-फिट और हेल्दी रहना सभी को काफी पसंद होता है लेकिन उसके लिए सबसे जरूरी होती है इंस्पिरेशन, जो सामंथा अपने फैंस को दे रही हैं। क्या आप भी कोरोना के कारण जिम जाने से कतराती हैं? इस समय में सभी को सावधानियां बरतने की सलाह दी जा रही है, लेकिन लोग घरों से बाहर निकलने से पहले कई बार सोच रहे हैं। जरूरी तो नहीं कि जिम जाकर ही आप खुद को फिट और मन को शांत रख सकती हैं, घर में मेडिटेशन और योग करने से भी कई लाभ मिल सकते हैं। साउथ इंडियन एक्ट्रेस सामंथा अक्किनेनी ने हाल ही में अपने फैंस से मेडिटेशन और योग करते हुए फोटो शेयर की हैं, जिसमें ईशा क्रिया जैसे कई आसन शामिल हैं। यहां हम आपको बताएंगे सामंथा द्वारा किए गए आसन और उनके फायदे।

एरियल योग रखता है फिट

 samantha fitness inside

सामंथा किसी भी नई एक्सरसाइज, योगा या मेडिटेशन को ट्राई करने से बिल्कुल नहीं कतराती हैं। वह लोगों को प्रेरणा देते हुए लिखती हैं, कि नई चीजें करने से कभी भी कतराना नहीं चाहिए यह आपको हमेशा नई शक्तियों का एहसास दिलाता है। एरियल योग में शरीर को सिल्क फेब्रिक में थोड़ी ऊंचाई पर बांध दिया जाता है। यह शुरुआत में थोड़ा मुश्किल जरूर लगता है, लेकिन इसके कई फायदे होते हैं-

  • वजन घटाने के लिए अक्सर लोग एरियल योग को अपनाते हैं, इससे वजन तेजी से घटने लगता है। एरियल योग करने के साथ-साथ आपको एक बैलेंस बनाकर रखना पड़ता है। 
  • शरीर के स्पाइन को मजबूत करता है और रोज कमर दर्द होने से राहत मिलने लगती है। एरियल योग से आपका ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने लगता है और मेमोरी बेहतर होती है।
  • एरियल योग न सिर्फ स्वास्थ्य लाभ देता है, बल्कि इससे ग्लोइंग और हेल्दी स्किन भी होने लगती है।
  • इस योग से आप टेंशन या स्ट्रेस से जल्द राहत पा सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि इसे अपनाने से पहले आपको अपना हेल्थ चेकअप कराना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: 40 की उम्र की हर महिला को ये 3 योगासन करने चाहिए, रहेंगी फिट और जवां

ईशा क्रिया से मन रहता है शांत

 samantha fitness inside ()

दिनभर की थकान और काम के कारण हम खुद को समय देना अक्सर भूल ही जाते हैं, इसलिए योग या ध्यान करना काफी जरूरी होता है। सामंथा ने इस फोटो को शेयर करते हुए लिखा है कि ईशा क्रिया करते हुए उन्हें काफी दिन हो गए हैं और इससे स्वास्थ बेहतर होता है, मैं चाहती हूं कि आप सभी ईशा क्रिया करें और खुद को फिट रखें। न सिर्फ स्वास्थ बेहतर होता है, बल्कि इससे आपका मन भी शांत रहने लगता है। ईशा क्रिया के कई फायदे हैं-

  • यदि किसी व्यक्ति को सांस लेने में तकलीफ आती है, तो यह आसन काफी फायदा करता है। इसे सुबह उठकर सबसे पहले करना चाहिए।
  • दिनभर थकान मेहसूस होने की समस्या भी दूर होने लगती है, अगर इसे लगातार नियमित रूप से किया जाए तो आप हमेशा एक्टिव मेहसूस करेंगी। 
  • ईशा क्रिया के लिए आपको किसी भी क्लास की आवश्यकता नहीं पड़ती है, आप केवल शांत जगह बैठकर ध्यान कर सकती हैं।
  • इस क्रिया से पेट संबंधी समस्याएं दूर होती हैं और भूलने की बीमारी से भी जल्द ही निजात मिल सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें: यामी गौतम ने खोला अपनी फिटनेस का राज, इन योगासनों से रखती हैं खुद को फिट

Recommended Video

बकासन (Crane Pose)

 samantha fitness inside

इस फोटो में सामंथा काफी मुश्किल योग करती हुई नजर आ रही हैं, इसे करने के लिए खूब अभ्यास की जरूरत होती है। सामंथा ने फोटो के कैप्शन में लिखा है कि वह गार्डनिंग के अलावा, योगा करना काफी पसंद करती हैं। इस आसन को बकासन कहा जाता है, जिसमें हाथों के बल शरीर को ऊपर की ओर किया जाता है। इसे योग को 30 से 60 सेकेंड तक ही करना चाहिए, क्योंकि कलाइयों पर अधिक वजन पड़ने लगता है। इसके कई स्वास्थ्य लाभी भी हैं-

  • बकासन शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और पीठ दर्द से छुटकारा दिलाने में कारगर भी है।
  • हाथ और कलाई में मजबूती आती है और पूरे दिन एक्टिव महसूस करने लगते हैं।
  • अगर आपकी कमर में अकड़न अधिक महसूस होती है, तो बकासन जरूर करना चाहिए। क्योंकि यह कमर और कूल्हे को लचीला बनाने में कारगर साबित होता है।
  • गर्भवती महिलाओं को इस योग से परहेज करना चाहिए और डॉक्टर की सलाह से ही किसी भी योग को करना चाहिए।

आपको सामंथा अक्किनेनी का कौन-सा योगा पोज सबसे अधिक पसंद आया, यह हमें जरूर बताएं। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Instagram