• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial, 24 Aug 2018, 11:15 IST

1 महीने में आसानी से घटेगा 5 किलो वजन, बस करें ये काम

क्या आप वजन घटाने के लिए सब कुछ अपनाकर देख चुकी हैं? लेकिन सब कुछ करने के बावजूद आपका वजन अब भी उतना ही बना हुआ है तो एक बार इस उपाय को जरूर अपनाकर दे...
author-profile
  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial, 24 Aug 2018, 11:15 IST
Next
Article
apple cider vinegar weight loss main

खराब लाइफस्‍टाइल और गलत खान-पान की आदतों के चलते न सिर्फ बीमारियां बल्‍कि शरीर का मोटापा भी बढ़ने लगता है। भारत में आज हर दूसरी महिला अपने निकले हुए पेट से परेशान है। मोटापे की वजह से ब्‍लड प्रेशर, डायबिटीज और यहां तक कि किडनी पर भी प्रभाव पड़ता है। ऐसे में कई महिलाएं मोटापे को कम करने के लिए घंटों जिम में समय बिताते हैं और बेस्‍वाद खाना खाती हैं। लेकिन फिर भी वजन पर बहुत ज्‍यादा असर नहीं होता है।

क्या आप वजन घटाने के लिए सबकुछ कर चुकी हैं? लेकिन सबकुछ करने के बावजूद आपका वजन अब भी उतना ही बना हुआ है तो एकबार इस उपाय को जरूर अपनाकर देखिए। जी हां इस उपाय की हेल्‍प से आप 1 महीने में आसानी से 5 किलो वजन घटा सकती हैं। आइए जानें कौन सा है ये उपाय।

Read more: वेट लॉस के लिए महिलाओं को जरूर लेने चाहिए ये 5 लो कैलोरी फूड्स

कई रिसर्च में कहा गया है कि एसिडिक टिप्‍स, ग्रीन टी, लेमन जूस और किसी भी दूसरे घरेलू उपाय से कहीं जल्दी वजन घटाता है। लेकिन सेब के सिरके से भी तेजी से वजन कम होता है। सफेद सिरका, काले सिरके से ज्यादा बेहतर होता है। इसमें केमिकल पदार्थ कुछ कम मात्रा में होते हैं साथ ही वजन घटाने में ये काले सिरके से ज्यादा असरदार होता है। सेब से बना सिरका स्वाद और खुशबू दोनों में ही बेहतर होता है।
सेब खाना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद साबित होता हैं ये तो हम सब जानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं सब का जूस पीने से भी कई प्रकार की गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता हैं। सेब का जूस पीने पर वेट लॉस के अलावा हार्ट अटैक, ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी बीमारियों से बचाव होता हैं। तो आइए जानते हैं सब का जूस पीने के फायदे।

apple cider vinegar weight loss inside
Image Courtesy: Pxhere.com

वजन कम करने के लिए सेब का सिरका

एप्पल साइडर विनेगर में पैक्टिन नामक तत्व होता है, यह एक प्रकार का कोर्बोहाइड्रेट होता है जो हमारे भूख को शांत कर पेट भरा होने का एहसास दिलाता है। यह हमारी भूख को कम करता है इसीलिए इसे वजन घटाने के उपाय में जरूर शामिल करना चाहिए। बायोसाइंस, बायोटेक्नोलॉजी, और बायोकैमिस्ट्री जर्नल में 2009 में छपी एक स्टडी में निष्कर्ष निकाला गया कि सिरका का मुख्य घटक एसिटिक एसिड होता है जो बॉडी फैट को तोड़ने का काम करता है। सेब का सिरका या ऐप्प्ल साइडर विनेगर हेल्थ वर्ल्ड में काफी पसंद किया जा रहा है। वजन कम करने के लिए खाली पेट 1-2 चम्मच सिरका पीने की सलाह देते हैं।

फैट कम करने के लिए ऐसे पिएं सेब का सिरका

  • 2-3 चम्‍मच सेब के सिरके में 1 चम्‍मच दालचीनी पाउडर मिला कर उसमें 1 गिलास पानी मिलाएं। इसे दिन में 2-3 बार पिएं।
  • जब बात वजन कम करने की आए तो यह नुस्‍खा काफी काम आता है। जब भी ग्रीन टी बनाएं तब उसमें 1 चम्‍मच शहद और 1 छोटा चम्‍मच सेब का सिरका मिलाएं। इस मिश्रण को 2 बार दिन में पिएं। 
  • 1 गिलास पानी में 2 चम्‍मच शहद के साथ 2-3 चम्‍मच सेब का सिरका मिलाएं। इसे पीने से पहले शेक कर लें। आपको इसे रोजाना तब तक पीना होगा जब तक कि रिजल्‍ट ना मिल जाए।
  • अगर सेब के सिरके को जूस के साथ मिला कर पिया जाए तो जल्‍द रिजल्‍ट देखने को मिलता है। इसके लिए आपको एक गिलास पानी में सब्‍जियों या फलों का जूस मिला कर उसमें 2 चम्‍मच सिरके की मिलानी होगी। इसको दिन में दो बार पिएं और रिजल्‍ट देखे।

apple cider vinegar weight loss

  • अगर आप सलाद में सेब क सिरका मिला कर खाएंगी तो आपका वजन जल्‍दी कम होने लगेगा। 50 एल एल पानी में 20 एम एल सेब का सिरका, ¼ काली मिर्च पावडर, ¼ चम्‍मच नमक के साथ मन पसंद सब्‍जियां मिलाएं इस सलाद को रोज खाएं और मोटापा कम होते हुए देंखे।
  • इस उपाय को बनाने के लिये 2 चम्‍मच शहद, 2 चम्‍मच सेब के सिरके और कुछ बूद लहसुन के रस की मिलाएं। इस मिश्रण को एक गिलास पानी में डालें और रोजाना पिएं। इसे पीने से आपके पेट की भूंख शात होगी।

Read more: अजवायन को इस तरीके से लेने से 1 हफ्ते में गिरने लगेगा वजन

हालांकि सिरके का बहुत अधिक इस्तेमाल आपको कई तरह की हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स भी दे सकता है। ऐसे में जब भी सिरके का इस्तेमाल करें उसकी मात्रा का खास ख्याल रखें। साथ ही इस बात का भी ध्‍यान रखें कि जिन महिलाओं को एसिडिटी की प्रॉब्‍लम हैं उन महिलाओं को सुबह खाली पेट इसे लेने से बचना चाहिए। 

Recommended Video

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।