मां बनना हर महिला के लिए सुखद अहसास होता है। लेकिन प्रेग्‍नेंसी के दौरान महिलाओं को हार्मोनल बदलाव के कारण कई तरह की शारीरिक और मानसिक परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। शिशु के आकार के बढ़ने के साथ महिलाओं के पेट, हिप्‍स, कमर और थाई आदि में शारीरिक बदलाव आने लगता है। साथ ही प्रेग्‍नेंसी के दौरान उसके शरीर में विभिन्न हार्मोन्स में उतार चढ़ाव के कारण मूड स्विंग्स, चिडचिडापन आदि मानसिक परेशानियों का अनुभव भी होता है। इसके अलावा प्रेग्‍नेंट महिलाओं को प्रेग्‍नेंसी के आखिरी तीन महीनों में ऐंठन का सामना भी करना पड़ता है। प्रेग्‍नेंसी के दौरान शिशु के विकास के लिए मसल्‍स में खिंचाव होता है। जी हां उचित पोषक तत्वों की कमी तथा मसल्‍स में होने वाले खिंचाव के कारण प्रेग्‍नेंसी में ऐंठन होने लगती है। लेकिन आप परेशान न हो क्‍योंकि आज हम आपको प्रेग्‍नेंसी के दौरान यूटरस की मसल्‍स में खिंचाव के कारण होने वाले ऐंठन को कम करने के लिए कुछ फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

Read more: Avoid These Fruits, Spices And Other Food Items During Pregnancy

एवोकाडो
avocado for pregnancy cramps inside

एवोकाडो जिसे हम सुपरफूड के नाम से जानते हैं, प्रेग्‍नेंसी में होने वाली ऐंठन को कम करने में हेल्‍प करता है। जी हां एवोकेडो में ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटीऑक्‍सीडेंट पाए जाते है जो गर्भाशय की सूजन को कम करता है और यूटरस की मेम्‍ब्रेन को चिकना बनाता है जिससे कैम्‍प्‍स को कम किया जा सकता है।

डार्क चॉकलेट
dark chocolate pregnancy cramps inside

चॉकलेट का नाम सुनते ही सभी के मुंह में पानी आने लगता है। और डार्क चॉकलेट प्रेग्‍नेंट महिलाओं के लिए एक स्वादिष्ट स्नैक हो सकता है जो मूड चेंज करने में हेल्‍प करने के साथ-साथ मसल्‍स में होने वाली ऐंठन के उपचार में भी सहायक है, क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो ऐंठन के कारण होने वाले दर्द को कम करते हैं।

ग्रीन टी
green tea pregnancy cramps inside

यूं तो वजन कम करने के लिए ज्‍यादातर महिलाएं ग्रीन टी पीती हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि ये प्रेग्‍नेंट महिलाओं में होने वाली ऐंठन की समस्‍या को दूर करती हैं। जी हां जिन प्रेग्‍नेंट महिलाओं को ऐंठन की समस्‍या होती है उन्‍हें ग्रीन टी पीनी चाहिए। क्योंकि ग्रीन टी में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो प्रेग्‍नेंट के शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत देते हैं साथ ही ऐंठन को कम करने में सहायक होते हैं।

Read more: जल्‍दी कंसीव करने के लिए अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 फूड्स

अंडा
egg for pregnancy cramps insdie

अंडे में प्रोटीन और कुछ अन्य तत्व पाए जाते हैं जो गर्भवती महिला में गर्भाशय को संकुचित करने वाले हार्मोन्स को संतुलित करते हैं और इस प्रकार मसल्‍स में होने वाली ऐंठन से आराम मिलता है।

पालक
spinach for pregnancy cramps

प्रेग्‍नेंसी में महिलाओं को पालक व हरी पत्तेदार सब्जियां जरूर खानी चाहिए। इसके सेवन से आपके शरीर को आयरन अधिक मात्रा में प्राप्त होगा। आयरन गर्भाशय की दीवार को मजबूती प्रदान करता है, जिससे प्रेग्‍नेंसी के समय में पैरों में होने वाली ऐंठन कम हो जाती है।

प्रेग्‍नेंसी में ऐंठन को कम करने वाली फूड्स को अपनाने के साथ-साथ डॉक्टर की सलाह भी जरूर लें।

Recommended Video