• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इन 4 फिटनेस ट्रेंड पर पूरा साल झूमें-नाचें और fit रहें

साल 2018 में इन fitness trends पर लोग झूमेंगे-नाचेंगे और fat loss करेंगे। शायद आप अभी तक इन fitness trends से अनजान होंगी।
author-profile
  • Sunil Kumar
  • Her Zindagi Editorial
Published -28 Dec 2017, 18:20 ISTUpdated -28 Dec 2017, 18:48 IST
Next
Article
Fitness trends exercise main

बस कुछ लम्हे और साल 2018 का आगाजा होगा। नये साल को लेकर फिटनेस इंडस्ट्री में कई सारे बदलाव आने को हैं। इस साल जो फिटनेस ट्रेंड पॉप्युलर रहे शायद वो अगले साल ना हों। लेकिन आपके लिए ये जानना बेहद ही जरूरी होगा  कि साल 2018 में कौन-से फिटनेस ट्रेंड्स सबसे ज्यादा पॉप्युलर होने वाले हैं? ऐसी कौन-सी एक्सरसाइज होंगी जिनसे आपका सबसे ज्यादा fat loss होगा? और उसी हिसाब से आप अपना फिटनेस रुटीन प्लान कर सकें। यानिकी आपको किन एक्सरसाइज के लिए अभी से ही मेम्बरशिप लेनी है। ये सावल आपके दिमाग में सबसे पहले आता है।

आपके लिए ये नया साल काफी हैपनिंग होने वाला है क्यूंकि इस साल कुछ ऐसे फिटनेस ट्रेंड्स हैं जो सबसे ज्यादा पॉप्युलर होंगे। साल 2018 के फिटनेस ट्रेंड्स को लेकर हमने बात की Fitness Expert Lokesh Paliwal से, उन्होने हमे नये साल में सबसे ज्यादा पॉप्युलर होने वाले फिटनेस ट्रेंड्स के बारे में बताया। Lokesh Paliwal के मुताबिक नये साल में सबसे ज्यादा high intensity free style body movement सबसे ज्यादा पॉप्युलर होने वाले हैं।

HIIT करेगा सालभर fat loss

HIIT Workout इस लिस्ट में पहले नंबर पर है। लोकेश के मुताबिक आजकल हाई इंटेनसिटी इंटरवल ट्रेनिंग सबसे ज्यादा लेट्सट ट्रेंड में है। इसके पीछे सबसे बड़ी वजह है। लोगों के पास सबसे ज्यादा time की कमी। जिसकी वजह से वो gym में घंटो-घंटो तक रुक नहीं सकते। ये एक्सरसाइज फॉर्मेट एक ऐसा एक्सरसाइज फॉर्मेट है जो 1/2 घंटे में आसानी से खत्म हो जाता है। इसके अलावा लोग इसे करते वक्त काफी एंजॉय भी करते हैं। कम से कम टाईम में ज्यादा से ज्यादा कैलोरी burn करना और एक्सरसाइज खत्म करना आज लोगों की पहली priority है। इसके अलावा ये एक ऐसा फिटनेस ट्रेंड है जो लोगों को हर दिन कुछ नया देता है जिससे लोग आसानी से बोर नहीं होते।

नये साल पर थिरकेंगी आप zumba की धुनों पर

कोलंबिया से शुरु होने वाला zumba साल 2018 में सबसे टॉप पर रहने वाला है। Zumba का खुमार वैसे तो इस साल भी लोगों के सिर चढ़कर बोला लेकिन ये खुमार इतनी आसानी से उतरने वाला नहीं है। फिटनेस एक्सपर्ट्स के मुताबिक ये नये साल में सबसे बड़ा और लेट्सट फिटनेस ट्रेंड रहने वाला है। इसमें तरह-तरह के डांस पैटर्न और songs सबसे ज्यादा पॉप्युलर होंगे। आपको बता दें कि zumba ग्रुप क्लासेज के तौर पर कराया जाता है। इसमें एक साथ कई सारे लोग लैटिन अमरीकी गानों की धुनों पर थिरकते हैं। इसका सबसे ज्यादा फायदा उन लोगों को होता है जो आज भी अपने आप को सोशलाइज नहीं कर पाये हैं। ऐसे लोगों के लिए zumba अपने आप को सोशलाइज करने का एक अच्छा प्लेटफॉर्म है। Zumba से उनकी बॉडी की एक्सरसाइज तो होती है बल्कि वो एक-दूसरे के साथ घुलते-मिलते भी हैं। इसकी धुनो पर थिरकते हुए एक गजब की fun activity का माहौल बनता है। जिसमें अगर लोग एक बार खोये तो खोये के खोये ही रह गये।

Read more: साल 2017 के fitness trends जिन्हें लोगों ने सबसे ज्यादा फॉलो किया

भंगड़ा नचायेगा आपको सालभर

Time के हिसाब से India का फिटनेस ट्रेंड काफी change हुआ है। एक समय में शादियों पर ढ़ोल-नगाड़ों पर किया जाने वाला भंगड़ा आज फिटनेस के सबसे लेट्सट ट्रेंड में से एक है। साल 2018 की बात की जाये तो भंगड़ा नये साल में काफी हिट रहने वाला है। सबसे मजेदार बात ये है कि भंगड़ा ना सिर्फ एंजॉमेंट का सबसे अच्छा ऑप्शन है बल्कि फिटनेस लेवल पर भी आपके लिए काफी अच्छा है। हाई इंटेनसिटी में की जाने वाली एक्सरसाइजों में भंगड़ा कम समय में ज्यादा कैलोरी burn करता है। इसके लिए ना तो आपको dumbbell उठाने की जरूरत है ना ही barbell। भंगड़ा करते वक्त लोग इसकी धुनों में सबकुछ भूल जाते हैं। यहां तक कि रोजाना होने वाला तनाव भी चुटकियों में दूर भाग जाता है। आपके लिए भी भंगड़ा इस नये साल का सबसे बेस्ट फिटनेस रुटीन रहेगा। जिसे अपनाकर एंजॉयमेंट के साथ-साथ आप अपनी फिटनेस को भी maintain कर पायेंगी।

Read more: पुराने साल को छोड़िये, ये रहा आपके नये साल का हेल्दी डाइट प्लान

साईकलिंग का रहेगा लेट्सट ट्रेंड

एक जमाना था जब ज्यादातर लोग साईकल का इस्तेमाल रोजाना आने-जाने के लिए करते थे। लेकिन समय के साथ मेट्रो और आपकी personal गाड़ी ने साईकल को जैसे आपकी जिंदगी से गायब ही कर दिया था। लेकिन आज साईकलिंग एक बार फिर फिटनेस ट्रेंड के जरिये वापसी कर रही है। आने वाले साल 2018 में साईकलिंग भी काफी पॉप्युलर रहने वाली है। या यूं कहें कि लोग साईकलिंग करके ज्यादा से ज्यादा कैलोरीज burn कर पायेंगे। इस साल भी साईकलिंग काफी पॉप्युलर रही है लेकिन एक्सपर्ट्स का मानना है कि साईकिल आने वाले साल में भी लेट्सट फिटनेस ट्रेंड में रहेगी।

Read more: Heavy hips से हैं परेशान तो जानिये कैसे बनायें अपने hips को slim और fit?

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।