सर्दियों में मौसम के कारण हम सभी थोड़े से आलसी हो जाते हैं।
इसका नतीजा ये होता है कि हम बाहर जाकर वर्कआउट करना बंद कर देते हैं और हाई कैलोरी फूड्स लेने लगते हैं।
हालांकि ऐसा करना हमें बहुत अच्‍छा लगता है, लेकिन इससे आप भविष्‍य में कई हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स का शिकार बन सकती हैं। इसलिए सर्दियों में इस तरह की लाइफस्‍टाइल को चुनना सही नहीं है। 
हम आपको ये नहीं कह रहे कि आप गर्मियों की तरह बहुत ज्‍यादा एक्‍सरसाइज करें, लेकिन सर्दी के मौसम में एक्‍सरसाइज करना आपके लिए जरूरी होता है। आइए इस आर्टिकल के माध्‍यम से PRO-FITNESS GYM के ट्रेनर Farhan Siddique से जानें क्‍यों? 

Read more: ये 5 टिप्‍स फॉलो करेंगी तो 2019 में कंट्रोल में रहेगा आपका वजन

exercise in winter inside

एक्‍सरसाइज से मिलती है गर्माहट

सर्दियों के दौरान कंबल के नीचे छिपकर, हीटर चालू करके और चाय की चुस्‍की लेना, खुद को गर्म रखने का सबसे अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है। लेकिन, मानें या न मानें, इसमें से कोई भी उतना असरदार नहीं होगा जितना एक रन लेकर भागना और जिम में एक्‍सरसाइज करना होता है। एक्‍सरसाइज आपको अंदर-बाहर से और लंबे समय के लिए नेचुरल तरीके से गर्म बनाए रखता है।
तो अपने जूतों को बांधकर एक्‍सरसाइज करने के लिए शुरू हो जाएं।

एक्‍सरसाइज से मिलती है सर्दियों की धूप

सर्दियों के दौरान, दिन भर घर के अंदर रहने का विचार आकर्षक हो सकता है। लेकिन जब आप बाहर जाकर एक्‍सरसाइज करना चाहती हैं तो ताजी हवा में, आप सर्दियों की धूप का मजा और फायदे भी ले सकती हैं। अध्ययन से पता चलता है कि रोजाना 10-15 मिनट का धूप में रहने से आपको भरपूर मात्रा में विटामिन डी मिलता है।
यह हड्डियों को मजबूत बनाने और आपकी इम्‍यूनिटी बढ़ाने में हेल्‍प करता है।

exercise in winter inside

एक्‍सरसाइज से सर्दियों में नहीं बढ़ता वजन

ठंड के मौसम के दौरान, कम्‍फर्ट फूड की ओर रुख करना आसान होता है। लेकिन एक्‍सरसाइज की कमी के कारण आपकी कैलोरी काउंट बढ़ने लगता है जिससे आप मोटी हो सकती है। हालांकि थोड़े समय के लिए ये कम्‍फर्ट फूड आपके लिए संतोषजनक हो सकता है, लेकिन कोई भी हेल्‍थ के प्रति जागरूक महिला लंबे समय में ये परिणाम नहीं चाहेगी। इसतरह से सर्दियों में वजन को कंट्रोल करने का सबसे अच्‍छा तरीका रोजाना एक्‍सरसाइज करना है।

मूड बूस्‍टर है एक्‍सरसाइज

एक्‍सरसाइज मूड बूस्‍टर का काम करती है क्‍योंकि इससे फील-गुड हार्मोन रिलीज होता है, आपकी हेल्‍थ बेहतर होती है और आपका मूड और आत्मविश्‍वास बढ़ता है जिससे आपको तनाव, चिंता और सर्दी से लड़ने में हेल्‍प मिलती है।

Read more: एक्‍सरसाइज और डाइट करने से भी नहीं हो रहा वजन कम तो जानिए असली वजह

exercise in winter isndie

एक्‍सरसाइज से अच्‍छी होती है नींद

एक्‍सरसाइज आपके फिजिकल और मेंटल हेल्‍थ दोनों के लिए अच्‍छी होती है, इसलिए आप एक्‍सरसाइज करने से जल्‍दी और आसानी से सो जाते हैं। जी हां आपने नोटिस किया होगा जो महिलाएं एक्‍सरसाइज करती हैं उन्‍हें लेटते ही नींद आ जाती है। यह आपकी नींद की अवधि और गुणवत्‍ता में सुधार करने के लिए जानी जाती है।
इन कारणों के चलते आपको सुस्‍ती को छोड़कर सर्दियों में भी एक्‍सरसाइज करनी चाहिए।

All Image Courtesy: Imagebazaar.com