प्रेग्‍नेंट महिलाएं अक्सर इस बात को लेकर दुविधा में रहते हैं कि क्या प्रेग्‍नेंसी के दौरान फिजिकल रिलेशन बनाना सुरक्षित है? ऐसा आमतौर पर अजन्मे बच्चे की भलाई को लेकर उलझन में रहने के कारण होता है। अगर आपके मन में भी ऐसी ही कोई दुविधा है तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें क्‍योंकि इसमें प्रेग्‍नेंसी के दौरान फिजिकल इंटिमेसी के बारे में आपके मन में चल रहे सवालों के जवाब दिए गए हैं। 

अगर आपकी प्रेग्‍नेंसी हेल्‍दी हैं, तो सेक्स आपकी रेगुलर लाइफ में शामिल हो सकता है। संभोग से अजन्मे बच्चे को नुकसान नहीं होता है क्‍योंकि वह यूट्रस और पेट की मसल्‍स की दीवारों द्वारा सुरक्षित होता है। एमनियोटिक थैली का लिक्विड भी बच्चे को कुशन देता है और किसी भी झटके से उसे सुरक्षा प्रदान करता है। हालांकि, कुछ डॉक्टर प्रेग्‍नेंसी के अंतिम कुछ हफ्तों में सेक्स करने से मना करते हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि हार्मोन प्रोस्टाग्लैंडीन जो मेल वीर्य में मौजूद होता है, संकुचन (दबाव) के लिए जिम्मेदार हो सकता है।

sex during pregnancy INSIDE

प्रेग्‍नेंसी के दौरान सेक्‍स कब नहीं करना चाहिए?

अगर आप प्रेग्‍नेंसी में हाई जोखिम से गुजर रहे हैं या आपको नीचे बताई गई कोई भी समस्या हैं, तो आपकी गायनेकोलॉजिस्ट आपको प्रेग्‍नेंसी के दौरान सेक्स करने से बचने की सलाह दे सकती हैं।

  • अगर आपको मिसकैरेज का खतरा है या मिसकैरेज की हिस्ट्री है।
  • अगर आपको प्री-टर्म लेबर का जोखिम है (प्रेग्‍नेंसी के 37 हफ्ते पूरे होने से पहले अनुभव होने वाला संकुचन)।
  • अगर आपको ऐंठन, वेजाइना ब्‍लीडिंग या डिस्चार्ज हो रहा है।
  • एमनियोटिक थैली लीक हो रही है या फट गई है।
  • अगर आपका गर्भाशय ग्रीवा प्रेग्‍नेंसी के प्रारंभिक चरण में खुल गया है।
  • अगर आपका प्लेसेंटा गर्भाशय में बहुत कम नीचे है।
  • अगर आप जुड़वां या तीन बच्‍चों की उम्मीद कर रहे हैं। 

अगर आपके डॉक्टर ने सेक्स न करने की सलाह दी है, तो इसका मतलब सिर्फ संभोग नहीं है। इसमें सभी तरह की सेक्‍शुअल एक्टिविटी शामिल हैं जो ऑर्गेज्म का परिणाम हो सकता हैं।

Recommended Video

लेकिन कुछ महिलाओं को प्रेग्‍नेंसी के दौरान सेक्स की इच्छा महसूस नहीं होती हैं, वहीं कुछ महिलाओं को प्रेग्‍नेंसी के दौरान अधिक बार उत्तेजना का अनुभव होता है। प्रेग्‍नेंसी के दौरान भी सुरक्षित सेक्स हमेशा फायदेमंद हो सकता है। अगर प्रेग्‍नेंसी के दौरान कोई भी सेक्‍शुअल ट्रांसमिटेड इंफेक्‍शन हो जाए, तो यह अन्‍य कई समस्‍याओं का कारण बन सकता है। प्रेग्‍नेंसी में लगभग चार महीनों के बाद, आप अपने कम्‍फर्ट और अजन्मे बच्चे पर अनुचित प्रेशर डाले बिना, विभिन्न सेक्‍शुअल पोजिशन का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 

डॉक्‍टर सुधा टंडन (M.D., D.G.O.) को उनकी एक्‍सपर्ट सलाह के लिए विशेष धन्‍यवाद। 

Reference:

https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/pregnancy-week-by-week/in-depth/sex-during-pregnancy/art-20045318

https://www.webmd.com/baby/guide/sex-and-pregnancy#2