Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    अमेरिका की साराह सपोरा बनी fat से fit, इनकी कहानी जानकर रो पड़ेंगी आप

    ऐसी हजारों महिलाएं हैं जिन्हे अपने heavy size के कारण ट्रोल होना पड़ता है। जिसकी वजह उन्हें depression तक से गुजरना पड़ता है।
    author-profile
    • Sunil Kumar
    • Her Zindagi Editorial
    Updated at - 2018-02-02,19:24 IST
    Next
    Article
    Weight loss Story Sarah main

    धीरे-धीरे मुझे लोगों के भद्दे comments की आदत सी हो गई। उसके बाद मुझे पता चल गया  कि मुझे अपनी life को healthy तरीके से जीना है। और ऐसी परिस्थितियों में जब एक महिला जिसका body size एकदम भारी-भरकम हो। जब में swim suit पहनकर pool में उतरती थी तो लोग मेरे उपर भद्दे-भद्दे comment करते थे। लेकिन उसके बावजूद मैने हार नहीं मानी। इसके अलावा मेरे instagram पर लोग कई गंद्दे comment तक करते थे। इन लोगों को मैं माफ करके बिना कोई प्रतिक्रिया दिये में उनके comments को delete कर देती थी।

    बात यहीं तक खत्म नहीं हुई। इसके बाद एक social media अकाउंट ने मेरी permission के बिना मेरी फोटो को अपने अकाउंट पर पब्लिक कर दिया। जिसमें मैं swim suit में थी। मेरी फोटो के साथ उसने एक attractive man की फोटो को लगाया हुआ था। जिसको लेकर लोगों ने उस post पर काफी गंद्दे-गंद्दे comment किये। ऐसा उसने सिर्फ clicks और likes पाने के लिये किया। जो मेरे लिये काफी hurt करने वाला था।

    अमेरिका के Los Angeles की साराह ने हाल ही में अपनी instagram post में ये बताया कि पहले वो December 2015 में 360 pound की थीं और अब December 2017 तक उन्होंने 262 pound की हैं। साराह का कहना है कि उन्होने अपनी body में 10 lbs muscles gain की है। मेरे लिये अपनी body को slim और sexy दिखाना जरूरी नहीं है। मैं बस अपनी जिंदगी को बिना की किसी limitation में रखकर बस उसे जीना चाहतीं हूं।

    Heavy weight को मत बनने दीजिये life का barrier

    Weight loss Story Sarah inside

    अपने over weight को लेकर साराह कहतीं हैं कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कैसी दिखतीं हैं, आपका weight कितना है, आपकी age कितनी है, आपको बस अपनी जिंदगी को दूसरों से थोड़ा हटकर बनाना है। आपको कभी भी अपने डर को अपने उपर हावी नहीं होने देना है। अगर एक बार भी आपका डर आपके उपर हावी हुआ, तो शायद ही कभी आप खुलकर जी पायेगीं। आपको अपनी जिंदगी को सिर्फ अपने हिसाब से जीना है। दूसरे आपको देखकर क्या सोचेंगे इसका आपके उपर कोई फर्क नहीं पड़ना चाहिये।

    पहले भी कई photos को fake account से शेयर किया

    Fat loss story inside

    साराह का कहना है मुझे इससे कोई फर्क नहीं पड़ता की मुझ पर कौन कैसे कमेंट कर रहा है लेकिन मैं ये नहीं चाहती थी मेरी फोटो का कोई गलत इस्तेमाल  करे। इसको लेकर मैने उस fake अकाउंट से बात की और मुझे पता चला कि वो अकाउंट इससे पहले भी मेरी फोटो का गलत इस्तेमाल कर चुका है। लेकिन उस fake अकाउंट चलाने वाले ने मेरी polite request को नहीं सुना। और मुझे भद्दे-भद्दे emoji भेजने लगा।

