मोमो और कीकी चैलेंज के बाद आप सोशल मीडिया पर एक नया चैलेंज वायरल हो रहा है, जिसका नाम कॉकरोच चैलेंज है। यूं तो अजीब चैलेंज हमेशा से सोशल मीडिया फेमस रहे है और ऐसे चैलेंज को खेलने वाले लोगों की नजर हमेशा नए चैलेंज खेलने की रहती हैं। जी हां मोमो और कीकी चैलेंज के बाद आप सोशल मीडिया पर एक नया चैलेंज वायरल हो रहा है। यह आपको थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन एक नई ऑनलाइन चुनौती जिसमें एक व्यक्ति को अपने चेहरे पर कॉकरोच के साथ एक सेल्फी लेना शामिल है, जो जंगल की आग की तरह पूरे इंटरनेट पर फैल रहा है। खबरों के अनुसार, म्यांमार के फेसबुक यूजर एलेक्स आंग ने कथित तौर पर ऑनलाइन चुनौती शुरू की। किशोरी ने 20 अप्रैल को अपने चेहरे पर कॉकरोच के साथ एक तस्वीर पोस्ट की और दूसरों से पूछा कि क्या वे भी कुछ ऐसा ही कर सकते हैं।

cockroach challenge face

सुंग के पोस्ट के बाद दुनिया भर के युवाओं ने चुनौती स्वीकार की और सोशल मीडिया पर कॉकरोच के साथ सेल्फी लेकर अपलोड कर दी है। कुछ ने कॉकरोच को अपने मुंह के अंदर डाल दिया। अब तक सुंग की पोस्ट को 18,000 से अधिक शेयर और एक हजार से अधिक लाइक्स मिल चुके हैं। फेसबुक पर शुरू की गए इस अजीब चैलेंज को अब ट्विटर पर भी नेटिज़न्स द्वारा लिया जा रहा है।

इसे जरूर पढ़ें: मोमो चैलेंज आपके लिए बढ़ा सकता है जान का जोखिम, मोमो चैलेंज से खुद भी बचें और बच्चे को भी रखें सुरक्षित

cockroach challange viral

म्यांमार, फिलीपींस और इंडोनेशिया भर के युवाओं ने चुनौती में सबसे ज्यादा दिलचस्पी दिखाई है। हालांकि किसी को नहीं पता कि यह प्रवृत्ति कितनी देर तक चलेगी, यह निस्संदेह इंटरनेट को हिलाकर रख देने वाली सबसे अजीब चैलेंज में से एक है। संयोग से, हर कोई इस नवीनतम वायरल स्टंट से भयभीत चैलेंज से खुश नहीं था। आइए ऐसी ही कुछ अजीबो-गरीब चैलेंज के बारे में जानें जो सोशल मीडिया पर वायरल हुए थे। और जिन्‍होंने लोगों की मानसिक हेल्‍थ पर बहुत बुरा असर किया था। 

कीकी चैलेंज
kiki challenge ()

कीकी चैलेंज में लोगों को अपनी कारों से बाहर निकलते हुए ड्रेक के गाने "इन माई फिलिंग में" डांस करते देखा गया। यह सब तब शुरू हुआ जब यूएस के कॉमेडियन शिगी ने उसी का एक वीडियो ऑनलाइन पोस्ट किया। इस चुनौती के कारण लोगों को कई चोटें आई है।

टाइड पॉड चैलेंज

ये सबसे खतरनाक चैलेंज में से एक है जो ऑनलाइन सामने आया है, इस चैलेंज ने वयस्कों और किशोरों को इस कलरफूल, स्क्विशी, जहरीले और अत्यधिक विषाक्त डिटर्जेंट कैप्सूल को अपने मुंह में डालते हुए देखा।

मोमो चैलेंज
momo challenge

मोमो चैलेंज बहुत ही खतरनाक चैलेंज है जो बच्चों के बीच बहुत तेजी से फैला था। इस चैलेंज में यूजर के व्हाट्सअप पर अज्ञात नम्बर से मैसेज भेजा जाता है। दोस्ती बनाने का चैलेंज दिया जाता है। फिर बात करने का चैलेंज दिया जाता है। यूजर को डरावनी फोटो और वीडियोज भेजा जाता है और उसे कुछ काम करने को दिया जाता है लेकिन जब वह मना कर देता है तो तरह-तरह से डराया जाता है और जान से मारने की धमकी दी जाती है।

काइली जेनर लिप चैलेंज

काइली के होठ जो हमेशा चर्चा का विषय रहे हैं, दुनिया भर की लड़कियों में एक तरह की प्रवृत्ति शुरू हो गई, उन्होंने अपने होंठों के चारों ओर एक छोटे गिलास के सक्शन का उपयोग करना शुरू कर दिया। इससे अत्यधिक दर्द होता है और फटे होंठ होने की संभावना होती है।

ब्लू व्हेल चैलेंज
blue whale challenge

ब्लूस व्हेल चैलेंज एक इंटरनेट गेम है जिसमें खेलने वाले को कुछ टास्क दिए जाते हैं और जैसे-जैसे खेलने वाला अपने टास्क को पूरा करता है वैसे-वैसे उसके लेवल बढ़ते जाते हैं। इस चैलेंज में 50 लेवल होते हैं और सभी लेवल में अलग-अलग टास्क होते हैं। आखिरी टास्क में प्लेयर को सुसाइट करना पड़ता है जिसे करने के बाद ही आप चैलेंज को समाप्त कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: म्यूज़िक देता है मन को शांति, ये है श्वेता बासु प्रसाद का स्ट्रेस दूर भगाने का फंडा

हालांकि सोशल मीडिया चैलेंज खुशी और मस्ती के लिए होते हैं लेकिन वह हमेशा खुशी प्रदान नहीं करते हैं। यह शामिल लोगों के लिए सुरक्षित नहीं होते हैं। इंटरनेट चैलेंज ने अक्सर कई चोटों और दुर्घटनाओं को जन्म दिया है और यह समझने के लिए लोगों के पास पर्याप्त बुद्धि की आवश्यकता है कि एक वायरल चैलेंज आपको खुद को शारीरिक और मानसिक रूप से नुकसान पहुंचा रहे है।