'मम्मी! ब्रश करते समय मसूड़ों से खून आ रहा है। यार! ब्रश करते समय मसूड़ों में आजकल खून निकल जाता है!' ऐसे शब्द आपने कई बार सुना होगा। अक्सर ब्रश करते या कुछ खाते समय मसूड़ों में खून आने लगता है। कई बार इस परेशानी को लोग सामान्य समझकर ध्यान नहीं देते हैं। ऐसे में इस समस्या को नज़रअंदाज करने के बाद कई बार भारी भी पड़ जाता है। इसलिए अगर आप इस समस्या का सामना कर रही है, तो समय रहते ही इस पर ध्यान आपको देना चाहिए। आज इस लेख में हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप इस परेशनी को दूर का सकती हैं।

लौंग का तेल 

home remedies for bleeding gums inside

अगर ब्रश करने या फिर किसी चीज को खाते समय मसूड़ों से खून आ रहा है, तो आप लौंग के तेल का इस्तेमाल करके इस परेशानी को दूर कर सकती हैं। इसके लिए आपको कॉटन को तेल में भिगोकर मसूड़ों और दांतों में नियमित तैर पर कम से कम एक से दो सप्ताह लगाना होगा। इसे लगाने के बाद हल्का गर्म पानी से मुंह साफ कर लें। इससे मसूड़ो में खून आना बंद हो जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: बदलते मौसम में गले की समस्या को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

नींबू पानी

home remedies for bleeding gums inside

अगर हर समय कुछ खाने और ब्रश करने से मसूड़ों से खून निकल रहा है, तो आप नींबू पानी का इस्तेमाल करके भी इस परेशानी को दूर कर सकती हैं। जी हां, इसके लिए आप हल्का गुनगुना पानी में तीन से चार नींबू के बूंदें मिलाकर दिन से कम से कम 4-5 बार कुल्ला ज़रूर करें। इससे खून आना भी बंद हो जाएगा और दर्द से भी आपको राहत मिलेगी।

Recommended Video

फिटकरी

home remedies for bleeding gums inside

फिटकरी को भी मसूड़ों से खून आने और दर्द को कम करने के लिए बेहतर घरेलू उपाय माना जाता है। कहा जाता है कि एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर फिटकरी में खून रोकने की क्षमता होती है। इसके लिए आप पानी में फिटकरी मिलाकर दिन से एक से दो बार कुल्ला करें। कुल्ला करने से खून आना भी बंद हो जायेगा और किसी संक्रमण का खतरा भी होने का डर नहीं रहेगा।

इसे भी पढ़ें: काली गाजर खाने के कई है फायदे, आप भी जानें

विटामिन सी फूड्स 

home remedies for bleeding gums inside

डाइट में विटामिन सी को शामिल करने से भी मसूड़ों में आ रहे खून को कम किया जा सकता है। इसके लिए आप भोजन में संतरा, टमाटर, आंवला, नींबू आदि कच्ची सब्जियां और खट्टे फलों को शामिल कर सकती हैं। विटामिन सी फल और सब्जियां मसूड़ों में होने वाले इंफेक्शन को बढ़ने से भी रोकता है।

नोट: यह लेख सिर्फ आपकी जानकरी बढ़ाने के लिए है। इसके लिए आप डॉक्टर से भी सलाह ले सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.cholakisdental.com,st1.thehealthsite.co)