अच्छा, अगर आपसे यह सवाल किया जाए कि आंखों को साफ करने के लिए आप क्या करती हैं, तो फिर आपका जवाब क्या हो सकता है? शायद आप बोलें कि कभी नार्मल पानी से साफ कर लेती हूं, तो कभी गुनगुने पानी से साफ कर लेती हूं। लेकिन, अगर आपसे यह बोला जाए कि आयुर्वेद के अनुसार आंखों को साफ करने का एक अलग प्रक्रिया भी हो सकता है, तो फिर आपका जवाब क्या होगा? खैर, आयुर्वेद की डॉक्टर रेखा राधामोनी बताने जा रही हैं कि आंखों को साफ करने के लिए किन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं, तो आइए जानते हैं।

आंखों को साफ करने से पहले

eye wash tips as per ayurveda inside

डॉक्टर राधामोनी आंखों की सफाई करने से पहले कुछ बातों पर ध्यान देने के लिए भी बोलती हैं। उनके अनुसार इस टिप्स को उन लोगों को फॉलो नहीं करना चाहिए जिनकी आंखें अधिक संवेदनशील हैं या फिर पहले ही किसी अन्य आंखों की बीमारी से परेशान रहते हो। ऐसे में अगर आपकी आंखें संवेदनशील या कुछ परेशानी हैं, तो इस टिप्स को अपनाने से आप भी बचें।

इसे भी पढ़ें: आयुर्वेद के अनुसार जानते हैं किन फूड्स को मिक्स करके सेवन करने से बचना चाहिए

Recommended Video


आंखों को साफ करने के लिए सामग्री 

eye wash tips as per ayurveda inside

मिश्रण करें तैयार 

सबसे पहले आप त्रिफला को पानी में उबालकर रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दीजिए। अगले दिन किसी साफ कपड़े से एक से दो बार पानी को अच्छे से छान लें और किसी बर्तन में रख लें। इसके बाद इस मिश्रण में मलमल के कपड़े को अच्छे से भिगोकर आंखों को साफ करें। एक आंख की सफाई करने बाद दूसरी आंख की भी सफाई कर लीजिए। 

इसे भी पढ़ें: कोल्‍ड और कफ से परेशान हैं तो विद्या मालवडे का बताया ये नुस्‍खा ट्राई करें

फायदे के बारे में

eye wash tips as per ayurveda inside

डॉक्टर रेखा राधामोनी कहती हैं कि इससे आंखें ठीक रहती हैं और आप अच्छा भी महसूस करेंगे। इसके अलावा यह आई वॉश आंखों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है और साथ में आंखों के तनाव और सूजन को कम कर सकता है। हालांकि, आपसे यह आग्रह है कि इस टिप्स को फॉलो करने से पहले किसी डॉक्टर से ज़रूर सलाह लीजिए।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@eliablesoftwares.com,newwomanindia.com)