दुनिया की कोई मां नहीं चाहती कि उसका बच्चा हाइट में कम रह जाए, लेकिन जब ऐसा होता है तो इसे अक्सर भगवान की इच्छा समझ लिया जाता है। अमूमन आपने लोगों को कहते हुए सुना होगा कि भगवान ने ही ऐसा बनाया है। हालांकि वास्तविकता इससे काफी भिन्न है। यह सच है कि हमारे जीन्स हमारी हाइट को प्रभावित करते हैं। लेकिन फिर भी अगर टीनेज में बच्चे का सही तरह से ख्याल रखा जाए तो इससे उनकी हाइट बढ़ने में काफी मदद मिलती है। उम्र के इस दौर में उनका शारीरिक व मानसिक काफी तेजी से होता है और इसलिए उचित पोषक तत्व और विटामिन की आपूर्ति के जरिए उनकी हाइट को बढ़ाने में मदद की जा सकती है। खानपान से लेकर कई तरह की फिजिकल एक्टिविटी उनके शारीरिक विकास पर सकारात्मक प्रभाव डालती है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही हैक्स के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से उनकी हाइट बढ़ती है और फिर उनकी लंबाई कम रह जाने की संभावना काफी कम होती है-

संतुलित खानपान

 children care inside

सही खानपान बच्चो के शारीरिक और मानसिक विकास दोनों के लिए ही जरूरी है। इसलिए आप यह सुनिश्चित करें कि बच्चा सही व संतुलित आहार ले रहा हो। उनके आहार में आवश्यक पोषक तत्व और विटामिन होने चाहिए। याद रखें कि बच्चे की हाइट तभी बढ़ती है, जब उनकी हड्डियां मजबूत हो। उनके आहार में कार्बोहाइड्रेट, वसा और प्रोटीन शामिल होना चाहिए। जहां तक हो सके उन्हें कार्बोनेटेड पेय पदार्थ और जंक फूड से दूर रखें। वहीं जिंक को मुख्य रूप से उनके आहार में शामिल करें।  

स्ट्रेचिंग व्यायाम

 children care inside

आज के समय में बच्चे उतना फिजिकली एक्टिव नहीं हैं, जिसका नकारात्मक असर उनकी हाइट पर भी पड़ता है। इसलिए नियमित रूप से बच्चे को एक्सरसाइज करवाएं। जिसमें आप स्ट्रेचिंग व्यायाम को मुख्य रूप से शामिल करें। स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज उनकी लंबाई को बढ़ाने में काफी मदद करती है। इसलिए आप बच्चे को रस्सी कूदने के लिए प्रेरित करें। अगर हो सके तो उनके साथ ही स्किपिंग करें। 

इसे जरूर पढ़ें: मदर्स के लिए भी उतना ही जरूरी है मी टाइम, मिलते हैं यह फायदे

जरूर करें स्किपिंग

 children care inside

स्किपिंग भी एक ऐसी एक्सरसाइज है, जो आपके बच्चे की ग्रोथ को डेवलप कर सकती है। यह दिल के लिए भी फायदेमंद है और बच्चे की लंबाई को बढ़ाने में मदद करती है। इससे आपका शरीर स्ट्रेच होता है और धीरे-धीरे हाइट बढ़ने लगती है।

इसे जरूर पढ़ें: पार्टनर का फोन बार-बार चेक करने की होती है इच्छा तो रिलेशन में ऐसे मेंटेन करें पर्सनल स्पेस

लें अच्छी नींद

 children care inside

सुनने में आपको शायद अजीब लगे लेकिन नींद भी बच्चे की हाइट बढ़ाने में एक कारक हो सकती है। इसका असर आपको एक दिन में भले ही नजर ना आए, लेकिन लॉन्ग टर्म में यह हाइट पर अपना प्रभाव डालती है। 8 घंटे की पर्याप्त नींद आपके बच्चे को लंबे और मजबूत होने में मदद करती है।

Recommended Video

गुड पॉश्चर

 children care inside

आजकल बच्चे फोन पर ऑनलाइन क्लॉस लेते समय या फिर टीवी देखते समय अपने पॉश्चर पर ध्यान नहीं देते। एक अच्छा पॉश्चर बनाए रखना मसलन, स्ट्रेट बैक रखकर बैठने से हाइट बढ़ने में मदद मिलती है। गुड पॉश्चर रीढ़ से तनाव को दूर करती है और इससे बच्चे की ग्रोथ पर कोई नकारात्मक असर नहीं पड़ता।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik