• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

गर्भाशय को हेल्‍दी रखने के लिए अपनाएं ये अद्भुत टिप

अगर आप भी अपने गर्भाशय को हेल्‍दी बनाए रखना चाहती हैं तो एक्‍सपर्ट के बताए इस असरदार नुस्‍खे को एक बार जरूर आजमाएं। 
author-profile
Published -03 May 2022, 10:00 ISTUpdated -03 May 2022, 10:30 IST
Next
Article
healthy uterus remedy  by expert

मानव शरीर के चमत्कारों में से एक यह है कि हर कोशिका समय के साथ नवीनीकृत होती है और स्वस्थ नई कोशिकाओं द्वारा प्रतिस्थापित की जाती है। यह हमें अब हमारे शरीर को पोषण और देखभाल करके अपने प्रजनन मुद्दों को बदलने की दिशा में काम करने का अवसर देता है, ताकि उन नई कोशिकाओं को जीवंत और स्वस्थ होने का सबसे अच्छा मौका मिल सके। 

जी हां, एक स्वस्थ गर्भाशय महत्वपूर्ण है क्योंकि यह अंग प्रजनन प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस गर्भाशय की मसल्‍स शरीर में सबसे मजबूत होती हैं, फिर भी, हमारी गलत जीवनशैली, खराब पोषण और गतिहीन आदतों के कारण, हम इसे बहुत नुकसान पहुंचाते हैं। 

स्वस्थ गर्भाशय को मजबूत बनाने और बढ़ावा देने के लिए आज हम आपके साथ एक टिप शेयर कर रहे हैं। इस असरदार टिप की जानकारी हमें आयुर्वेदिक डॉक्‍टर जीतू रामचंद्रन जी का इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से मिली है। इस टिप के बारे में जानकारी लेने से पहले यह जान लेते हैं कि स्‍वस्‍थ गर्भाशय इतना महत्‍वपूर्ण क्‍यों है? 

स्वस्थ गर्भाशय इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

आपके गर्भाशय का मुख्य कार्य निषेचित डिंब का पोषण करना है। एक बार जब निषेचित डिंब को एंडोमेट्रियम में प्रत्यारोपित कर दिया जाता है, तो यह गर्भाशय की रक्त वाहिकाओं से पोषण प्राप्त करता है और अंततः एम्ब्र्यो और फिर फीटस बन जाता है। ऐसी कई चीजें हैं जो इस दौरान आपके गर्भाशय के ठीक से काम नहीं करने का कारण बन सकती हैं, जिनमें अनियमित या हैवी मेंस्ट्रुअल ब्‍लीडिंग, गर्भाशय फाइब्रॉएड, एडेनोमायोसिस,  संक्रमण, पॉलीप्स, प्रोलैप्स आदि शामिल हैं। 

प्रजनन क्षमता की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए, स्वस्थ गर्भाशय रखने और जटिलताओं को रोकने के लिए नीचे बताए नुस्‍खे का उपयोग करें।

एक्‍सपर्ट की राय

जीतू रामचंद्रन जी ने इंस्‍टाग्राम पर वीडियो शेयर करते हुए कैप्‍शन में लिखा, 'आपके दैनिक जीवन का एक छोटा सा छोटा सा कदम आपके ऊर्जावान क्षेत्र को बदल देता है। जब गर्भ स्वास्थ्य, प्रजनन संबंधी मुद्दों की बात आती है। यह अच्‍छी डाइट और जीवन शैली के बारे में नहीं है। इसके अलावा, हमेशा यह होता है कि आप अपने आप से कैसे जुड़ते हैं।' 

इसे जरूर पढ़ें:यूट्रस की अच्छी हेल्‍थ के लिए अपनाएं ये टिप्स

'ज्यादातर समय हम अपने गर्भ से जुड़ने की कोशिश करने के बजाय इसे ठीक करने की कोशिश करते हैं। मेरे लिए और मेरे फैन्‍स के लिए यह बार-बार खुद को चुनने, हमारी भावनाओं, ट्रिगर्स और ऊर्जा से जुड़ने के बारे में है। मैं आपको एक ऐसा टिप बताऊंगी कि कैसे अपनी ऊर्जा, भावनाओं और चक्रों का उपयोग स्वयं को समर्थन और कनेक्ट करने के लिए करें। यह सब अपने और अपने अंतर्ज्ञान के साथ फिर से जुड़ने के बारे में है। तब सब कुछ आपके जीवन में आसानी से प्रवाहित हो जाएगा।'

healthy uterus tip

गर्भाशय को हेल्‍दी रखने वाला नुस्‍खा

अगर आप भी रिप्रोडक्टिव सिस्‍टम से जुड़ी समस्‍याओं से परेशान है तो इस उपाय को जरूर आजमाएं।

पहला स्‍टेप

  • सबसे पहले अपने हाथ में थोड़ा सा तेल लें। हल्की मालिश से गर्दन से तनाव मुक्त करें।
  • फिर हल्‍के हाथों से या थपथपाते हुए गले से कानों तक मसाज करें।

Recommended Video

मेन स्‍टेप

स्कल्प्ट जॉलाइन

  • फिर अपनी उंगालियों को मोड़कर जॉलाइन पर हल्‍के प्रेशर का इस्‍तेमाल करके मसाज करें। 
  • जॉलाइन को तनाव मुक्त करके आप साथ में ही अपने पेल्विक एरिया को भी तनाव मुक्त करती हैं।
  • इसे करें और प्रोसेस को इंजॉय करें। 

आप भी गर्भाशय को हेल्‍दी बनाने के लिए एक्‍सपर्ट के बताए इस टिप को आजमा सकती हैं। लेकिन इसे करने से पहले एक बार अपने आयुर्वेदिक एक्‍सपर्ट से सलाह जरूर कर लें। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।