    दूसरी fatty महिलाएं भी होतीं हैं शिकार

    इस पूरे वाक्ये को लेकर साराह का कहना है कि वो अकेली ऐसी महिला नहीं हैं जिनके साथ ऐसा हुआ है। वो कहतीं हैं कि आज भी ऐसी हजारों महिलाएं हैं जिन्हे अपने heavy size के कारण ट्रोल होना पड़ता है। जिसकी वजह उन्हें depression तक से गुजरना पड़ता है। मुझे लगत है कि महिलाओं को ऐसे comments पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है। बल्कि ऐसे लोगों को मुंह तोड़ जवाब देना चाहिये।

    Read more: फिट रहना है तो इस साल फॉलो करें ये healthy diet plan

    Body size को लेकर होता है गलत व्यवहार

    Weight loss Story Sarah inside

    महिलाओं शुरू से ही थोड़ी emotional होतीं हैं। जिसकी सबसे बड़ी वजह होती है बचपन से ही हमें पुरूषों के खिलाफ आवाज उठाने को लेकर रोका जाता है। यहां तक की उनकी किसी भी बातों पर react ना करना ही सिखाया जाता है। ऐसी स्थिति में ऐसे लोगों और बढ़ावा मिलता है जो women’s की body size को लेकर उनका मजाक उड़ाते हैं।

    Weight को लेकर work place पर लोग उड़ाते थे मजाक

    एक तरफ जहां मेरा over sized लोगों के लिये एक gossip point था तो वहीं अपने ऑफिस में मेरा काम करना तक मुश्किल हो चुका था। अगर आप मोटी दिखतीं हैं। तो आपको अपने आप से प्यार करना चाहिये कभी भी आपको अपनी body के size को लेकर अपने आप से नफरत नहीं करनी चाहिये। अगर आप मन में ठान लें कि आपको एक healthy life जीनीं है तो आपके लिये ये भद्दे comments कुछ नहीं होंगे।

    आपको बस अपने lifestyle पर ध्यान देना चाहिये। मैं महिलाओं से यही कहूंगी कि इंटरनेट पर मौजूद ऐसे लोगों पर बिना ध्यान दिये, आपको अपने lifestyle पर काम करना चाहिये। अगर आप इन सब चीजों में उलझ जायेंगी तो शायद ही कभी आप अपनी body को healthy रख पायेंगी।

    Read more: Urine leakage से क्या होती है आपकी skirt गीली? तो try कीजिये ये exercises

    दूसरी महिलाओं की करेंगी मदद

    Weight loss Story

    अगर मेरे सामने कभी किसी over sized महिला के साथ मेरे जैसा कुछ होता है तो मैं उसकी मदद के लिये हमेशा तैयार रहूंगी। वहीं आपकी fitness के लिये हर एक negative comment को आपने एक positivity में बदलना होगा। मुझे लगता है कि महिलाओं को एक slim figure के बजाय अपनी life को fit रखने पर ध्यान देना चाहिये।

    हमेशा अवाज उठाइये

    Fat loss story inside

    आप दूसरे लोगों पर किसी भी तरह का control नहीं कर सकतीं। इन चीजों पर ध्यान देने के बजाय आपको अपनी सारी enery उन चीजों में लगानी है जो आपकी health को positive रखे। मुझे लगता है कि हम सभी को इंटरनेट पर एक अच्छा bond बनाने की जरूरत है। जिससे ऐसे लोगों को एक करारा जवाब दिया जा सके। अगर आपको लगता है कि आपको अपने लिये आवाज उठानी है तो आपको ऐसा करना चाहिये।

    आपको अपनी आवाज को किसी भी तरह से दबाना नहीं चाहिये। Positive life और negative life आपके उपर निर्भर करती है। अगर आप अपने weight को लेकर negative हो जायेंगी तो आपके चारो तरफ negativity ही नजर आयेगी। जिसकी वजह से ना तो आपकी healthy रहेगी और ना ही happy.

    Read more: आपको unhealthy से healthy बनायेंगी ये 4 अच्छी आदतें

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।