अच्छा, अगर आपसे यह साल किया जाए कि बॉडी मसाज के लिए बेस्ट ऑयल क्या-क्या हो सकते हैं, तो फिर आपका जवाब क्या होगा? शायद, इस सवाल के जवाब में आप एक नहीं बल्कि कई ऑयल का नाम रखें। लेकिन, क्या आपको मालूम है कि आयुर्वेद के अनुसार कुछ ऐसे ऑयल्स हैं, जिन्हें बॉडी मसाज के लिए इस्तेमाल करना बेहतरीन साबित हो सकता है। अगर इसके बारे में आपको नहीं मालूम है, तो आयुर्वेद की डॉक्टर रेखा राधामोनी आयुर्वेद के अनुसार बॉडी मसाज के लिए कुछ बेस्ट ऑयल्स के बारे में बताने जा रही हैं, तो आइए जानते हैं।

माशा taila ऑयल  

best oil for body massage as per ayurveda inside

शायद आप इस ऑयल के बारे में अधिक नहीं जानती हो लेकिन, आपकी जानकारी क्र लियर बता दें कि आयुर्वेद इस तेल को किसी चमत्कार से काम नहीं समझा जाता है। कहा जाता है कि पीठ दर्द, जोड़ों में दर्द आदि परेशानी के लिए बेस्ट साबित हो सकता है। डॉक्टर राधामोनी के अनुसार अगर आपका बॉडी स्लिम है, तो आप बॉडी मसाज के लिए इस तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: Expert Tips: अच्छी नींद के लिए सोने से पहले लें दूध और काजू से बना ये ड्रिंक

खशेरबाला थाईलम ऑयल 

best oil for body massage as per ayurveda inside

खशेरबाला थाईलम ऑयल भी एक आयुर्वेदिक तेल है। डॉक्टर राधामोनी के अनुसार अगर शरीर मध्यम फैट है तो आप इस का इस्तेमाल बॉडी मसाज के लिए कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि खशेरबाला थाईलम दक्षिण भारतीय राज्य केरल में इसका मुख्य रूप से इस्तेमाल होता है। इसके इस्तेमाल से दर्द की समस्या भी दूर हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: आयुर्वेद के अनुसार जानते हैं किन फूड्स को मिक्स करके सेवन करने से बचना चाहिए

इन बातों का भी रखें ध्यान 

best oil for body massage as per ayurveda inside

राधामोनी के अनुसार अधिक फैट बॉडी को इन तेलों से मसाज करने से बचाना चाहिए। आगे वो कहती हैं कि मसाज करने के बाद लगभग 30-40 बाद नहाने के लिए जाना चाहिए। स्नान के दौरान इस्तेमाल करें वाले साबुन की जगह वो हर्बल साबुन लगाने की भी सलाह देती हैं। इसके अलावा त्रिफला, ग्रीन ग्राम आदि चीजों का भी इस्तेमाल करने की सलाह देती हैं।

Image Credit:(@freepik)