Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    हफ्ते में 1 दिन वर्कआउट से ब्रेक क्यों है जरूरी? जानिए

    अगर आप फिटनेस फ्रीक हैं तो आपको सप्ताह में कम से कम एक दिन ब्रेक अवश्य लेना चाहिए।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-10-19,13:12 IST
    Next
    Article
    importance of rest day

    हमने हमेशा ही लोगों को यह कहते हुए सुना है कि हेल्दी रहने के लिए खानपान के साथ-साथ फिटनेस पर भी पर्याप्त ध्यान देना चाहिए। यह सच है कि फिजिकल रूप से एक्टिव रहने से ना केवल वजन को मेंटेन करने में मदद मिलती हैं, बल्कि व्यक्ति कई तरह की गंभीर बीमारियों से भी खुद का बचाव कर पाता है। हालांकि, एक्सरसाइज करते हुए आपको इस बात का विशेष रूप से ख्याल रखने की आवश्यकता होती है कि आप इसे सही तरह से करें।

    यह देखने में आता है कि जो लोग फिटनेस फ्रीक होते हैं, वे अक्सर घंटों जिम या फिटनेस क्लब में पसीना बहाते हैं। इतना ही नहीं, वे सप्ताह के सातों दिन एक्सरसाइज करते हैं। जबकि यह तरीका गलत है। आपको सप्ताह में कम से कम एक दिन रेस्ट डे अवश्य रखना चाहिए। इससे आपको कई तरह के लाभ मिलते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको रेस्ट डे से मिलने वाले कुछ गजब के लाभों के बारे में बता रहे हैं-

    ठीक होने के लिए मिलता है समय 

    कुछ लोग सोचते हैं कि रेस्ट करना वास्तव में आलस्य की निशानी है, जबकि वास्तव में ऐसा नहीं है। एक्सरसाइज के दौरान कई बार मसल्स टिश्यू को नुकसान होता है, लेकिन जब आप एक पूरा दिन एक्सरसाइज से परहेज करते हैं, तो इससे उन टिश्यू को हील होने में मदद मिलती है। जिससे आपके मसल्स अधिक स्ट्रॉन्ग होते हैं। इसके अलावा, एक्सरसाइज करने के लिए शरीर को एनर्जी स्टोर के रूप में कार्बोहाइड्रेट और लिक्विड की जरूरत होती है। इसलिए आराम करने और रिकवरी के दौरान शरीर को इन एनर्जी स्टोर को फिर से भरने का समय मिलता है। आपकी मसल्स ग्लाइकोजन के रूप में कार्बोहाइड्रेट को स्टोर करती हैं। 

    इसे भी पढ़ें-महीनों बाद जिम ज्वाइन करने जा रही हैं, तो रखें इन बातों का ध्यान

    मसल्स की थकान की समस्या को करे दूर

    problem of muscle fatigue

    अगर आप नहीं चाहती हैं कि एक्सरसाइज हरदम होने वाली थकान का कारणबने तो ऐसे में आपको कम से कम एक दिन रेस्ट डे अवश्य रखना चाहिए। याद रखें, व्यायाम आपकी मसल्स के ग्लाइकोजन के स्तर को कम करता है। यदि इन स्टोरों को नहीं बदला जाता है, तो आपको मसल्स में थकान और दर्द का अनुभव होगा। 

    मिलती है बेहतर नींद

    better sleep

    यह तो हम सभी जानते हैं कि नियमित व्यायाम आपकी नींद में सुधार कर सकता है, लेकिन एक दिन आराम करने से आपको कहीं अधिक लाभ मिलता है। दरअसल, फिजिकल एक्टिविटी करने से ऊर्जा बढ़ाने वाले हार्मोन जैसे कोर्टिसोल और एड्रेनालाईन का उत्पादन बढ़ता है। हालांकि, लगातार व्यायाम इन हार्मोनों का अधिक उत्पादन करता है, जिससे आपको अच्छी नींद लेने में मुश्किल होगी और आप खुद को थका हुआ महसूस करेंगे। वहीं, एक दिन रेस्ट लेने से आपके हार्मोन का उत्पादन सामान्य व संतुलित अवस्था में होगा, जिससे आपकी स्लीप क्वालिटी पर भी पॉजिटिव असर पड़ेगा।

    चोट का रिस्क होता है कम

    risk of injury

    हम सभी कभी नहीं चाहेंगे कि हमें कभी भी किसी तरह की चोट लगे। ऐसे में खुद को अधिक सुरक्षित रखने के लिए आपको कम से कम एक दिन रेस्ट अवश्य करना चािहए। दरअसल, जब आप हर दिन एक्सरसाइज(हैवी एक्सरसाइज) करती हैं और आपकी मसल्स थकान का अनुभव करती है तो इससे आपके गिरने या चोट लगने का रिस्क कई गुना बढ़ जाता है। इतना ही नहीं, ओवरट्रेनिंग भी आपकी मसल्स पर अधिक स्ट्रेन पैदा करती हैं, जिससे भी एक्सरसाइज के दौरान चोट लगने का रिस्क काफी बढ़ जाता है।

    इसे भी पढ़ें- इन टिप्स को अपनाएं और वर्कआउट सेशन को बनाएं अधिक बेहतर

    Recommended Video


    डे टू डे लाइफ में मिलता है लाभ

    Benefits in day to day life

    जब आप सप्ताह में एक दिन खुद को रेस्ट देती हैं तो इसका लाभ आपको अपनी डेली लाइफ में भी नजर आता है। जो लोग पर्याप्त आराम नहीं करते हैं, उनके लिए अपने नॉर्मल रूटीन को फॉलो करना भी एक चैलेंज बन जाता है। सामान्य काम को कंप्लीट करने के लिए भी आपको खुद को अधिक पुश करना पड़ता है। जिससे आपकी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ दोनों ही डिस्टर्ब हो सकती हैं। यहां तक कि पर्याप्त आराम ना करने से व्यक्ति के भीतर गुस्सा व चिड़चिड़ापन बढ़ता जाता है। 

    तो अब आप भी खुद को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज करें, लेकिन सप्ताह में एक दिन शरीर को पूरी तरह से आराम दें।

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- freepik

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।