दी-खांसी जैसी सामान्य समस्या को दूर करने के लिए रोजमेरी ऑइल एक बेस्ट घरेलू उपाय है। कहा जाता है कि तेल में मौजूद हीटिंग गुण बंद नाक को खोलने का काम करता है और सर्दी-खांसी जैसी बीमारी से दूर रखता है। इसके लिए इस तेल के साथ लहसुन की कली को गरम करके मालिश करने से सर्दी-खांसी को दूर किया जा सकता है। कई लोगों का मानना है कि रोजमेरी की पत्तियां और जड़े भी इस काम के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

इम्यून सिस्टम बूस्टर के लिए 

rosemary oil benefits and uses inside

आज के समय में कोरोना के चलते लगभग हर कोई इम्यून सिस्टम स्ट्रांग करने में लगा है। ऐसे में आप भी इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग करने के लिए रोजमेरी ऑइल का इस्तेमाल कर सकती हैं। कहा जाता है कि इस तेल में विटामिन-ए पाया जाता है। विटामिन-ए प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और हेल्दी रखने में काफी हेल्प करता है। यह तेल किसी अन्य संक्रमण और रोगों से भी आपको सुरक्षित रखता है।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: जानें सूखी या ताजी अदरक में से क्या है ज्यादा फायदेमंद और कैसें करें इनका इस्तेमाल

दांतों के लिए बेस्ट 

rosemary oil benefits and uses inside

शायद आपको जानकारी हो। अगर जानकारी नहीं हो तो आपको बता दें कि कई लोग ओरल हेल्थ के लिए भी रोजमेरी ऑइल का इस्तेमाल करते हैं। जी हां, कहा जाता है कि यह तेल एंटीबैक्टीरियल गुणों से समृद्ध होता है और पानी में एक से दो बूंद मिलकर माउथवॉश करना दांतों के लिए बेस्ट माना जाता है। माउथवॉश करने से दांत टूटने की समस्या को भी दूर किया जा सकता है। 

हालांकि, इन सब में रोजमेरी ऑइल हेल्दी तो माना ही जाता है लेकिन, अगर आप किसी बीमार से ग्रसित है तो इसका इस्तेमाल करने से पहले आपको एक बार डॉक्टर से ज़रूर सलाह लेनी चाहिए। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@imimg.com,www.heartfoundation.org.au)