भारत में कुछ चीजों का क्रेज कभी खत्म नहीं होता। बच्चे हो या फिर बड़े इसे अक्सर मिस करते हैं। हम बात कर रहे हैं समोसे की जो न सिर्फ चर्चित है बल्कि हर जगह आसानी से उपलब्ध भी है। हालांकि समय के साथ इस स्नैक्स में वेरियटी देखने को मिली है, लेकिन लोग आज उसे उतना ही पसंद करते हैं जितना पहले। एक कप चाय के साथ गर्मा-गरम समोसा खाना किसे पसंद नहीं। यही नहीं समोसे को देखते ही कई लोगों के मुंह में पानी आने लगता है। इसके अलावा कई लोगों की इससे पुरानी यादे जुड़ी हुई हैं।

अब समोसे की इतनी तारीफ सुन आप समझ ही गए होंगे कि इसे सब कितना पसंद करते हैं। लेकिन खाने में जितना यह स्वादिष्ट है सेहत के लिए उतना ही हानिकारक। इसे प्लेट में सर्व करने से पहले यह जरूर जान लें कि इसमें कैलोरी कितनी है और न्युट्रिशियन कितना। 

समोसे में होती है इतनी कैलोरी

samosa nutrition

एक रेगुलर साइज्ड आलू स्टफ समोसे में लगभग 262 कैलोरी होती है। इसमें स्टार्च की मात्रा अधिक होती है और फाइबर कम। साथ ही इसमें फैट ज्यादा होता है जो शरीर के लिए अनहेल्दी है। अगर आप स्ट्रीट विक्रेताओं से खरीदकर समोसा खा रही हैं तो सावधान रहें क्योंकि वह अक्सर रीयूज ऑयल को समोसा तलने के लिए प्रयोग करते हैं। डॉक्टर अक्सर इसे लेकर लोगों को अलर्ट रहने की सलाह देते हैं क्योंकि रीयूज ऑयल में बनने वाली चीजों का सेवन करने से शरीर में ट्रांस फैट बढ़ता है। इसकी वजह से बॉडी में लिपिड प्रोफाइल बढ़ता है जो खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाने का काम करता है। 

इसे जरूर पढ़ें:Health Tips: हेल्‍दी किडनी चाहती हैं तो इन 7 आदतों को आज ही छोड़ दें

कैलोरी को कैसे करें बर्न

samosa health effects

समोसे के सेवन से शरीर में 262 कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है। जो शरीर के लिए काफी ज्यादा है, ऐसे में बिना एक्सरसाइज के इसे बर्न नहीं किया जा सकता है। इसे कम करने के लिए आपको अपनी रूटीन में कुछ एक्सरसाइज को शामिल करने की आवश्यकता है। अगर आप चाहे तो एक घंटे फास्ट वॉक, योगा या फिर कोई स्पोर्ट्स एक्विविटी ज्वाइन कर सकती हैं। इसके अलावा अगर आप चाहे तो एरोबिक एक्सरसाइज कर सकती हैं। अगर आपके पास समय नहीं है तो 30 मिनट तक स्विमिंग करना काफी होगा।

इसे जरूर पढ़ें:एंग्जायटी की समस्या से मिलेगा छुटकारा, बस आज से ही अपनी रूटीन में शामिल करें ये योगासन

इसकी मदद से आप कैलोरी को तोड़ सकती हैं, जिससे शरीर में फैट जमा नहीं होगा। वहीं अगर आप रोजाना एक्सरसाइज कर रही हैं, तो इसका मतलब यह नहीं कि आप रोजाना समोसा खा सकती हैं। फास्ट फूड जिस तरह से मोटापे या फिर अन्य शारीरिक परेशानियों को बढ़ाता है, वैसे समोसा भी सेहत के लिए सही नहीं है।

अनहेल्दी को बनाए हेल्दी

nutrition facts

समोसे को ज्यादातर लोग उसके स्वाद के लिए पसंद करते हैं, ऐसे में अगर आप चाहे तो इसे हेल्दी ट्विस्ट दे सकती हैं। इसके लिए आप मैदे की जगह गेंहू के आटे का इस्तेमाल कर सकती हैं और फ्राई करने के लिए रिफाइंड ऑयल यूज करें। अगर आप चाहे तो इसे बेक भी कर सकती हैं। ऑयल की क्वांटिटी कम कर इसे एयर फ्राइ (एयर फ्रायर खरीदते समय यह बातें जान लें) करने की कोशिश करें। आलू स्टफ की जगह सिर्फ हरी सब्जियों को शामिल करें। हेल्‍थ से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।